• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • 12 Points For A Win In A Test, 4 For A Draw And 6 Points For A Tie, Each Team Will Play 6 Series

दूसरी टेस्ट चैंपियनशिप का पॉइंट सिस्टम:एक टेस्ट में जीत पर मिलेंगे 12 पॉइंट, ड्रॉ पर 4 और टाई पर 6 अंक, हर टीम खेलेगी 6 सीरीज

दुबईएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) की दूसरी साइकिल (2021-23) की घोषणा कर दी है। यह साइकिल भारत और इंग्लैंड के बीच अगस्त से खेली जाने वाली 5 टेस्ट मैचों की सीरीज से शुरू होगी। ICC ने इसके साथ ही दूसरी WTC के लिए पॉइंट सिस्टम की घोषणा भी कर दी है। दूसरी WTC के तहत सभी टीमों की सीरीज पहले से तय हैं। हालांकि, ICC ने अब तक फाइनल के वेन्यू और तारीख की घोषणा नहीं की है।

हालांकि, अभी यह तय नहीं किया गया है कि फाइनल मुकाबला कहां खेला जाएगा।

टीमें ड्रॉ की जगह जीत हासिल करने की करेंगी कोशिश
ICC ने बताया है कि WTC साइकिल के तहत सभी मैचों के एक समान अंक होंगे। एक मैच में जीत हासिल करने पर 12 अंक मिलेंगे। मैच ड्रॉ होने पर दोनों टीमों को 4-4 अंक मिलेंगे। वहीं, टाई की स्थिति में दोनों टीमों को 6-6 अंक मिलेंगे। पिछली साइकिल में मैच ड्रॉ होने पर जीत के आधे अंक मिलते थे। इस बार ड्रॉ की स्थिति में एक तिहाई अंक ही मिलेंगे, लिहाजा टीमें ड्रॉ़ की जगह जीत हासिल करने पर ज्यादा जोर देंगी।

5 टेस्ट मैचों की सिर्फ दो सीरीज
WTC की दूसरी साइकिल में भारत-इंग्लैंड सीरीज के अलावा इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया में होने वाली एशेज शृंखला में ही 5-5 टेस्ट मैच खेले जाएंगे। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच भारत में होने वाली टेस्ट सीरीज 4 मैचों की इकलौती सीरीज होगी। साइकिल में 7 सीरीज 3 टेस्ट मैचों की और 13 सीरीज 2 टेस्ट मैचों की होगी।

कुल 9 टीमें लेंगी हिस्सा
WTC की दूसरी साइकिल में कुल 9 टीमें शामिल हैं। भारत, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के अलावा पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज, श्रीलंका और बांग्लादेश इसका हिस्सा हैं। हर टीम को 6 सीरीज खेलनी है। इसमें 3 होम सीरीज होगी और 3 अवे सीरीज होगी।

सबसे ज्यादा मैच इंग्लैंड खेलेगा
इस बार की साइकिल में सबसे ज्यादा 21 टेस्ट मैच इंग्लैंड की टीम खेलेगी। भारतीय टीम 19 और ऑस्ट्रेलिया की टीम 18 टेस्ट मैच खेलेगी। साउथ अफ्रीका 15 और पाकिस्तान 14 मैच खेलेगा। मौजूदा चैंपियन न्यूजीलैंड की टीम 13 मैच खेलेगी। भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के अलावा और कोई भी टीम अपनी किसी भी सीरीज में 3 से ज्यादा मैच नहीं खेलेगी। बांग्लादेश 9 टीमों में से इकलौती टीम है जो हर अपनी हर सीरीज में 2 मैच ही खेलेगी।

स्लो ओवर रेट के लिए पेनल्टी
ICC ने स्लो ओवर रेट के लिए पेनल्टी लगाने की घोषणा भी की है। हर एक ओवर के लिए दोषी टीम के 1 पॉइंट काटे जाएंगे।

परसेंटेज पॉइंट सिस्टम लागू होगा
पिछली बार की तरह इस बार हर सीरीज के 120 पॉइंट नहीं हैं। हर मैच के एक समान पॉइंट दिए गए हैं। हालांकि, परसेंट पॉइंट सिस्टम को जारी रखा गया है। कोई भी टीम अपने लिए उपलब्ध पॉइंट में से कितने परसेंट पॉइंट हासिल करती है इस आधार पर टेबल तैयार की जाएगी।

खबरें और भी हैं...