पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • World Test Championship Final : Will Virat Kohli Can Do Some Change In Indian Team Playing 11 Before Toss | Fielding Coach R Sridhar Sunil Gavaskar

प्लेइंग-11 में बदलाव करेगी टीम इंडिया?:भारतीय फील्डिंग कोच श्रीधर ने कहा- टीम में चुने गए खिलाड़ी हर पिच और कंडीशन के लिए उपयुक्त, पर टॉस तक कुछ भी संभव

साउथैम्पटन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पहले दिन का खेल बारिश के कारण धुल गया। मैच में अब तक टॉस भी नहीं हो सका है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बारिश के कारण बदले प्लेइंग कंडीशन की वजह से टीम इंडिया के फाइनल-11 में भी बदलाव किया जा सकता है।

भारत के फील्डिंग कोच आर श्रीधर ने पहले दिन का खेल समाप्त होने की घोषणा के बाद बयान दिया। उन्होंने कहा कि हमारी प्लेइंग-11 सभी पिच और कंडीशन में खेलने में सक्षम है। लेकिन अब तक टॉस नहीं हुआ है और ऐसे में कुछ भी पॉसिबल है।

गावस्कर ने भी प्लेइंग-11 में बदलाव की बात कही
इससे पहले सुनील गावस्कर ने एक इंटरव्यू के दौरान प्लेइंग-11 में बदलाव की बात कही थी। उन्होंने आज तक से बातचीत के दौरान कहा था कि भारत टॉस के समय टीम में बदलाव करेगी। एक स्पिनर की जगह एक एक्स्ट्रा बैट्समैन को मौका दिया जा सकता है। ICC के नियम के मुताबिक एक दिन पहले प्लेइंग-11 की घोषणा के मुताबिक टीम खिलाना जरूरी नहीं है। टॉस के वक्त इसमें बदलाव किया जा सकता है।

टॉस के वक्त तक टीम में बदलाव कर सकते हैं कोहली
गावस्कर ने कहा- भले ही टीम की घोषणा कर दी गई हो, पर जब तक टॉस के कैप्टन अपनी-अपनी टीम शीट शेयर नहीं करते, तब तक कुछ भी फाइनल नहीं है। आप अंतिम क्षण तक टीम में बदलाव कर सकते हैं। अगर मैं कप्तान हूं और एक एक्स्ट्रा स्पिनर या एक्स्ट्रा बैट्समैन को मौका देने को लेकर कन्फ्यूज हूं। ऐसे में मैं सामने वाली टीम का प्लेइंग-11 देखूंगा और टॉस से बिलकुल पहले अपनी टीम बदल सकता हूं।

''पंत को सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करानी चाहिए''
गावस्कर ने कहा- इसलिए टॉस बेहद महत्वपूर्ण होगा। जिस तरह का मौसम फिलहाल साउथैम्पटन में है, मुझे लगता है कि एक एक्स्ट्रा बैट्समैन को मौका मिलना चाहिए। बादल वाला मौसम न्यूजीलैंड के गेंदबाजों के लिए मददगार हो सकता है। ऋषभ पंत को 7वें नंबर पर बल्लेबाजी करानी चाहिए और एक स्पेशलिस्ट को छठे नंबर पर मौका दिया जाना चाहिए। इसके लिए एक स्पिनर को ड्रॉप कर सकते हैं।

स्पिनर की जगह बैट्समैन को मौका मिल सकता है
अगर टीम में बदलाव किया जाता है, तो रविचंद्रन अश्विन या रविंद्र जडेजा में से किसी एक को ड्रॉप किया जा सकता है। वहीं, हनुमा विहारी को मौका मिल सकता है। वे पार्ट टाइम बॉलर भी हैं। हालांकि, टीम में बदलाव की संभावना बेहद कम है।

इससे पहले टीम मैनेजमेंट ने गुरुवार को प्लेइंग-11 की घोषणा की थी। टीम में 6 बल्लेबाज, 2 स्पिनर और 3 पेसर्स को मौका मिला था। ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह तेज गेंदबाजी की कमान संभालेंगे। न्यूजीलैंड ने फिलहाल प्लेइंग-11 की घोषणा नहीं की है।

खबरें और भी हैं...