2019 WC की घटना फिर दोहराई गई:अंग्रेजों को भारी पड़ा नीशम का कैच छोड़ना, बेयरस्टो की एक चूक और टी-20 वर्ल्ड कप से बाहर हुई इंग्लैंड

9 महीने पहले

टी-20 वर्ल्ड कप के पहले सेमीफाइनल मैच में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को 5 विकेट से हराकर इस टूर्नामेंट के इतिहास में पहली बार फाइनल में जगह बना ली है। इस मैच में 16 ओवर खत्म होने तक इंग्लैंड का पलड़ा भारी रहा। आखिरी 4 ओवर में न्यूजीलैंड को जीत के लिए 57 रनों की जरूरत थी। मैच में न्यूजीलैंड की पारी का 17वां ओवर टर्निंग पॉइंट रहा।

इस ओवर में 23 रन बनने के साथ ही जॉनी बेयरस्टो ने जेम्स नीशम का कैच छोड़ दिया, हालांकि अगले ओवर में आदिल राशिद की आखिरी गेंद पर ओएन मोर्गन ने कैच पकड़ लिया। नीशम ने 11 गेंदों पर 27 रन की पारी खेली। उनकी इस पारी की बदौलत मैच में वापसी हो गई।

बेयरस्टो ने कर दी बड़ी गलती
दरअसल सत्रहवें ओवर में क्रिस जॉर्डन गेंदबाजी करने आए। इस ओवर में नीशम कमाल की बल्लेबाजी कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने डीप मिडविकेट की ओर हवाई शॉट खेला। बॉउंड्री पर खड़े जॉनी बेयरस्टो ने कैच तो लपका, लेकिन कैच करते हुए उनका पांव बाउंड्री लाइन को छू गया। इससे न्यूजीलैंड को 6 रन मिल गए। यही वो पल था जब न्यूजीलैंड को मोमेंटम मिला और टीम जीत गई। इस ओवर ने पूरा मैच बदल कर रख दिया।

2019 वनडे वर्ल्ड कप में ट्रेंट बोल्ट ने भी छोड़ा था ऐसा ही कैच
इस वाकये ने 2019 के वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल याद दिला दिया, जब न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने भी बेन स्टोक्स का ऐसा ही एक कैच छोड़ा था और स्टोक्स ने इंग्लैंड को हार से बचा लिया था। न्यूजीलैंड मैच हारने के साथ ही विश्व विजेता बनते-बनते रह गई। वहीं, इंग्लैंड ने पहली बार वर्ल्ड कप अपने नाम किया।

इन दोनों घटनाओं से क्रिकेट की एक कहावत एकदम सच होती हुई दिखती है- कैचेस विन मैचेस। जिसने कैच पकड़ा उसने मैच जीता।

खबरें और भी हैं...