इंडिया के फाइनल खेलने की उम्मीद बढ़ी:श्रीलंका को 2-0 से हराकर भारत WTC पॉइंट्स टेबल में टॉप-4 में लौटा, पाकिस्तान अगर ऑस्ट्रेलिया से हारा तो और फायदा होगा

बेंगलुरु8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

टीम इंडिया ने श्रीलंका के खिलाफ 2 टेस्ट मैचों की टेस्ट सीरीज अपने नाम कर ली है। इसी के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के पॉइंट्स टेबल में टीम को बड़ा फायदा हुआ है। रोहित बिग्रेड 5वें स्थान से ऊपर उठकर चौथे स्थान पर पहुंच गई है। भारत के अब कुल अंक 77 हो गए हैं, जो उससे ऊपर मौजूद सभी तीन टीमों से ज्यादा हैं। हालांकि, टेबल में पोजिशन का फैसला परसेंटेज पॉइंट्स से होता है और भारत के इस जीत के साथ 58.33% पॉइंट्स हो गए हैं। वहीं, श्रीलंका की इस हार के बाद उनका परसेंटेज पॉइंट्स 50% हो गया है।

टीम इंडिया ने 2022 WTC में अब तक 11 मुकाबले खेले हैं और 6 मैच जीते हैं। बता दें कि एक मैच में जीत के साथ टीम को 12 पॉइंट मिलते हैं।

ऑस्ट्रेलिया जीता तो भारत से नीचे आ जाएगा पाकिस्तान
ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच दूसरा टेस्ट मैच कराची में खेला जा रहा है, अगर ये मुकाबला ऑस्ट्रेलिया अपने नाम कर लेता है तो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइंट्स टेबल में टीम इंडिया पाकिस्तान से भी ऊपर चली जाएगी और टॉप-3 में जगह बना लेगी। वहीं, ऑस्ट्रेलिया की टीम नंबर एक पर ही रहेगी।

WTC फाइनल में ऐसे पहुंच सकती है टीम इंडिया
हर टीम को WTC के इस साइकिल में 6 सीरीज खेलनी है। 3 घर में और 3 बाहर। भारत ने बाहर दो सीरीज के 7 मैचों में से 3 में जीत हासिल की है। 3 में हार मिली और 1 टेस्ट ड्रॉ रहा। इंग्लैंड के खिलाफ अवे सीरीज का एक मैच स्थगित हो गया था। वह टेस्ट इस साल खेला जाना है। इस मुकाबले के अलावा भारत को बाकी सभी मैच अपने लिए फायदेमंद कंडीशन में खेलना है। अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 टेस्ट मैच भी घर में ही होंगे।

बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैच बांग्लादेश में खेले जाने हैं।ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने घर में भारत को पिछले 11 टेस्ट में से 9 में जीत मिली है। 1 मैच ड्रॉ रहा और सिर्फ 1 में हार मिली है। बांग्लादेश के खिलाफ भारतीय टीम को कभी किसी टेस्ट में हार नहीं झेलनी पड़ी है। यानी इन सीरीज में भारतीय टीम जीत की बेहद मजबूत दावेदार होगी। मुमकिन है कि भारत ये सभी मैच जीत जाए। इंग्लैंड में भी जो 1 टेस्ट मैच खेला जाना है उसमें भी भारत के दावे को खारिज नहीं किया जा सकता है। भारत ने हाल ही में वहां 4 में से दो मैच जीते थे, 1 में हार मिली थी और 1 मैच ड्रॉ रहा था। ऐसे में टीम इंडिया WTC का फाइनल भी खेल सकती है।