वर्ल्ड कप में रोहित के साथ ओपनर कौन:गिल का औसत 78; धवन का रिकॉर्ड धमाकेदार

नई दिल्ली2 महीने पहले

मैं अभी वर्ल्ड कप के बारे में नहीं सोच रहा हूं। मेरी कोशिश है कि अभी मुझे जितने मौके मिल रहे हैं उनमें बेहतर परफॉर्मेंस दूं।

भारतीय ओपनर शुभमन गिल ने यह बात न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरा वनडे बारिश के कारण रद्द किए जाने के बाद कही। गिल भले ही वर्ल्ड कप के बारे में न सोच रहे हों, लेकिन पिछले कुछ महीनों में बतौर ओपनर उन्होंने शानदार प्रदर्शन कर खुद को रेस में ला दिया है। वसीम जाफर, आकाश चोपड़ा, अजीत अगरकर जैसे पूर्व क्रिकेटर उनकी जमकर तारीफ कर रहे हैं और उन्हें वर्ल्ड कप स्क्वॉड में देखना चाहते हैं।

इससे एक सवाल सीधे तौर पर खड़ा होता है। वह यह कि क्या रोहित शर्मा, शिखर धवन और केएल राहुल जैसे ओपनर्स के रहते हुए गिल को वर्ल्ड कप टीम में जगह मिलेगी? अगर जगह मिल जाती है तो वे किसके साथ ओपनिंग कर सकते हैं। इसी सवाल का जवाब इस स्टोरी में तलाशने की कोशिश करते हैं...

सबसे पहले गिल का वनडे में अब तक प्रदर्शन जान लेते हैं
जूनियर क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने वाले गिल को भारत के लिए वनडे खेलने का पहला मौका 2019 में 20 साल की उम्र में ही मिल गया था। हालांकि, उस साल वे सिर्फ दो मैच खेल सके और सिर्फ 16 रन बना पाए। 2020 में गिल को 1 वनडे मिला जिसमें उन्होंने 33 रन बनाए। 2021 में गिल को एक भी वनडे नहीं मिला। तब लगने लगा कि पंजाब का यह बल्लेबाज सिलेक्टर्स के रडार से बाहर हो गया है।

तभी 2022 में उनकी किस्मत पलटी। टीम के रेगुलर कैप्टन रोहित शर्मा ने जब-जब आराम लेने का फैसला किया गिल को बतौर ओपनर टीम में जगह मिली। इस साल उन्होंने 11 मैच खेले और 78.12 की औसत से 625 रन बना दिए। स्ट्राइक रेट भी 104.16 का रहा। गिल का ओवरऑल वनडे करियर ऊपर दी गई तस्वीर में देख सकते हैं। आगे टीम के रेगुलर ओपनर रोहित शर्मा और शिखर धवन के हालिया प्रदर्शन पर नजर डालते हैं।

रोहित लंबे समय से आउट ऑफ फॉर्म
रोहित शर्मा ने 2019 वनडे वर्ल्ड कप में पांच शतक जमाए थे। उसके बाद उनकी फॉर्म गिरती चली गई। 2021 से वे बिल्कुल भी लय में नहीं दिखे हैं। इस दौरान वे 9 मैच खेले और एक में भी शतक नहीं जमा पाए। रोहित वनडे ही नहीं टी-20 क्रिकेट में भी आउट ऑफ फॉर्म चल रहे हैं। उनके खराब खेल का खामियाजा भारत ने पिछले टी-20 वर्ल्ड कप में भी भुगता है। हालांकि, रोहित टीम के कप्तान हैं और पूरी संभावना है कि 2023 वनडे वर्ल्ड कप में टीम इंडिया उनकी अगुआई में ही उतरेगी। लिहाजा रोहित का बतौर ओपनर खेलना तय दिख रहा है।

अब शिखर धवन की बात
रोहित की गैरहाजिरी में शिखर धवन को लगातार भारतीय टीम की कप्तानी करने का मौका मिल रहा है। धवन ने बतौर कप्तान बल्लेबाजी भी अच्छी की है। टी-20 और टेस्ट टीम से बाहर किए जा चुके धवन 2021 से अब तक 50-50 ओवर की क्रिकेट में 24 मैचों में 44.71 की औसत से 939 रन बना चुके हैं। इसमें 9 हाफ सेंचुरी भी शामिल हैं। धवन का ICC वनडे टूर्नामेंट में प्रदर्शन जोरदार रहता है। इसलिए धवन भी वर्ल्ड कप टीम से बाहर जाते हुए नहीं दिख रहे हैं।

जहां तक केएल राहुल का सवाल है तो वे बड़े टूर्नामेंट और बड़े मैचों में लगातार फेल होते रहे हैं। लिहाजा वनडे वर्ल्ड कप में ओपनर की रेस में वे पिछड़ते हुए दिखलाई दे रहे हैं।

बैकअप ओपनर के रूप में शामिल हो सकते हैं
मौजूदा समय में जो स्थिति दिखलाई दे रही है उसके मुताबिक वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी ही भारत के लिए ओपनिंग कर सकती है। नंबर-3 पर विराट कोहली का खेलना भी तय है। इस तरह शुभमन गिल के लिए टॉप ऑर्डर में जगह नहीं बन रही है। अगर गिल आने वाले वनडे मुकाबलों में भी अच्छा प्रदर्शन करते रहें तो वे वर्ल्ड कप में बतौर बैकअप ओपनर चुने जा सकते हैं। यानी अगर रोहित या धवन में से किसी को ब्रेक देना हो या कोई चोटिल हो तो गिल को मौका मिल सकता है।

अभी वर्ल्ड कप से पहले 25 से ज्यादा वनडे बाकी
भारतीय टीम को वर्ल्ड कप से पहले 25 से ज्यादा वनडे मैच खेलने हैं। इनमें से करीब आधे मुकाबले हो जाने पर स्थिति पूरी तरह साफ होगी कि टीम के फर्स्ट चॉइस ओपनर्स कौन हो सकते हैं। यानी अभी गिल के पास चयनकर्ताओं को प्रभावित करने के और भी मौके हैं।

खेल से जुड़ी ये खबरें भी पढ़िए...

17 साल बाद पाकिस्तान में टेस्ट खेलेगा इंग्लैंड...

बेन स्टोक्स की कप्तानी में इंग्लैंड की टीम 3 टेस्ट की सीरीज के लिए पाकिस्तान पहुंच चुकी है। इंग्लैंड की टीम 17 साल बाद पाकिस्तान में कोई टेस्ट मैच खेलेगी। सीरीज का पहला मैच एक दिसंबर से रावलपिंडी क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। पूरी स्टोरी पढ़ने के लिए क्लिक करें।

फुटबॉल वर्ल्ड कप में हार पर बेल्जियम में दंगे...

कतर में चल रहे फुटबॉल वर्ल्ड कप में मोरक्को से 2-0 से हारने के बाद बेल्जियम में दंगे भड़क गए। फैंस ने राजधानी ब्रसेल्स में जमकर तोड़फोड़ की और गाड़ियां फूंकीं। पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें।

बाहर होने की कगार पर पूर्व चैंपियन जर्मनी

4 बार की वर्ल्ड चैंपियन जर्मनी कतर में चल रहे फुटबॉल वर्ल्ड कप से बाहर होने की कगार पर है। 2014 की चैंपियन जर्मनी ने रविवार-सोमवार की रात स्पेन के साथ 1-1 का ड्रॉ मैच खेला और उसे स्पेन से अंक बांटना पड़ा। मैच रिपोर्ट पढ़ने के लिए क्लिक करें।

वर्ल्ड कप से बाहर हुई कनाडा...

रविवार को फीफा वर्ल्ड कप में क्रोएशिया ने कनाडा को 4-1 से हराया। इस से कनाडा की वर्ल्ड कप में आगे जाने की उम्मीदें भी खत्म हो गई। पूरी मैच रिपोर्ट पढ़ने के लिए क्लिक करें।

मोरेक्को ने बेल्जियम को हराया...

फीफा वर्ल्ड कप में रविवार के दिन बड़ा उलटफेर देखने को मिला। फीफा मेंस फुटबाल में दूसरे नंबर की टीम बेल्जियम को 22वें नंबर की टीम मोरक्को ने 2-0 से हराया। पूरी मैच रिपोर्ट पढ़ने के लिए क्लिक करें।