टीम इंडिया के खिलाड़ियों के घर-मोहल्लों से रिपोर्ट:जडेजा के पिता बोले- आज का मैच फाइनल जैसा, जीत के लिए देशभर में प्रार्थनाएं

7 महीने पहले

टी-20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच सबसे बड़ा मुकाबला शुरू हो गया है। कश्मीर के लाल चौक से दिल्ली के लाल किले तक, मनाली से मदुरै तक, गांधीनगर से गुवाहाटी तक सिर्फ क्रिकेट की बातें हैं। सबकी नजर टीम इंडिया के 11 खिलाड़ियों पर हैं, जो पाकिस्तान के खिलाफ मैदान में उतरे हैं।

हम आपको बता रहे हैं कि इन खिलाड़ियों के घर में क्या चल रहा है। उनके मोहल्ले में रहने वाले क्या सोच रहे हैं। यही वे लोग हैं जिन्होंने एक खिलाड़ी को स्टार बनते बहुत करीब से देखा है। हमारे रिपोर्टर उनके साथ मौजूद हैं। उनकी हर बात और माहौल को आप तक पहुंचाएंगे।

1. भुवनेश्वर कुमार, मेरठ

भुवी के पड़ोसी उत्साहित हैं। ये बड़ी स्क्रीन पर मैच देखेंगे।
भुवी के पड़ोसी उत्साहित हैं। ये बड़ी स्क्रीन पर मैच देखेंगे।

मेरठ में टीम इंडिया के स्विंग मास्टर भुवनेश्वर कुमार की कॉलोनी गंगानगर में मैच देखने की तैयारियां चल रही हैं। पड़ोसी बेहद खुश हैं कि उनका भुवी T-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ खेल रहा है। वो भुवनेश्वर के अच्छे खेल और भारत की जीत की प्रार्थना कर रहे हैं। घर के बाहर पड़ोसी जुटे हैं। इनमें कई बच्चे और महिलाएं भी हैं। उनका कहना है कि भारत हमेशा पाकिस्तान से जीतता है, इसलिए उम्मीद है कि आज भी भारत ही जीतेगा। इसमें भुवनेश्वर का भी बड़ा रोल रहेगा।

गंगानगर के पार्षद गुलबीर ने टीम इंडिया के सभी मैच LED पर दिखाने की तैयारी कर ली है। गुलबीर कहते हैं- जो लोग घर पर मैच नहीं देख सकते, वे यहां आकर देखें। भुवी के पिता के दोस्त और पड़ोसी गजेंद्र ने कहा- भुवी को 10 साल से जानता हूं, वह जीतकर आएगा तो हम उसका शानदार स्वागत करेंगे।

भुवी का परिवार दिल्ली में रहता है। मेरठ में उनका घर फिलहाल खाली है।
भुवी का परिवार दिल्ली में रहता है। मेरठ में उनका घर फिलहाल खाली है।

भुवनेश्वर के घर फिलहाल परिवार का कोई सदस्य नहीं है। उनकी मां इंद्रेश और पत्नी नूपुर दिल्ली में हैं। पड़ोसियों ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर में भुवनेश्वर के पिता किरनपाल सिंह का निधन हो गया था। पिता के निधन के बाद से भुवी का परिवार मेरठ में कम रहता है। पड़ोसी रविंद्र ने कहा- भले ही भुवी यहां नहीं हैं, लेकिन हम टीम इंडिया की जीत का जश्न मनाने की तैयारी कर रहे हैं।

2. रोहित शर्मा, मुंबई

रोहित शर्मा मुंबई के वर्ली में आहूजा टावर में रहते हैं। इस टावर के 29वें फ्लोर पर उनका घर है। भारत-पाकिस्तान के मैच के बावजूद टावर के बाहर माहौल सामान्य है। बहुत ज्यादा हलचल नहीं है। लोग भी कम ही दिखाई दे रहे हैं। रोहित के पड़ोसी पंकज का कहना है कि कोरोना की वजह से अब पहले जैसा माहौल नहीं बन पा रहा है। पहले यहां बड़े स्क्रीन लगाए जाते थे। अब प्रशासन से इसकी इजाजत नहीं है।

रोहित के पड़ोसी पंकज का कहना है कि भारत-पाकिस्तान के मैच के बावजूद पहले जैसा माहौल नहीं है। इसकी बड़ी वजह कोरोना है।
रोहित के पड़ोसी पंकज का कहना है कि भारत-पाकिस्तान के मैच के बावजूद पहले जैसा माहौल नहीं है। इसकी बड़ी वजह कोरोना है।

बोरीवली के प्रथमेश टावर में रोहित शर्मा के पेरेंट्स रहते हैं। वे मैच शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं। यहीं पास में सांईधाम मंदिर में रोहित शर्मा के शतक और इंडिया की जीत के लिए हवन किया गया।

3. राहुल और दीपक चाहर, आगरा
आगरा के चाहर बंधु पहली बार T20 वर्ल्ड कप में शामिल किए गए हैं। इसलिए ताजनगरी की निगाहें भी इस मैच पर है। 22 साल के लेग स्पिनर राहुल चाहर 15 सदस्यीय टीम में हैं तो उनके चचेरे भाई दीपक को रिजर्व खिलाड़ी के तौर पर रखा गया है। दैनिक भास्कर बिचपुरी के अपर्णा प्रेम अपार्टमेंट पहुंचा, यहां उनके पिता देशराज सिंह चाहर और मां ऊषा चाहर मिलीं।

पिता ने कहा कि अगर आज के मुकाबले में हमारा बेटा खेलता है तो उसे अच्छा प्रदर्शन करना चाहिए और भारतीय टीम को जीत दिलानी चाहिए। उन्हें उम्मीद है कि भारतीय टीम पाकिस्तान को शिकस्त देगी। अब बस मैच का बेसब्री से इंतजार है। राहुल समेत पूरी टीम के प्लेयर्स से उम्मीद है कि वे आज अच्छा प्रदर्शन करेंगे। मां ऊषा कहती हैं कि मैं पूरी टीम के लिए दुआ कर रही हूं। बेटे को मौका मिले और वह अच्छा करे। टीम को जिताए।

राहुल चाहर के पिता देशराज और मां ऊषा। दोनों को उम्मीद है कि बेटे को मौका मिलेगा और वह टीम को जिताएगा।
राहुल चाहर के पिता देशराज और मां ऊषा। दोनों को उम्मीद है कि बेटे को मौका मिलेगा और वह टीम को जिताएगा।

4. विराट कोहली, गुरुग्राम
वैसे तो टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली मुंबई में रहते हैं, लेकिन गुरुग्राम में भी उनका एक घर है। हालांकि, घर के बाहर शांत माहौल है। यहां मैच का कोई असर नहीं है।

विराट कोहली का गुरुग्राम वाला घर।
विराट कोहली का गुरुग्राम वाला घर।

5. मोहम्मद शमी, अमरोहा

अमरोहा के गांव सहसपुर अलीनगर में मोहम्मद शमी के घर TV पर परिजनों की नजरें।
अमरोहा के गांव सहसपुर अलीनगर में मोहम्मद शमी के घर TV पर परिजनों की नजरें।

मोहम्मद शमी के कोच बदरुद्दीन का कहना है कि टीम अच्छा ही करेगी। हमारे प्लेयर्स फॉर्म में हैं। शमी जब शुरुआत में मेरे पास आया तो काफी डरा-डरा रहता था। उसके पास रफ्तार तो जबर्दस्त थी, लेकिन लाइन-लेंथ कमजोर थी। बंगाल जाकर उसका खेल ही बदल गया। वह अक्सर पुरानी बॉल घर ले जाता था। रिवर्स स्विंग तो उसको विरासत में मिली। उसके घर वाले कहते थे कि बॉल चमकाने के चक्कर में वो हर ट्राउजर लाल कर लेता है। अब तो कपड़े धोने के लिए किसी को रखना पड़ेगा।

अमरोहा के आर्टिस्ट जुहैब ने विराट कोहली और पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम का कोयले से पोट्रेट बनाया है।
अमरोहा के आर्टिस्ट जुहैब ने विराट कोहली और पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम का कोयले से पोट्रेट बनाया है।

वहीं, शमी के भाई मोहम्मद हसीब ने कहा कि अगर शमी को मैच में खेलने का मौका मिलता है, तो वह निश्चित रूप से अच्छा प्रदर्शन करेंगे। भारत अच्छा खेलेगा और जीतेगा। टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ हमारा जीतने का रिकॉर्ड है। मैं अपने परिवार और दोस्तों के साथ मैच देखूंगा।

6. रवींद्र जडेजा, जामनगर, गुजरात
टीम इंडिया के ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा के पिता अनिरुद्ध सिंह ने दिव्य भास्कर से बातचीत में कहा कि आशापुरा माता का आशीर्वाद टीम इंडिया के साथ है। मैच में हर बार की तरह जडेजा इस बार भी अपना बेस्ट देंगे।आज का मैच फाइनल जैसा है और इसमें भारत ही जीतेगा

उन्होंने बताया कि मेरी इच्छा थी कि रवि सेना में अफसर बने। इसके लिए उसे 6 महीने की ट्रेनिंग भी दिलाई थी। रवि सेना का अफसर बन गया होता, लेकिन उसकी नियति उसे दूसरी जगह ले जाना चाहती थी। सैनिक स्कूल में दाखिले से एक दिन पहले रवि ने फैसला किया कि वह क्रिकेटर बनना चाहता है। हमने घर पर इस पर बात की और फिर सभी ने फैसला किया कि वह क्रिकेटर बनेगा।

जामनगर में बड़ी स्क्रीन पर मैच देखते लोग।
जामनगर में बड़ी स्क्रीन पर मैच देखते लोग।

रवींद्र जडेजा की बहन नैनाबा ने कहा कि भारतीय टीम की जीत पक्की है और यह भरोसा हर भारतीय को है। मुझे पूरा विश्वास है कि टीम का हर खिलाड़ी बेस्ट परफॉर्मेंस देगा और टीम को जीत दिलाएगा। रवींद्र ने IPL जीतने में चेन्नई सुपर किंग्स की जैसी मदद की उसी तरह ही वे भारत के लिए अच्छी गेंदबाजी, फील्डिंग और शानदार बल्लेबाजी करेंगे।

रवींद्र जडेजा की बहन नैनाबा ने कहा कि भारतीय टीम की जीत पक्की है।
रवींद्र जडेजा की बहन नैनाबा ने कहा कि भारतीय टीम की जीत पक्की है।

मुंबई में टीम इंडिया की टीशर्ट खत्म
दादर में टी-शर्ट शोरूम के मालिक मनप्रीत ने बताया कि सुबह 9 बजे शोरूम खोला था। तब से अब तक फुर्सत नहीं मिली। टीम इंडिया की टी-शर्ट्स का पहला लॉट बिक चुका है। अब दूसरा लॉट मंगाया है। लगता है कि मैच शुरू के पहले ये भी खत्म हो जाएगा। हम तो यहीं से मैच देखेंगे।

ग्राउंड पर दैनिक भास्कर के रिपोर्टर- अमरोहा से उमेश शर्मा, मेरठ से शालू अग्रवाल, आगरा से गौरव भारद्वाज, मुंबई से मनीष भल्ला और राजेश गाबा, दिल्ली-एनसीआर से रवि यादव।

खबरें और भी हैं...