पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • World Test Championship Final : India Vs New Zealand Match Legends Preview | Ian Botham, Ian Chappel, Shane Warne, Graeme Smith, Clive Lloyd

भारत vs न्यूजीलैंड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल:2 हिस्सों में बंटी लीजेंड्स की राय; चैपल बोले- पंत को खेलते देखना मजेदार होगा, लॉयड ने न्यूजीलैंड को बताया बेहतर

साउथैम्पटन3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) फाइनल में अब 24 घंट से भी कम समय बचा है। शुक्रवार से होने वाले इनॉग्रल फाइनल में भारत और न्यूजीलैंड की टीमें आमने-सामने होंगी। फैन्स से लेकर क्रिकेट के लीजेंड्स सब इस मैच को लेकर बेहद उत्साहित हैं। मैच से पहले ही फैन्स और लीजेंड्स की राय दो भागों में बंट गई है।

सर इयान बॉथम से लेकर सर क्लाइव लॉयड और इयान चैपल सबने अपनी-अपनी फेवरेट टीम चुन ली है। चैपल ने कहा है कि वे फाइनल में पंत को बैटिंग करते देखना चाहते हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने इन लीजेंड्स को लेकर एक वीडियो जारी किया। हम आपको बता रहे हैं कि क्रिकेटिंग लीजेंड्स का फाइनल को लेकर क्या मानना है...

सर इयान बॉथम (इंग्लैंड)

पूर्व इंग्लिश क्रिकेटर ने कहा- यह एक ऐसा मैच है, जिसे कोई मिस नहीं करना चाहेगा। इस मैच में क्रिकेट के बेस्ट टैलेंट्स एक दूसरे के सामने होंगे। फील्ड पर काफी रोमांच देखने को मिलेगा।

इयान चैपल (ऑस्ट्रेलिया)

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ने कहा- हम भाग्यशाली हैं, जो दुनिया के दो मौजूदा बेस्ट बैट्समैन को फाइनल में एक दूसरे के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में खेलते देख सकेंगे। केन विलियम्सन बहुत प्रभावी बल्लेबाज हैं, कोहली एक तेजतर्रार बल्लेबाज हैं। उनमें बड़े मैचों में अच्छा करने की प्रवृत्ति है। मैं दोनों टीमों की बॉलिंग अटैक को लेकर यह मैच देखने के लिए उत्साहित हूं। दोनों टीमों की बॉलिंग अटैक शानदार है।

उन्होंने कहा- भारत के पास संतुलित बॉलिंग अटैक है। टीम में कुछ अच्छे स्पिनर हैं और जडेजा के ऑलराउंडर होने की वजह से उन्हें बैटिंग में भी अपना योगदान देना होगा । मैं ऋषभ पंत को भी खेलता देखने के लिए उत्साहित हूं। वह अब काफी बेहतर क्रिकेटर हैं।

शेन वॉर्न (ऑस्ट्रेलिया)

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज स्पिनर ने कहा- मैं मौजूदा समय के दो बेहतरीन कप्तानों को आमने-सामने खेलते देखने के लिए तैयार हूं। न्यूजीलैंड ने पिछले 2 सालों में बेहतरीन क्रिकेट खेला है। वे फाइनल में पहुंचना डिजर्व करते हैं। मुझे लगता है कि मैं भारत का समर्थन करूंगा, क्योंकि उनके पास कुछ शानदार मैच विनर हैं। पर मैं न्यूजीलैंड को कम नहीं आंक रहा हूं। वे कभी भी मैच पलट सकते हैं और आसानी से जीत सकते हैं।

महेला जयवर्धने (श्रीलंका)

श्रीलंका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज ने कहा- टॉप-2 में पहुंचने के लिए दुनिया की कुछ बेहतरीन टीमों के बीच अच्छे मैच देखने को मिले। इसमें से भारत और न्यूजीलैंड ही ऐसी 2 टीम थी, जो कंसिस्टेंट रही। इन दोनों टीमों के पास दुनिया के बेहतरीन बॉलर्स हैं। मैं भारतीय टीम को फेवरेट मानता हूं। पर न्यूजीलैंड भी कम नहीं है। उनमें कभी हार न मानने वाला मनोभाव है।

ग्रीम स्मिथ (साउथ अफ्रीका)

साउथ अफ्रीका के बेस्ट कैप्टन माने जाने वाले स्मिथ ने कहा- केन विलियम्सन एक बहुत ही रिजर्व प्लेयर हैं। वे फील्ड पर स्मार्ट फैसले लेते हैं। जबकि विराट जुनूनी और टीम को फ्रंट से लीड करते हैं। केन और विराट निश्चित रूप से दुनिया के दो सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि वे बड़े मंच पर खुद को कैसे मैनेज करते हैं। मैं न्यूजीलैंड को फेवरेट मानता हू्ं। इंग्लैंड की प्लेइंग कंडिशन में न्यूजीलैंड के बॉलर्स बेहतर कर सकते हैं।

क्लाइव लॉयड (वेस्टइंडीज)

विंडीज टीम को अपनी कप्तानी में 2 वर्ल्ड कप दिलाने वाले लॉयड ने कहा- न्यूजीलैंड की टीम दुनिया का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज है। उनकी फास्ट बॉलिंग कंसिस्टेंट है, स्पिनर्स कंसिस्टेंट हैं और बल्लेबाजी भी शानदार है। न्यूजीलैंड की टीम फेवरेट है, क्योंकि उनकी टीम कम्प्लीट है।

दोनों टीमें 3 पेस बॉलर्स को मौका देंगी
भारत और न्यूजीलैंड के बीच फाइनल मुकाबला 18 जून से साउथैम्पटन के द एजिस बाउल स्टेडियम में खेला जाएगा। फाइनल में भारतीय टीम 6-2-3 के फॉर्मेशन से उतर सकती है। यानी 6 बल्लेबाज (पंत सहित), 2 स्पिनर और 3 फास्ट बॉलर।

वहीं, न्यूजीलैंड के भी टॉप-6 खिलाड़ी लगभग तय हैं। टॉम लाथम और डेवॉन कोनवे ओपनिंग करेंगे। इसके बाद कप्तान केन विलियम्सन, रॉस टेलर और हेनरी निकोल्स का नंबर आएगा। नंबर 6 पर विकेटकीपर बीजे वाटलिंग (फिट रहें तो) खेलेंगे। इसके बाद टीम 2 ऑलराउंडर और 2 पेस बॉलर और 1 स्पिनर के साथ मैदान पर उतर सकती है।

फाइनल के लिए भारतीय टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

न्यूजीलैंड की संभावित प्लेइंग-11: केन विलियम्सन (कप्तान), टॉम लाथम, डेवॉन कोनवे, रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, बीजे वाटलिंग, कोलिन डि ग्रैंडहोम, काइल जेमिसन, टिम साउदी, अयाज पटेल और ट्रेंट बोल्ट।

खबरें और भी हैं...