पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • World Test Championship Final: Virat Kohli Says Best Test Team In The World Can’t Be Decided Over A Period Of 5 Days

WTC फाइनल से पहले विराट का बड़ा बयान:इंडियन कैप्टन ने कहा- 5 दिनों के अंदर बेस्ट टीम का फैसला नहीं हो सकता, फाइनल हमारे लिए एक नॉर्मल टेस्ट मैच की तरह

साउथैम्पटन3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल शुरू होने में कुछ ही घंटों का समय रह गया है। इससे पहले प्री मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि दुनिया की बेस्ट टीम का फैसला सिर्फ 5 दिनों में नहीं हो सकता। यह हमारे लिए एक नॉर्मल टेस्ट मैच की तरह होगा। भारतीय टीम कल साउथैम्पटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल खेलेगी।

कोहली ने कहा- सिर्फ 1 टेस्ट सच्चाई को बयान नहीं कर सकता। सच पिछले 4-5 साल में टेस्ट में हासिल की गई जीत है। हम फिलहाल अपनी तैयारियों पर ध्यान दे रहे हैं। हम यहां सिर्फ एक टेस्ट खेलने नहीं आए हैं। हमारा ध्यान इंग्लैंड टूर पर 6 टेस्ट खेलने पर है। इसकी शुरुआत फ्राइडे से हो जाएगी।

हमारे लिए फाइनल एक सामान्य मैच की तरह
कोहली ने कहा- हमारे लिए यह एक सामान्य मैच की तरह होगा। जो मैच देख रहे होंगे, उनके लिए यह दिलचस्प होने वाला है। एक टीम के रूप में हम अपना बेस्ट देने की कोशिश जारी रखेंगे। हम जानते हैं कि हम क्या करना चाहते हैं।

हम फाइनल का आनंद लेना चाहते हैं
कोहली ने कहा- हमने 2011 वर्ल्ड कप जीता और यह एक महान पल था। पर इसके बाद समय रुका नहीं, वह चलता रहा। क्रिकेट भी चलता रहा। इसलिए हां, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल एक ऐसा अवसर है जिसका हमें आनंद लेना है, लेकिन यह हमारे लिए बाकी टेस्ट से अलग नहीं है। इस टेस्ट के लिए हमारी मानसिकता पहले की तरह ही है।

मैदान पर हमारी खिलाड़ी काफी प्रोफेशनल हैं
कोहली ने कहा- हम एक ऐसी टीम के खिलाफ फाइनल खेल रहे हैं, जो कि मजबूत प्रतिद्वंद्वी है। मैदान के बाहर हमारे खिलाड़ियों की अच्छी दोस्ती है। पर मैदान पर हम काफी प्रोफेशनल हैं और हमें पता है कि हमें क्या करना है। हमें मौसम की चिंता नहीं है। हमारा फाइनल को लेकर प्लान तैयार है।

नियम नहीं बदलता, तो भी हम क्वालिफाई करते
कोहली ने कहा- हम पहले ही WTC फाइनल में क्वालिफाई करने को लेकर क्लियर थे। हम ICC के नियम बदलने से पहले ही क्वालिफाई कर चुके थे। हालांकि नियम बदलने के बाद हमें और दृढ़ निश्चय के साथ खेलने का अवसर मिला। हम जीतना चाहते थे और हमें पता था कि इसके लिए क्या करना होगा। अब हमें लगता है कि जो हुआ, अच्छा हुआ और हमने किसी को शिकायत का कोई मौका नहीं दिया।

नियम बदलने से फाइनल की ओर ध्यान लगा पाए
कोहली ने कहा- अगर हम पिछली 2 सीरीज से पहले क्वालिफाई कर जाते, तो आराम कर रहे होते। पर नए नियम के बाद जो हालात बने, उससे हमें अपने लक्ष्य पर ज्यादा ध्यान देने का मौका मिला। हमने इसे चुनौती के रूप में देखा और खुद को मोटिवेट करते रहे।

मेरे और विलियम्सन के बीच अच्छी दोस्ती
कोहली ने न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन से दोस्ती पर भी बात की। कोहली बोले- क्रिकेट ने मुझे और केन को अच्छा दोस्त बना दिया है। हम ऑफ द फील्ड भी कई चीजों पर बातचीत करते हैं। पर जैसे ही हम पिच पर जाते हैं, तो एक प्रतिद्वंद्वी की तरह व्यवहार करते हैं। मेरी टीम उन्हें जल्द से जल्द आउट करने पर ध्यान देती है। मुझे लगता है कि यही उनकी टीम की भी रणनीति होती होगी।

वनडे और टी-20 की तरह नहीं है टेस्ट क्रिकेट
कोहली ने जनवरी 2020 में भारत की न्यूजीलैंड के खिलाफ 2-0 की हार पर भी बात की। उन्होंने कहा- यह कोई वनडे या टी-20 नहीं है। यह टेस्ट क्रिकेट है और इसमें 5 दिनों की कड़ी मेहनत लगती है। हमारी टीम को पता है कि फाइनल तक पहुंचने में हमने कितनी मेहनत की है, हम फाइनल के लिए तैयार हैं।

फाइनल के लिए भारत की प्लेइंग-11 घोषित

टीम इंडिया की प्लेइंग-11 घोषित कर दी गई है। विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम 2 स्पिनर्स और 3 तेज गेंदबाज के साथ उतरेगी। अश्विन और जडेजा स्पिन डिपार्टमेंट संभालेंगे। वहीं, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और ईशांत शर्मा पर पेस बॉलिंग की जिम्मेदारी होगी। रोहित शर्मा और शुभमन गिल ओपनिंग करेंगे।

टीम : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

खबरें और भी हैं...