• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Wriddhiman Saha Opts Out Of Bengal's Ranji Squad For Personal Reasons K. S. Bharat Sri Lanka Tour Of India,

अब टीम इंडिया में नहीं दिखेंगे ऋद्धिमान साहा:श्रीलंका के खिलाफ नहीं मिलेगी टीम में जगह, केएस भरत को मिल सकता है मौका

मुंबई10 महीने पहले

दुनिया के बेहतरीन विकेटकीपरों में शामिल ऋद्धिमान साहा अब शायद ही कभी टीम इंडिया में खेलते दिखाई देंगे। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस महीने के आखिरी में भारत के दौरे पर आने वाली श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में ऋषभ पंत के साथ दूसरे विकेटकीपर की भूमिका में साहा की जगह आंध्र प्रदेश के केएस भरत को टीम इंडिया में शामिल किया जा सकता है। भरत इससे पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर टेस्ट में खेले थे, जहां उनका प्रदर्शन शानदार रहा था।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के एक सूत्र ने इशारा किया है कि यदि साहा इस सीरीज के लिए टीम में नहीं चुने जाते हैं तो उनका इंटरनेशनल करियर एक तरीके से खत्म हो जाएगा, क्योंकि टीम मैनेजमेंट की नजर अब फ्यूचर के लिए टीम तैयार करने पर है।

उम्र भी आ रहे है साहा के आड़े
BCCI सूत्र के मुताबिक, टीम मैनेजमेंट के प्रभावशाली लोगों ने साहा को स्पष्ट रूप से बता दिया है कि वे आगे बढ़ना चाहते हैं और पंत के साथ कुछ नए बैकअप तैयार करना चाहते हैं। साहा को समझाया गया कि उन्हें श्रीलंका टेस्ट सीरीज के लिए नहीं चुना जाएगा, क्योंकि अब समय आ गया है जब केएस भरत को सीनियर टीम के साथ अनुभव लेने का मौका मिले।

साहा की बढ़ती उम्र भी उनके टीम इंडिया में बने रहने के आड़े आ रही है। उनकी उम्र 37 साल हो चुकी है, जो इंटरनेशनल क्रिकेट के लिहाज से किसी भी खिलाड़ी के लिए रिटायरमेंट की उम्र मानी जाती है।

साहा ने रणजी से भी लिया नाम वापस
ऋद्धिमान साहा ने रणजी ट्रॉफी से भी अपना नाम वापस ले लिया है। सूत्रों के मुताबिक, शायद साहा ने BCCI के अधिकारियों के श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में नहीं चुने जाने की जानकारी देने के बाद ही रणजी में भी नहीं खेलने का मन बनाया है। साहा ने बंगाल क्रिकेट संघ के अध्यक्ष अभिषेक डालमिया और संयुक्त सचिव स्नेहाशीष गांगुली को बता दिया है कि वह निजी कारणों से रणजी ट्रॉफी में नहीं खेल पाएंगे।

साहा ने 30 से कम औसत से बनाए हैं रन
साहा ने भारत के लिए 40 टेस्ट में 29.4 की औसत से 1,353 रन बनाए हैं। इनमें 3 शतक और 6 अर्ध शतक भी शामिल हैं। दूसरी ओर विकेट के पीछे रहते हुए 104 शिकार किए हैं। इनमें 92 कैच और 12 स्टंपिंग शामिल है।

केएस भरत ने फर्स्ट क्लास में 37.24 की औसत से रन बनाए हैं
केएस भरत ने अभी डेब्यू नहीं किया है। लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर टेस्ट में साहा के चोटिल होने के बाद उन्होंने कीपिंग की थी और सबको प्रभावित किया था। अब तक खेले 78 फर्स्ट क्लास मैचों में 37.24 की औसत से 4283 रन बनाए हैं। भरत ने 9 शतक और 23 अर्धशतक भी लगाए हैं। वहीं विकेट के पीछे रहते हुए 270 कैच और 31 स्टंप किए हैं।

पहला टेस्ट मोहाली में
श्रीलंका के साथ दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच मोहाली में 4 से 8 मार्च के बीच खेला जाएगा, जबकि दूसरा टेस्ट बेंगलुरु में 16 मार्च से होना है। टेस्ट सीरीज से पहले भारत को तीन टी-20 मैचों की सीरीज भी खेलनी है।

पुजारा-रहाणे को भी मिल चुका है इशारा टीम मैनेजमेंट के फ्यूचर की टीम तैयार करने के लिहाज से फिलहाल फ्लॉप चल रहे दो दिग्गजों अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा को भी इशारों में अल्टीमेटम मिल चुका है। BCCI प्रेसिडेंट सौरव गांगुली ने पिछले दिनों कहा था कि दोनों क्रिकेटर्स को रणजी ट्रॉफी में खेलकर अपनी फॉर्म साबित करनी होगी।