• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Sachin Tendulkar | World Bloor Donor Day Sachin Tendulkar Donates Blood & Urges Citizens To Blood Donate

तेंदुलकर ने किया रक्तदान:सचिन ने कहा- एक अनजान शख्स ने खून देकर मेरे रिश्तेदार की जान बचाई थी, हम सभी के पास यह शक्ति है, इसका इस्तेमाल करें

मुंबई6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सचिन तेंदुलकर ने कहा कि मैंने और मेरी पूरी टीम ने रक्तदान किया है। मुझे पूरी उम्मीद है कि इससे किसी की मदद होगी। - Dainik Bhaskar
सचिन तेंदुलकर ने कहा कि मैंने और मेरी पूरी टीम ने रक्तदान किया है। मुझे पूरी उम्मीद है कि इससे किसी की मदद होगी।

सोमवार को वर्ल्ड ब्लड डोनर डे मनाया गया। इस दिन भारतीय लीजेंड सचिन तेंदुलकर ने भी रक्तदान किया। इसके साथ ही उन्होंने लोगों से ब्लड डोनेट करने के लिए भी अपील की। सचिन ने कहा कि एक बार एक अनजान व्यक्ति ने ब्लड देकर मेरे करीबी रिश्तेदार की जान बचाई थी। रक्तदान कर लोगों की जान बचाने की यह शक्ति सभी के पास है। इसका इस्तेमाल करना चाहिए।

इस समय पूरी दुनिया में कोरोना महामारी के कारण हाहाकार मचा हुआ है। कई लोगों को खून की भी बेहद जरूरत है। ऐसे में यदि कोई रक्तदान कर किसी की जान बचाता है, तो यह सबसे बड़ी बात है। सचिन ने भी यही अपील की है। उन्होंने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया है।

घर के बाहर लगे कैंप में सचिन ने रक्तदान किया।
घर के बाहर लगे कैंप में सचिन ने रक्तदान किया।

खून तलाश करना बेहद मुश्किल अनुभव था: सचिन
वीडियो के जरिए सचिन ने कहा, ‘कुछ समय पहले मेरे एक करीबी रिश्तेदार का ऑपरेशन हुआ था। तब काफी खून बह गया था। उस वक्त खून तलाश करना मेरे लिए बेहद मुश्किल अनुभव था। ऐसे में एक अनजान व्यक्ति ने खून देकर उनकी जान बचाई थी। हम काफी खुश थे। हम नहीं जानते थे कि कैसे उनका शुक्रिया अदा करें। इसलिए मैं इस वीडियो के माध्यम से उनको धन्यवाद कह रहा हूं।

‘आज विश्व रक्त दाता दिवस है। मैंने और मेरी पूरी टीम ने रक्तदान किया है। मुझे पूरी उम्मीद है कि इससे किसी की मदद होगी। मैं आप सबको प्रोत्साहित करना चाहता हूं कि आप रक्तदान करें। यह बहुत ही नेक काम है। आपको सिर्फ नजदीकी ब्लड बैंक से संपर्क करना है। वे आपका मार्गदर्शन करेंगे। कृप्या ऐसा जरूर करें।’

सचिन ने एक करोड़ रुपए दान दिए थे
इसी साल मार्च में रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज में सचिन तेंदुलकर की कप्तानी में इंडिया लीजेंड्स ने खिताब जीता था। टूर्नामेंट के बाद सचिन कोरोना संक्रमित हो गए थे। इसके बाद उन्होंने महामारी की दूसरी लहर के दौरान लोगों को ऑक्सीजन उपलब्ध कराने के लिए एक करोड़ रुपए दान भी दिए थे।

टेस्ट में 51 और वनडे में 49 शतक जड़े
सचिन ने अपने जन्मदिन पर रक्तदान करने का वादा किया था, जो निभाया है। वे इसी साल 24 अप्रैल को 48 साल के हुए हैं। सचिन ने टीम इंडिया के लिए 200 टेस्ट में 15921 और 463 वनडे में 18426 रन बनाए। उन्होंने एक टी-20 खेला, जिसमें 10 रन बनाए। सचिन ने टेस्ट में 51 और वनडे में 49 शतक जड़े, जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

खबरें और भी हैं...