पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • INDIA WOMEN VS ENGLAND WOMEN 1ST TEST : Shafali Verma Slams Another Fifty In Her Debut Test Innings | Shafali Verma Records

शेफाली की दोनों पारियों में फिफ्टी:ऐसा करने वाली दुनिया की सबसे युवा महिला क्रिकेटर; धवन के रिकॉर्ड से सिर्फ 36 रन दूरे हैं 17 साल की भारतीय ओपनर

ब्रिस्टल3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मैच के दौरान ड्रिंक्स ब्रेक में भारतीय ओपनर शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना। मंधाना दूसरी पारी में 8 रन बनाकर आउट हुईं। - Dainik Bhaskar
मैच के दौरान ड्रिंक्स ब्रेक में भारतीय ओपनर शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना। मंधाना दूसरी पारी में 8 रन बनाकर आउट हुईं।

भारत और इंग्लैंड के बीच ब्रिस्टल में एकमात्र मैच खेला जा रहा है। तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 24.3 ओवर में 1 विकेट पर 83 रन बना लिए हैं। 17 साल की ओपनर शेफाली वर्मा ने लगातार दूसरी पारी में फिफ्टी लगाई। यह उनका डेब्यू टेस्ट भी है। वे फिलहाल 55 रन बनाकर नाबाद हैं।

शेफाली डेब्यू टेस्ट में लगातार 2 फिफ्टी लगाने वाली दुनिया की सबसे युवा बल्लेबाज हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया की जेसिका लुईस जोनासन के नाम था। उन्होंने 22 साल की उम्र में यह कारनाम किया था। शेफाली डेब्यू टेस्ट में शिखर धवन के भी एक रिकॉर्ड को तोड़ सकती हैं।

शेफाली ने ये रिकॉर्ड बनाए/तोड़े...

  • टेस्ट डेब्यू में एग्रीगेट में सबसे ज्यादा रन के मामले में शेफाली चौथे नंबर पर हैं। शेफाली ने पहली पारी (96 रन) और दूसरी पारी (55* रन) मिलाकर कुल 151* रन बनाए हैं। इस मामले में वे भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के 3 खिलाड़ियों का रिकॉर्ड तोड़ेंगी।
  • शेफाली ओवरऑल चौथी महिला क्रिकेटर हैं, जिसने डेब्यू टेस्ट में फिफ्टी लगाई है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की जेसिका लुईस, श्रीलंका की वेनेसा बोवेन और इंग्लैंड की लेसले कूक ने यह कारनामा किया है।
  • शेफाली एक टेस्ट में 2 फिफ्टी या 50+ स्कोर करने वाली तीसरी महिला क्रिकेटर हैं। इससे पहले भारत की संध्या अग्रवाल ने 1984 और गार्गी बनर्जी ने 1986 में एक टेस्ट की लगातार 2 पारियों में फिफ्टी या 50+ स्कोर किया था।

इंग्लैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच में भारतीय महिला टीम को फॉलोऑन के लिए मजबूर होना पड़ा है। इंग्लैंड के स्कोर 396/9 (घोषित) के जवाब में भारत की पहली पारी 231 रन के स्कोर पर सिमट गई। इंग्लैंड को 165 रन की बढ़त मिली। महिला टेस्ट मैच चार दिनों का होता है लिहाजा फॉलोऑन 150+ रन की लीड पर दिया जा सकता है।

दूसरी पारी में भी कमजोर शुरुआत
फॉलोऑन खेलते हुए दूसरी पारी में भी भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पहली पारी में अर्धशतक जमाने वाली स्मृति मंधाना सिर्फ 8 रन बनाकर कैथरीन बर्न्ट की गेंद पर आउट हो गईं। स्टंप होने तक भारत का स्कोर 1 विकेट पर 83 रन था। शेफाली के अलावा दीप्ति शर्मा 18 रन बनाकर क्रीज पर हैं। भारत अब भी 82 रन पीछे है।

पहली पारी में शेफाली के रिकॉर्ड को देखने के लिए यहां क्लिक करें...

पहली पारी में हरमनप्रीत कौर के खिलाफ LBW की सफल अपील करतीं इंग्लैंड की स्पिनर सोफी एक्लेस्टन।
पहली पारी में हरमनप्रीत कौर के खिलाफ LBW की सफल अपील करतीं इंग्लैंड की स्पिनर सोफी एक्लेस्टन।

64 रन बनाने में गिर गए 10 विकेट
पहला टेस्ट मैच खेली रहीं 17 साल की युवा बल्लेबाज शेफाली वर्मा (96) ने स्मृति मंधाना (78) के साथ पहले विकेट के लिए 167 रन की रिकॉर्ड साझेदारी कर भारत को जोरदार शुरुआत दी थी। शेफाली के आउट होने के बाद भारत की पारी बिखर गई। दूसरे दिन के अंत तक भारत का स्कोर 187/5 था। तीसरे दिन टीम 231 रन पर सिमट गई। यानी आखिरी 64 रन बनाने में भारत ने 10 विकेट गंवा दिए। इंग्लैंड की ओर से लेफ्ट आर्म स्पिनर सोफी एक्लेस्टन ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए।

7 साल बाद टेस्ट खेल रही है टीम
भारत की महिला टीम करीब 7 साल के बाद टेस्ट मैच खेल रही है। इससे पहले भारतीय टीम का आखिरी टेस्ट मैच नवंबर 2014 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ था। उस मैच में भारत ने पारी और 34 रन से जीत हासिल की थी।

खबरें और भी हैं...