टी-20 वर्ल्ड कप पर कश्मीर से रिपोर्ट:वादी में जमकर चल रहा है गेंद-बल्ला, मिलिए कश्मीरी बुमराह और मिताली राज से

9 महीने पहलेलेखक: वैभव पलनीटकर

IPL का रोमांच खत्म ही हुआ था कि टी-20 वर्ल्ड कप आ गया है। मजेदार बात ये कि भारत का पहला ही मैच पाकिस्तान के खिलाफ है। ऐसे में टी-20 वर्ल्ड कप को लेकर कश्मीर में क्या उत्साह है ये जानने के लिए हम पहुंचे कश्मीर के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में। यहां हमें एक से बढ़कर एक दिलचस्प कहानियां मिलीं। वो सारी कहानियां हम आपको नीचे बता रहे हैं। लेकिन उससे पहले हमारे टी-20 वर्ल्ड कप की कवरेज का एक छोटा ट्रेलर देखते चलिए-

आइए वादी की कहानियों में एक-एक करके उतरते हैं-

‘विराट कोहली की वजह से उत्साह बढ़ा’
15 साल के आरिफ शुजात श्रीनगर में रहते हैं और बैटिंग करते हैं, वो रोजाना 6 घंटे की कठोर प्रैक्टिस करते हैं। शुजात धांसू बैट्समैन बनकर इंडिया टीम की वर्दी पहनकर दुनिया में नाम कमाना चाहते हैं। जब हमने उनसे पूछा कि टी-20 वर्ल्डकप को लेकर क्या उत्साह है। उन्होंने बताया कि- ‘विराट कोहली का बतौर कप्तान ये आखिरी टी-20 वर्ल्ड कप है, इसलिए ये वर्ल्ड कप स्पेशल है। मेरी फेवरेट टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया है। मैं चाहता हूं कि रोहित शर्मा छक्के-चौके मारें और टीम को जिता दें। वहीं बॉलर्स में जसप्रीत बुमराह से काफी उम्मीदें हैं।’

कश्मीर में पिछले सालों में बढ़ा क्रिकेट का माहौल
कश्मीर में पिछले सालों में बढ़ा क्रिकेट का माहौल

कई सारे प्लेयर्स ने बताया कि वर्ल्ड कप को लेकर वो काफी उत्साहित हैं। कश्मीर में भी लोग परिवार के साथ, चाय की दुकानों पर, होटलों, रेस्टोरेंट, बार में क्रिकेट मैच का लुत्फ उठाते हैं। खेलप्रेमी बताते हैं कि कश्मीर में पहले फुटबॉल को ज्यादा पसंद किया जाता था, लेकिन अब क्रिकेट प्रेमी ही ज्यादा हैं। हम भी जब कश्मीर का दौरा कर रहे थे तो वादी में कई जगह बच्चे क्रिकेट खेलते दिख गए। कहीं नदी के किनारे तो कभी चिनार के पेड़ों के बीच, क्रिकेट का बल्ला खूब चल रहा है।

मिलिए कश्मीर के 'छोटू जसप्रीत बुमराह' से
11 साल के नुमान लतीफ भट भी टी-20 वर्ल्ड कप को लेकर जबर्दस्त उत्साहित हैं। नुमान के दोस्त उनको बुमराह कहकर बुलाते हैं, क्योंकि नुमान का बॉलिंग एक्शन एकदम भारत के पेस बॉलर जसप्रीत बुमराह से मिलता है। नुमान टीवी के साथ-साथ फोन पर भी मैच देखते हैं। नुमान को क्रिकेट का शौक उनके पिता की वजह से लगा। नुमान के फेवरेट प्लेयर विराट हैं और वो भी बड़े होकर विराट जैसा बनना चाहते हैं।

ये हैं कश्मीरी जसप्रीत बुमराह- नुमान लतीफ बट, इनका एक्शन हूबहू बुमराह जैसा है।
ये हैं कश्मीरी जसप्रीत बुमराह- नुमान लतीफ बट, इनका एक्शन हूबहू बुमराह जैसा है।

वादी-ए-कश्मीर की 'मिताली राज' हैं कायनात बक्शी
जम्मू कश्मीर किक्रेट एसोसिएशन के जिस क्रिकेट स्टेडियम में हम गए थे, वहां करीब 200 युवा क्रिकेट की प्रैक्टिस कर रहे थे, लेकिन श्रीनगर की रहने वालीं कायनात बक्शी ही उनमें अकेली लड़की थीं। कायनात भी बड़ी होकर मिताली राज की तरह भारत का प्रतिनिधित्व दुनिया भर में करना चाहती हैं। कायनात अभी से अपने उम्र के सभी युवाओं की लीडर हैं। वो ही आगे खड़े होकर दूसरे लड़कों को प्रैक्टिस करवाती हैं। कायनात के फेवरेट बैट्समैन विराट कोहली हैं और वो इंग्लैंड के पेसर एंडरसन की बॉलिंग पसंद करती हैं।

कश्मीरी 'मिताली राज' कायनात बक्शी, ये अपने साथी क्रिकेटर को ट्रेनिंग देती हैं।
कश्मीरी 'मिताली राज' कायनात बक्शी, ये अपने साथी क्रिकेटर को ट्रेनिंग देती हैं।

6 साल का मस्तमौजी दाउद रोजाना क्रिकेट किट लटका कर चला आता है
स्टेडियम में ही बच्चों से बात करते हुए हमें मिले 6 साल के छोटू दाउद। हमने उनका इंटरव्यू करने के लिए माइक बढ़ाया तो दाउद डर गए, लेकिन लड़खड़ाती आवाज में हमसे बात करने लगे।

JKCA स्टेडियम में क्रिकेट का मैदान, कश्मीरियों को उम्मीद कि यहां भी इंटरनेशनल मैच होंगे तो देखने में मजा आएगा।
JKCA स्टेडियम में क्रिकेट का मैदान, कश्मीरियों को उम्मीद कि यहां भी इंटरनेशनल मैच होंगे तो देखने में मजा आएगा।

टी-20 वर्ल्ड कप में उनके मुताबिक बैटिंग करने वाली टीम जीतेगी। दाउद का फेवरेट प्लेयर वो खुद हैं।

(मुद्दसिर कुल्लू के सहयोग के साथ)

खबरें और भी हैं...