WTC के दूसरे लेग का फाइनल लॉर्ड्स में:ICC चेयरमैन ग्रेग बार्कले बोले-WTC फाइनल का आयोजन लॉर्ड्स में ही हो, ऐसा हमारा इरादा और सोच है

लॉर्ड्स2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के दूसरे चरण का फाइनल लॉर्ड्स में खेला जा सकता है। WTC फाइनल 2023 जून में खेला जाना है। फाइनल के लिए दोनों टीमों का फैसला 2023 मार्च-अप्रैल तक ही होगा।

इसी बीच इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने संकेत दिए हैं कि फाइनल लॉर्ड्स में हो सकता है। उन्होंने इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच लॉर्ड्स में खेले जा रहे टेस्ट के दूसरे दिन ‌BBC से खास बातचीत में कहा, “मुझे लगता है कि विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल लॉर्ड्स के लिए तय है, इरादा हमेशा से ही यहीं फाइनल कराने का था। WTC का फाइनल जून में है तो कई सारे वेन्यू अपने आप बाहर हो जाते हैं। अब हम कोरोना से उबर चुके हैं. ऐसे में फाइनल के लिए सभी व्यवस्थाएं पूरी होने पर लॉर्ड्स में ही इसका आयोजन हो, ऐसा हमारा इरादा और सोच है।”

पहले चरण का फाइनल साउथैम्पटन में खेला गया
WTC के पहले चरण का फाइनल पिछले साल साउथैम्पटन में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था। हालांकि, फाइनल पहले क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स में ही होना था। कोरोना की वजह से बाद में साउथैम्पटन में शिफ्ट कर दिया गया। इसकी वजह थी, कि फाइनल बायो-बबल में खेला जाना था। साउथैम्पटन में स्टेडियम के नजदीक ही होटल था। इसलिए ही फाइनल साउथैम्पटन में कराने का फैसला किया गया था।

पिछले साल साउथैम्पटन में खेले गए फाइनल में न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से शिकस्त दी थी।
पिछले साल साउथैम्पटन में खेले गए फाइनल में न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से शिकस्त दी थी।

न्यूजीलैंड ने पहला खिताब जीता था
पिछले साल साउथैम्पटन में खेले गए फाइनल में न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से शिकस्त दी थी। भारतीय टीम अपनी पहली पारी में सिर्फ 217 रन ही बना सकी थी। जवाब में कीवी टीम ने अपनी पहली पारी में 249 रन बनाए। इस तरह उसने पहली पारी में 32 रनों की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल की थी। दूसरी पारी में भारतीय टीम सिर्फ 170 रनों पर सिमट गई थी। न्यूजीलैंड को जीत के लिए 139 रनों जरूरत थी, जिसे उसने दो विकेट खोकर हासिल कर लिया।

पिछले साल भारत-इंग्लैंड सीरीज से दूसरे चरण की हुई थी शुरुआत
दूसरे चरण की शुरुआत पिछले साल भारत और इंग्लैंड की सीरीज से शुरू हो चुकी है। अभी कई टीमों को आपस में सीरीज खेलनी है। पॉइंट टेबल में अभी ऑस्ट्रेलिया टॉप पर है, जबकि साउथ अफ्रीका दूसरे स्थान पर हैं। वहीं पहले चरण की विजेता न्यूजीलैंड छठे और फाइनल तक का सफर तय करने वाली टीम इंडिया तीसरे स्थान पर है।

खबरें और भी हैं...