29 साल, 14 वर्ल्ड कप और 12 मैच बाद:पाकिस्तान के 3 खिलाड़ियों से ही पिट गई टीम इंडिया, वर्ल्ड कप में पाक से पहली हार

दुबईएक महीने पहले

भारत-पाकिस्तान महा-मुकाबले में टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा है। वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार पाकिस्तान की टीम ने भारत को बुरी तरह से हरा दिया। 1992 के वनडे वर्ल्ड कप के बाद विराट कोहली भारत के पहले कप्तान हैं जिनकी कप्तानी में टीम इंडिया को पाकिस्तान से हार मिली है। 1992 से अब तक टी-20 और वनडे वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान की 13 बार भिड़ंत हुई है, जिसमें भारत ने 12 और पाक ने 1 मुकाबला जीता है।

इससे पहले 2017 के चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में भी पाक के खिलाफ टीम को हार का मुंह देखना पड़ा था। कुछ दिन पहले ICC टेस्ट चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में भी न्यूजीलैंड ने भारत को हराया था। मैच का स्कोर देखने के लिए यहां क्लिक करें

मैच की बात करें तो भारत ने टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए 151/7 का स्कोर बनाया। कप्तान कोहली ने 57 रनों की पारी खेली। पाकिस्तान के लिए शाहीन अफरीदी के खाते में 3 विकेट आए।

152 के लक्ष्य का पीछा कर रही पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाजों ने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए मैच को एकतरफा बना दिया। बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने टीम इंडिया के गेंदबाजों को कोई मौका ही नहीं दिया। शुरू से ही दोनों बल्लेबाज टीम इंडिया के गेंदबाजों पर हावी रहे और मुकाबला 13 गेंद पहले 10 विकेट से जीतकर अपने नाम किया।

वर्ल्ड कप में भारत की पहली हार
वनडे वर्ल्ड कप और टी-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की भारत के खिलाफ ये पहली जीत रही। टीम इंडिया और पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप के इतिहास का पहला मुकाबला 1992 में खेला गया था और तब से भारत एक बार भी पाकिस्तान से वर्ल्ड कप के मैचों में नहीं हारा था, लेकिन इस बार ये सिलसिला टूट गया।

  • T-20 मैचों में पहली बार किसी टीम ने भारत को 10 विकेट से हराया।
  • T-20 वर्ल्ड कप में फिफ्टी बनाने वाले बाबर आजम पाकिस्तान के तीसरे कप्तान रहे। पहले शोएब मलिक, दूसरे यूनिस खान।
  • बाबर आजम-मोहम्मद रिजवान (152)* के बीच T-20 वर्ल्ड कप की ये सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप रही।
  • वर्ल्ड कप के मैचों में पाकिस्तान से हारने वाले विराट कोहली भारत के पहले कप्तान रहे।

शाहीन रहे मैच के हीरो
पाकिस्तान की जीत में बड़ा रोल युवा तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी ने निभाया। उन्होंने अपने पहले दो ओवरों में रोहित शर्मा (0) और केएल राहुल (3) को आउट किया। बाद में उन्होंने कोहली (57) की विकेट भी चटकाई। इस शानदार प्रदर्शन के लिए शाहीन को 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया। बता दें कि, अफरीदी ने अपने करियर में 33 टी-20 इंटरनेशनल में गेंदबाजी की है। इनमें से 22 बार उन्होंने पहले ही ओवर में विकेट झटका है।

भारतीय टॉप ऑर्डर फ्लॉप
मैच में भारत की शुरुआत खराब रही थी। पहले ही ओवर में शाहीन अफरीदी ने रोहित शर्मा को 0 पर आउट किया था। अगले ही ओवर में उन्होंने केएल राहुल (3) की विकेट हासिल की। सूर्यकुमार यादव (11) को हसन अली ने अपना शिकार बनाया। टीम ने पहले 3 विकेट सिर्फ 31 के स्कोर पर गंवा दिए थे। चौथे विकेट के लिए ऋषभ पंत और विराट कोहली ने 42 गेंदों पर 53 रन जोड़ भारतीय पारी को संभाला। इस पार्टनरशिप को शादाब खान ने पंत (39) को आउट कर तोड़ा। रवींद्र जडेजा ने (13) और हार्दिक पंड्या (11) भी बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे। भारत के लिए कैप्टन कोहली ने 49 गेंदों पर 57 रनों की पारी खेली और टीम को 150 के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई।

  • T-20I में रोहित शर्मा 7वीं बार शून्य पर आउट हुए।
  • पावर प्ले तक भारत का स्कोर 36/3 था।
  • मोहम्मद रिजवान ने टी-20 फॉर्मेट में अपने 100 कैच पूरे किए।
  • अंतिम 5 ओवर में टीम इंडिया ने 51 रन बनाए।
  • टी-20 WC में विराट कोहली बतौर कप्तान भारत के लिए फिफ्टी लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने।

31 अक्टूबर को अगला मुकाबला
टीम इंडिया को अपना अगला मुकाबला अब 31 अक्टूबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलना है। वहीं, पाकिस्तान को भी अपना अगला मुकाबला भी न्यूजीलैंड के साथ 26 अक्टूबर को खेलना है।

दोनों टीमें-

IND- विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, वरुण चक्रवर्ती।

PAK- बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान, फखर जमान, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, आसिफ अली, इमाद वसीम, शादाब खान, हसन अली, शाहीन शाह अफरीदी, हारिस रउफ।