दुबई की गलियों से ग्राउंड रिपोर्ट:यहां भारत-पाक वाले साथ रहते हैं, लेकिन टी-20 की टक्कर से पहले नोकझोंक शुरू हो गई है

दुबई7 महीने पहले

दुबई में भारत और पाकिस्तान दोनों के फैन्स ने अपने झंडे, फेवरेट खिलाड़ियों के नाम लिखी जर्सियां, चौकों-छक्कों के पोस्टर खरीद लिए हैं। लेकिन मजेदार बात यह है कि दोनों दुकान साथ ही जाते हैं। एक ही दुकान से एक भारतीय खिलाड़ियों की जर्सी खरीदता है तो दूसरा पाकिस्तान की।

दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम के अलावा तमाम होटल्स, रेस्तरां, वाटरफ्रंट रेस्तरां, रूफ टॉप रेस्तरां, स्पोर्ट्स लाउंज, स्पोर्ट्स बार, शीशा लाउंज में भी संडे इवनिंग की टेबल्स पूरी तरह से बुक हो चुकी हैं। आइए आपको दुबई की एक सैर कराते हैं और बताते हैं कि भारत-पाकिस्तान मैच से पहले क्या चल रहा है-

दोस्ती अपनी जगह, लेकिन क्रिकेट की बात पर बंट जाता है देश
मुंबई के मिलिंद त्रिवेदी और इस्लामाबाद के अब्दुल रहमान अच्छे दोस्त हैं। दोनों के परिवार साथ में हाईकिंग, ट्रैकिंग, माउंटेनियरिंग और कैम्पिंग पर जाते हैं। त्योहारों पर मिलते हैं, एक-दूसरे के घर भी नजदीक हैं। दोनों को क्रिकेट का शौक है पर जब बात क्रिकेट की आती है तो दोनों अपने देश की टीमों को सपोर्ट करते हैं।

मुंबई के मिलिंद त्रिवेदी और इस्लामाबाद के अब्दुल रहमान अच्छे दोस्त हैं, लेकिन दोनों ने अपने-अपने देश के झंडे ले लिए हैं। आज दिनभर ये इसी अंदाज में नजर आएंगे।
मुंबई के मिलिंद त्रिवेदी और इस्लामाबाद के अब्दुल रहमान अच्छे दोस्त हैं, लेकिन दोनों ने अपने-अपने देश के झंडे ले लिए हैं। आज दिनभर ये इसी अंदाज में नजर आएंगे।

हमारी इनसे मुलाकात हुई शेख जाएद रोड पर दुबई फ्यूचर म्यूजियम के सामने। यहां दोनों में मस्तीभरी नोकझोंक चल रही थी। अब्दुल को बाबर आजम, शोएब मलिक और शाहीन अफरीदी से उम्मीदें हैं। मिलिंद को विराट, रोहित, भुवनेश्वर कुमार, सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा पर भरोसा है।

मिलिंद कहते हैं कि इंडिया की टीम आईपीएल खेलने के बाद यहां के मौसम के अनुकूल ढल गई है, यह टीम का प्लस पॉइंट होगा। अब्दुल कहते हैं कि हम तो चाहेंगे कि पाकिस्तान जीते और पाकिस्तान की टीम मेहनत करेगी तो यह मुमकिन भी है। लेकिन हमारी ये नोकझोंक सिर्फ क्रिकेट तक सीमित है।

दुबई की एक ही टीम से खेलते हैं, लेकिन संडे को अलग-अलग टीमों को सपोर्ट
कपिल मूलचंदानी भारतीय हैं और जैन उल आबदिन पाकिस्तान के चकवाल शहर से हैं। दोनों का खेलना, खाना-पीना, घूमना-फिरना सब साथ में है। कई बार मैच भी साथ में देखते हैं। जब बात भारत और पाकिस्तान के मैच की हो तो दोनों अपने देश की टीम को सपोर्ट करते हैं।

क्रिकेट में जीती अपनी ट्रॉफियों के साथ कपिल मूलचंदानी।
क्रिकेट में जीती अपनी ट्रॉफियों के साथ कपिल मूलचंदानी।

दोनों 11 साल से दोस्त हैं। दोनों यूएई क्रिकेट के स्टार प्लेयर हैं। कपिल और जैन भी संडे के मैच को लेकर उत्साहित हैं। दोनों ने कई मैच एक टीम में एक साथ खेले हैं और अपनी टीम को जिताया भी है, लेकिन इस मैच में दोनों अपने-अपने देश की टीम का समर्थन करेंगे।

जैन कहते हैं कि पाकिस्तान के खिलाड़ी जिस दिन अपनी पूरी लय में होते हैं उस दिन उनके सामने कोई टीम नहीं टिक पाती। चाहे वो भारत हो या ऑस्ट्रेलिया। पाकिस्तानी क्रिकेटप्रेमियों की सारी उम्मीदें बाबर आजम पर जाकर टिकी हैं, पर मुझे शोएब मलिक पर ज्यादा भरोसा है। शोएब मलिक को स्ट्रेसफुल सिचुएशन झेलने और खेलने का अनुभव है। ऐसे स्ट्रेसफुल मैच में अनुभव बहुत काम आता है।

दुबई में ऐसा लग रहा है जैसे कोई बड़ा त्योहार आ गया है
होटल ग्रैंड हयात के सामने बने मैदान में हर शुक्रवार लोकल टूर्नामेंट होते हैं। शुक्रवार की सुबह साढ़े नौ बजे जब हम इस मैदान में पहुंचे तो मैच खत्म हो चुके थे और सब एक-दूसरे से मैच देखने की प्लानिंग पूछ रहे थे। कुछ टिकट खरीदने में कामयाब रहे तो कुछ ने साथ मिलकर मैच देखने की बात कही।

हितेश अंचल इस मैच की टिकट खरीदने में कामयाब रहे, वे स्टेडियम में मैच का मजा लेंगे। हितेश ने कहा कि रोहित शर्मा और कोहली से उन्हें बहुत उम्मीदें हैं और विश्वास है कि इंडियन बैट्समैन मैच को जीतने में अहम भूमिका निभाएंगे।

एक्स फैक्टर है कोहली और रोहित
सुनील ठाकुर कहते हैं, 'हमारी टीम के एक्स फैक्टर हैं रोहित और विराट कोहली। स्पिनर्स भी इस खेल में अहम भूमिका निभाएंगे, यूएई की पिच स्पिनर्स को मदद कर देती है वहीं पाकिस्तानी बल्लेबाज स्पिनर्स का सामना अच्छी तरह नहीं कर पाते।'

ललित भोजनानी कहते हैं, 'मैं इस मैच को लेकर बहुत एक्साइटेड हूं। बहुत कोशिश की मैंने लेकिन मैच का टिकट नहीं मिला अब टीवी पर ही देखना पड़ेगा। मुझे इंडिया के बैटिंग ऑर्डर से बहुत उम्मीदें हैं, ऐसा लगता है कि अच्छे रन बनेंगे और बढ़िया मैच होगा।'

इसमें सुनील ठाकुर दाएं और ललित भोजनानी बाएं खड़े हैं। ये लोग दुबई में जमकर क्रिकेट खेलते हैं।
इसमें सुनील ठाकुर दाएं और ललित भोजनानी बाएं खड़े हैं। ये लोग दुबई में जमकर क्रिकेट खेलते हैं।

थ्रिलिंग मैच होगा
अदीब कहते हैं, 'हम लोग तो इस मैच को लेकर थ्रिल्ड हैं। इंडिया की पोजिशन स्ट्रांग है, टॉप ऑर्डर, मिडिल ऑर्डर स्ट्रांग है, रवींद्र जडेजा बढ़िया बॉलिंग कर रहे हैं। पाकिस्तान को भी कमजोर नहीं समझना चाहिए। बाबर आजम अच्छा खेल रहे हैं। फिर भी मुझे लगता है इंडिया ज्यादा स्ट्रांग है। हम तो यही उम्मीद करते हैं कि यह मैच इंडिया जीते और वर्ल्ड कप भी जीते और हम कोहली को वर्ल्ड कप उठाते हुए देखें।'

सबसे दाएं तरफ खड़े शख्स अदीब हैं।
सबसे दाएं तरफ खड़े शख्स अदीब हैं।

किशोर असनानी कहते हैं, 'इंडिया की टीम स्ट्रांग है, मैच टक्कर का होना चाहिए लेकिन जिस तरह इंडिया खेल रही है ऐसा लगता नहीं कि वो पाकिस्तान को हावी होने देगी। सारे बैटसमैन, बॉलर फार्म में हैं। हो सकता है कि एकतरफा मुकाबले में इंडिया जीत जाए या एक रोमांचक मैच में इंडिया जीत का रिकॉर्ड दोहराए।'

हमारे पास बहुत सारे तुरुप के इक्के
बालकृष्ण हेगड़े कहते हैं, 'मुझे पाकिस्तान की टीम उड़ता-उड़ता तीर लग रही है, हमारे पास बहुत सारे तुरुप के इक्के हैं। उनके पास बाबर आजम हैं, हमारे पास पूरी टीम दमदार है। अकेले बाबर आजम क्या करेगा। हमारे एक नहीं तो दूसरा, दूसरा नहीं तो तीसरा प्लेयर कमाल करेगा। मुझे उम्मीद है इंडिया वर्ल्ड कप में बेहतरीन खेलेगी।'