ऑस्ट्रेलिया Vs वेस्टइंडीज:वार्नर के तूफान में उड़ा वेस्टइंडीज, AUS ने 8 विकेट से हराया; ब्रावो ने लिया संन्यास

अबुधाबीएक महीने पहले

टी-20 WC के 38वें मैच में ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को 8 विकेट से हरा दिया है। टॉस हारकर पहले खेलते हुए वेस्टइंडीज ने 7 विकेट के नुकसान पर 157 रनों का स्कोर बनाया। कप्तान किरोन पोलार्ड (44) टॉप स्कोरर रहे। AUS के लिए जोश हेजलवुड ने चार विकेट चटकाए। 158 रनों के टारगेट को फिंच एंड कंपनी ने 16.2 ओवर के खेल में 2 विकेट के नुकसान पर बहुत ही आसानी के साथ हासिल कर लिया। मैच का स्कोर देखने के लिए यहां क्लिक करें

जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया की सेमीफाइनल में जगह बनाने की उम्मीद अभी भी बरकरार है। हालांकि, डिफेंडिंग चैंपियन वेस्टइंडीज के लिए यह टूर्नामेंट किसी बुरे सपने से कम नहीं रहा। टीम ने सुपर-12 में पांच मैच खेले और एक में ही जीत दर्ज की।

वार्नर-मार्श ने दिलाई जीत
टारगेट का पीछा करते हुए AUS की शुरुआत खराब रही और चौथे ही ओवर में अकील हुसैन ने कप्तान एरोन फिंच (9) को आउट कर मैदान से बाहर का रास्ता दिखाया। हालांकि, इसके बाद डेविड वार्नर और मिचेल मार्श ने WI को कंगारू टीम पर हावी होने का मौका नहीं दिया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 75 गेंदों पर 124 रन जोड़े। मार्श (53) का विकेट गेल ने लिया। डेविड वार्नर ने 56 गेंदों पर नाबाद 89 रन बनाए।

  • डेविड वार्नर का टी-20I में ये 20वां और मिचेल मार्श का 5वां अर्धशतक रहा।
  • वार्नर को उनकी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

इंग्लैंड के हाथों में AUS का भविष्य
ऑस्ट्रेलिया की पांच मैचों में ये चौथी जीत रही। टीम फिलहाल 8 अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल में दूसरे पायदान पर है। AUS को अगर सेमीफाइनल में जगह पक्की करनी है तो इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के मुकाबले पर निर्भर रहना होगा। दरअसल, कंगारू टीम को दुआ करनी होगी कि इंग्लैंड साउथ अफ्रीका को हरा दे। अगर ऐसा हुआ तो AUS सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा। वहीं, साउथ अफ्रीका को अगर सेमीफाइनल का टिकट कटाना है तो ENG को कम से कम 60 रनों से हराना होगा।

फिर फेल हुए वेस्टइंडीज के बल्लेबाज
टॉस हारकर पहले खेलते हुए WI की शुरुआत धमाकेदार रही और सिर्फ 14 गेंदों पर क्रिस गेल और एविन लेविस ने 30 रन जोड़े। इस पार्टनरशिप को पैट कमिंस ने गेल (15) को आउट कर तोड़ा। अगले ही ओवर में जोश हेजलवुड ने वेस्टइंडीज को दोहरा झटका पहुंचाया। पहली गेंद पर उन्होंने निकोलस पूरन (4) और तीसरी गेंद पर रोस्टन चेज (0) का विकेट चटकाया। AUS को चौथी सफलता एडम जम्पा ने एविन लेविस (29) को आउट कर दिलाई। WI को 5वां झटका हेजलवुड ने शिमरोन हेटमायर (27) को आउट कर पहुंचाया।

अपनी आखिरी टी-20I पारी में ब्रावो कुछ खास नहीं कर सके और 10 रन बनाकर आउट हुए। कप्तान किरोन पोलार्ड ने 31 गेंदों पर 44 रनों की पारी खेली।

  • जोश हेजलवुड ने अपने पहले ही ओवर में 20 रन खर्च किए।
  • एविन लेविस ने टी-20 क्रिकेट में अपने 5500 रन पूरे किए।
  • WI की आधी टीम 91 रन के स्कोर पर पवेलियन लौट गई थी।
गेल का टी-20 इंटरनेशनल करियर
गेल का टी-20 इंटरनेशनल करियर

गेल का आखिरी मुकाबला!
क्रिस गेल 9 गेंदों पर 15 रन बनाकर आउट हुए। ऐसा माना जा रहा है कि गेल का वेस्टइंडीज के लिए लिमिटेड ओवर क्रिकेट में आखिरी मैच है। हालांकि, गेल ने अभी तक कोई ऑफिशियल अनाउंसमेंट नहीं किया है। बता दें, जब वो आउट होने के बाद ड्रेसिंग रूम गए तो उन्होंने हेलमेट निकालकर बैट उठाते हुए सबका अभिवादन किया। यहां तक सभी खिलाड़ियों ने उनको आकर गले भी लगाया। जब तक वो ड्रेसिंग रूम के अंदर नहीं गए तब तक कैमरामैन ने उनका साथ नहीं छोड़ा।

ब्रावो ने ली विदाई
2004 में अपने करियर का आगाज करने वाले ड्वेन ब्रावो का इंटरनेशनल क्रिकेट में ये आखिरी मुकाबला रहा। ब्रावो वेस्टइंडीज के दिग्गज खिलाड़ियों में से एक रहे। 2012 और 2016 में जब विंडीज ने टी-20 वर्ल्ड कप जीता था, तब ब्रावो ने टीम के ऐतिहासिक जीत में यादगार भूमिका निभाई थी। ब्रावो वर्ल्ड क्रिकेट के नामी ऑलराउंडर खिलाड़ियों में से एक रहे।

दोनों टीमें-

WI- क्रिस गेल, एविन लेविस, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), रोस्टन चेज, शिमरोन हेटमायर, किरोन पोलार्ड (कप्तान), आंद्रे रसेल, जेसन होल्डर, ड्वेन ब्रावो, हेडन वॉल्श, अकील हुसैन।

AUS- डेविड वार्नर, एरोन फिंच (कप्तान), मिचेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, स्टीवन स्मिथ, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), पैट कमिंस, मिश स्टार्क, एडम जम्पा, जोश हेजलवुड।

खबरें और भी हैं...