कोहली की टीम का सबसे बड़ा खतरा:न्यूजीलैंड के खिलाफ ICC इवेंट में 18 साल से नहीं जीती टीम इंडिया, टी-20 WC में भी दो बार हारे

3 महीने पहले

पाकिस्तान से मिली हार के बाद टीम इंडिया की निगाहें अब न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जाने वाले मैच पर टिकी हुई हैं। भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी-20 वर्ल्ड कप का मुकाबला आज दुबई में खेला जाएगा। कोहली एंड कंपनी अगर टूर्नामेंट में बने रहना चाहती है तो इस मैच को जीतना उसके लिए जरूरी है। हालांकि इस मुकाबले से पहले भारतीय टीम और फैंस के लिए कुछ ऐसे आंकड़े सामने निकलकर आ रहे हैं, जो वाकई में चिंताजनक हैं।

18 सालों से है जीत का इंतजार
भारत और न्यूजीलैंड के बीच 2007 के टी-20 वर्ल्ड कप से लेकर इस साल हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल तक ICC इवेंट्स के कुल 7 मुकाबले खेले गए हैं और 6 में कीवी टीम जीत दर्ज करने में सफल रही है। वहीं, एक मैच बारिश के चलते बेनतीजा रहा था। टी-20 WC में दोनों टीमों का सामना इस दौरान कुल दो बार हुआ और दोनों बार भारतीय टीम को मुंह की खानी पड़ी। 2007 के टी-20 WC में न्यूजीलैंड ने भारत को 10 रन और 2016 के टी-20 WC में 47 रनों से हराया था।

न्यूजीलैंड 18 रनों से जीता
न्यूजीलैंड 18 रनों से जीता

2003 में मिली थी आखिरी जीत
2003 के वनडे वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने आखिरी बार न्यूजीलैंड को ICC के टूर्नामेंट में हराया था। इस मैच को भारत ने 7 विकेट से जीता था। इसके बाद भारत कभी भी बड़े टूर्नामेंट्स में कीवी टीम को नहीं हरा सका। 2019 के वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भी वो न्यूजीलैंड की टीम ही थी, जिसने भारत को हराकर देश के वर्ल्ड कप जीतने के सपने को पलभर में तोड़ दिया था। बारिश के कारण दो दिन खेले गए सेमीफाइनल मैच में विलियम्सन एंड कंपनी ने भारत को 18 रनों से मात दी थी।

इस साल WTC फाइनल में भी न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से हराकर ही टेस्ट चैंपियनशिप का पहला खिताब अपने नाम किया था। WTC के दौरान भी दोनों देशों के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेली गई थी, दोनों में NZ ने जीत का स्वाद चखा था।

टी-20 रिकॉर्ड में भी भारत पीछे
भारत और न्यूजीलैंड के बीच ओवरऑल टी-20 क्रिकेट में कुल 16 मुकाबले खेले गए हैं और इसमें भी कीवी टीम सबसे ज्यादा 8 मैच जीतने में सफल रही, जबकि भारत सिर्फ 6 मुकाबले ही जीत सका। दो मैच टाई रहे।

खबरें और भी हैं...