महिला टी-20 वर्ल्ड कप / ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा 4 बार खिताब जीता, भारतीय टीम ने 3 बार सेमीफाइनल में जगह बनाई

सभी 10 टीमों की कप्तान ने सिडनी के तारोंगा जू पर फोटो शूट कराया। सभी 10 टीमों की कप्तान ने सिडनी के तारोंगा जू पर फोटो शूट कराया।
X
सभी 10 टीमों की कप्तान ने सिडनी के तारोंगा जू पर फोटो शूट कराया।सभी 10 टीमों की कप्तान ने सिडनी के तारोंगा जू पर फोटो शूट कराया।

महिला टी-20 वर्ल्ड कप का 7वां सीजन ऑस्ट्रेलिया में, 10 टीमों के बीच 23 मुकाबले होंगे
टूर्नामेंट का पहला मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 21 फरवरी को होगा

दैनिक भास्कर

Feb 18, 2020, 08:52 AM IST

खेल डेस्क. महिला टी-20 वर्ल्ड कप के मुकाबले 21 फरवरी से शुरू हो रहे हैं। पहली बार टूर्नामेंट का आयोजन ऑस्ट्रेलिया में हाे रहा है। 8 मार्च तक चलने वाले टूर्नामेंट में 10 टीमों के बीच 23 मुकाबले खेले जाएंगे। अब तक छह बार वर्ल्ड कप के मुकाबले खेले गए हैं। ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा 4 बार खिताब जीता है। टीम ने अंतिम पांचों टूर्नामेंट के खिताबी दौर में जगह बनाई। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज ने एक-एक बार खिताब जीता है।

भारतीय टीम अब तक कभी फाइनल में नहीं पहुंच सकी है। टीम ने तीन बार 2009, 2010, 2018 में सेमीफाइनल में जगह बनाई। थाईलैंड की टीम पहली बार टूर्नामेंट में उतर रही है। टूर्नामेंट में पहली बार फ्रंट फुट नोबॉल मैदानी अंपायर की जगह थर्ड अंपायर देखेगा।

हर ग्रुप में पांच टीमें
10 टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है। सभी टीम एक-दूसरे से मैच खेलेंगी। यानी लीग राउंड में एक टीम को चार मैच खेलने होंगे। हर ग्रुप की टॉप-2 टीम सेमीफाइनल में जगह मिलेगी। दोनों सेमीफाइनल 5 मार्च को जबकि फाइनल 8 मार्च को होगा।

सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए ऑस्ट्रेलिया या न्यूजीलैंड को हराना होगा
टी20 रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया पहले, न्यूजीलैंड तीसरे और भारतीय टीम चौथे नंबर पर है। सेमीफाइनल में ग्रुप से दो टीम को जगह मिलेगी। ऐसे में भारतीय टीम को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए ऑस्ट्रेलिया या न्यूजीलैंड में से किसी एक टीम को हराना जरूरी है। वर्ल्ड कप में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 मुकाबले हुए हैं। ऑस्ट्रेलिया ने दो जबकि भारत ने एक जीता है। न्यूजीलैंड से भी हम तीन बार भिड़े हैं। एक में जीत मिली जबकि दो हारे हैं। भारत को श्रीलंका से तीन बार जीत मिली है। एक बार हारे हैं। टीम ने वर्ल्ड कप में दोनों बार बांग्लादेश को हराया है। 2018 में भारतीय टीम सेमीफाइनल तक पहुंची थी। जहां उसे इंग्लैंड के हाथों हार मिली थी।

एलिस पेरी ने 32 मैच में सबसे ज्यादा 36 विकेट लिए
गेंदबाजों की बात की जाए तो ऑस्ट्रेलिया की एलिस पेरी ने सबसे ज्यादा 36 विकेट लिए हैं। वहीं, भारत की ओर से लेग स्पिनर पूनम यादव ने सबसे ज्यादा 18 विकेट झटके हैं। अब तक चार गेंदबाज एक पारी में पांच विकेट ले सकी हैं। सबसे पहले यह कारनामा भारत की लेग स्पिनर प्रियंका रॉय ने 2009 में किया था। उन्होंने पाक के खिलाफ 16 रन देकर 5 विकेट लिए थे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना