वार्म अप मैच में चमके ईशान:भारत ने इंग्लैंड को 7 विकेट से हराया; अभ्यास मैच में चाहर-भुवी फ्लॉप, हार्दिक ने नहीं की गेंदबाजी

2 महीने पहले

भारतीय टीम ने पहले वार्म अप मैच में इंग्लैंड को 7 विकेट से हरा दिया है। इंग्लैंड ने पहले खेलते हुए 188/5 का स्कोर बनाया और 189 रनों के टारगेट को विराट एंड कंपनी ने एक ओवर पहले ही 3 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। टीम इंडिया मैच जीतने में सफल रही, लेकिन एक बार फिर से मुकाबले में हार्दिक पंड्या गेंदबाजी करते हुए नजर नहीं आए। साथ ही राहुल चाहर और भुवनेश्वर कुमार की फॉर्म ने भी कैप्टन कोहली के लिए परेशानी बढ़ा दी है।

अच्छी रही थी भारत की शुरुआत
टारगेट का पीछा करते हुए टीम इंडिया की बढ़िया शुरुआत देखने को मिली। पहले विकेट के लिए केएल राहुल और ईशान किशन ने 50 गेंदों पर 82 रन जोड़े। शानदार लय में नजर आ रहे राहुल ने 23 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया, लेकिन अगली ही गेंद पर वह आउट होकर पवेलियन लौट गए। उनकी विकेट मार्क वुड ने चटकाई। कप्तान विराट कोहली (11) और सूर्यकुमार यादव (8) ने निराश किया और सस्ते में आउट होकर पवेलियन लौटे। वहीं ऋषभ पंत ने 14 गेंदों पर नाबाद (29) और हार्दिक पंड्या ने 10 गेंद पर नाबाद (12) रन बनाए।

ईशान का जलवा बरकरार
इंग्लैंड के खिलाफ ईशान किशन को रोहित शर्मा के स्थान पर ओपनिंग करने का मौका मिला और उन्होंने शानदार खेल दिखाते हुए सिर्फ 46 गेंदों पर 70 रनों की नाबाद पारी खेली। ईशान रिटायर्ड हर्ट होकर मैदान से बाहर लौटे। ईशान फिलहाल बहुत ही बढ़िया फॉर्म में हैं और पाकिस्तान के खिलाफ पहले मैच के लिए उन्होंने अपनी मजबूत दावेदारी पेश की है।

इंग्लैंड ने की बढ़िया बल्लेबाजी
टॉस हारकर पहले खेलते हुए इंग्लैंड ने बढ़िया खेल दिखाया। पहले विकेट के लिए जेसन रॉय और कप्तान जोस बटलर ने 36 रन जोड़े। इस साझेदारी को मोहम्मद शमी ने बटलर (18) को आउट कर तोड़ा। अगले ही ओवर में उन्होंने रॉय (17) का विकेट लेकर इंग्लैंड को दूसरा झटका पहुंचाया। भारत को तीसरी कामयाबी राहुल चाहर ने डेविड मलान (18) को बोल्ड कर दिलाई। अब टीम का स्कोर 3 विकेट के नुकसान पर 77 रन था। इंग्लैंड की पारी को संभालने का काम जॉनी बेयरस्टो और लियाम लिविंगस्टोन ने किया। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 52 रन जोड़े। इस पार्टनरशिप को शमी ने लिविंगस्टोन (30) को आउट कर तोड़ा। जॉनी बेयरस्टो (49) की विकेट जसप्रीत बुमराह ने चटकाई।

  • मैच में इंग्लैंड की कप्तानी ओएन मोर्गन की जगह जोस बटलर ने की।
  • रविचंद्रन अश्विन ने चार ओवर में बिना कोई विकेट लिए 23 रन खर्च किए।
  • जसप्रीत बुमराह ने चार ओवर की गेंदबाजी में 1/26 के आंकड़े दर्ज किए।
  • मोइन अली ने 20 गेंदों पर 43 रनों का नाबाद पारी खेली।

चाहर-भुवी ने किया निराश
वार्म अप मैच में अनुभवी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और स्पिन गेंदबाज राहुल चाहर ने अपने प्रदर्शन से सभी को निराश किया। राहुल ने जहां चार ओवर में एक विकेट लेते हुए 43 रन खर्च कर डाले, तो भुवी ने 54 रन लुटाए और एक भी विकेट नहीं चटका सके। इससे पहले IPL फेज-2 में भी दोनों खिलाड़ी कुछ खास लय में नजर नहीं आए थे। अगर दूसरे अभ्यास मैच में भी दोनों गेंदबाजों के प्रदर्शन में सुधार नहीं होता है तो यह भारत के लिए परेशान का एक बड़ा कारण रहेगा।

पंड्या ने नहीं की गेंदबाजी
हार्दिक पंड्या की फिटनेस पर लगातार सवालिया निशान बने हुए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ पहले अभ्यास मैच में भी उनको गेंदबाजी करते हुए नहीं देखा गया। इससे पहले IPL फेज-2 के दौरान भी हार्दिक ने एक ओवर भी गेंदबाजी नहीं की थी। पंड्या का गेंदबाजी के लिए पूरी तरह से फिट न होना वाकई में कोहली एंड कंपनी के लिए अच्छे संकेत नहीं है।

नंबर 3 पर खेलेंगे कोहली
टॉस के समय पर कैप्टन कोहली ने कहा- IPL से पहले चीजें अलग थी लेकिन अब केएल राहुल से आगे देखना बेहद मुश्किल है। रोहित शर्मा तो ओपनर ही हैं वो सॉलिड खिलाड़ी हैं। मैं तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करूंगा।

कोहली ने आगे कहा- पहले मैच (पाकिस्तान के खिलाफ) को लेकर हमारी योजना लगभग तैयार है। इसके अलावा हम इन मैचों में जितना संभव हो सके उतना अधिक खिलाड़ियों को मौका देना चाहते हैं। हमारी कोशिश एक टीम के तौर पर कुछ ऊर्जा और लय हासिल करने की है। हम IPL में अलग-अलग टीमों में थे।

खबरें और भी हैं...