वर्ल्ड के नंबर एक बल्लेबाज बने बाबर आजम:टी-20 रैंकिंग में कोहली पांचवें स्थान पर, वानिंदु हसरंगा नए नंबर वन गेंदबाज

एक वर्ष पहले

ICC टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम 834 रेटिंग के साथ नंबर-1 पर आ गए हैं। उन्होंने इंग्लैंड के बल्लेबाज डेविड मलान को पीछे छोड़ दिया है। वहीं, टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली 5वें और सलामी बल्लेबाज केएल राहुल 8वें नंबर पर बरकरार हैं। बाबर पहले से ही वनडे में नंबर एक बल्लेबाज हैं। वहीं, विराट वनडे में नंबर 2 पर हैं। अगर तीनों फॉर्मेट की बात करें तो विराट तीनों फॉर्मेट में टॉप-5 में हैं।

वानिंदु हसरंगा विश्व के नंबर एक गेंदबाज
श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा को टी20 में वर्ल्ड कप में कमाल का प्रदर्शन करने से फायदा मिला है। अब वो 776 रेटिंग के साथ टी-20 में विश्व के नंबर-1 गेंदबाज हैं। टॉप-10 गेंदबाज और ऑलराउंडर की लिस्ट में कोई भी भारतीय खिलाड़ी मौजूद नहीं है। विराट कोहली के अब 714 रेटिंग अंक और केएल राहुल के 678 रेटिंग अंक हैं। पाकिस्तान के ओपनर मोहम्मद रिजवान चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं। यह रिजवान के करियर की बेस्ट रैंकिंग है।

जोस बटलर को हुआ फायदा
श्रीलंका के खिलाफ धमाकेदार शतक जड़ने वाले जोस बटलर को भी काफी फायदा हुआ है। वो आठ स्थान ऊपर उठकर नौवें स्थान पर आ गए हैं। बटलर ने टी-20 वर्ल्ड कप में अब तक 214 रन बनाए हैं। वो सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।

राशिद खान चौथे स्थान पर पहुंचे
साउथ अफ्रीका के स्पिनर तबरेज शम्सी टी-20 गेंदबाजों की रैंकिंग में नंबर-1 पर थे। श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा ने उन्हें पछाड़ दिया है। वहीं, अफगानिस्तान के स्टार लेग स्पिनर राशिद खान को भी रेटिंग में घाटा हुआ है। वो तीसरे स्थान से चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। आदिल राशिद 730 रेटिंग के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।