अफगानिस्तान vs स्कॉटलैंड:एकतरफा मुकाबले में 134 रनों से जीता अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड के खिलाफ लगातार 7वीं जीत

शारजाह7 महीने पहले

टी-20 वर्ल्ड कप के 17वें मुकाबले में अफगानिस्तान ने स्कॉटलैंड को 130 रनों से हरा दिया है। टॉस जीतकर पहले खेलते हुए अफगानिस्तान ने 190/4 का स्कोर बनाया। नजीबुल्लाह जादरान ने 34 गेंदों पर (59) रन बनाए। स्कॉटलैंड के सामने मैच जीतने के लिए 191 रनों का टारगेट थे, लेकिन पूरी टीम ने शर्मनाक खेल दिखाया और 10.2 ओवर के खेल में 60 रनों पर ऑलआउट हो गई। मैच का स्कोर देखने के लिए यहां क्लिक करें

स्कॉटलैंड का एक भी खिलाड़ी विकेट पर खड़े रहने का साहस नहीं दिखा सका। चार खिलाड़ी 0 पर आउट होकर पवेलियन लौटे। अफगानिस्तान की स्कॉटलैंड के खिलाफ टी-20 इंटरनेशनल में ये लगातार 7वीं जीत रही। टीम की जीत में मुजीब उर रहमान ने यादगार प्रदर्शन करते हुए 5 विकेट हासिल किए और उन्हें 'मैन ऑफ द मैच' भी चुना गया।

स्कॉटलैंड ने किया निराश
टारगेट का पीछा करते हुए स्कॉटलैंड की बढ़िया शुरुआत देखने को मिली थी और पहले तीन ओवरों में टीम का स्कोर बिना किसी नुकसान के 27 रन था। टीम का पहला विकेट 28 के स्कोर पर गिरा और उसके बाद अफगानिस्तान ने स्कॉटलैंड को वापसी का मौका ही नहीं दिया और 32 रनों के अंदर अगले 9 विकेट झटक डाले। मुजीब उर रहमान ने एक ही ओवर में कप्तान काइल कोएत्जर (10), कैलम मैकलियोड (0) और रिची बेरिंगटन (0) को आउट किया। मैथ्यू क्रॉस और माइकल लीस्क शून्य पर आउट हुए, जबकि क्रिस ग्रीव्स ने (12) रन बनाए। स्कॉटलैंड के लिए टॉप स्कोरर ओपनर जॉर्ज मुन्सी (25) रहे।

  • स्कॉटलैंड ने अपने पहले 5 विकेट 36 के स्कोर पर गंवा दिए थे।
  • मुजीब उर रहमान (5/20) T-20I में उनका यह सबसे बढ़िया प्रदर्शन रहा।
  • मुजीब (5/20) T-20 वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान का ये सबसे बढ़िया प्रदर्शन रहा।
  • स्कॉटलैंड की पारी में 9 खिलाड़ी LBW या बोल्ड हुए। T-20I में ऐसा पहली बार देखने को मिला।
  • (130 रन) अफगानिस्तान की रनों के हिसाब से ये सबसे बड़ी जीत रही।

क्या खूब खेला अफगानिस्तान

पहले बैटिंग करते हुए अफगान टीम ने शानदार खेल दिखाया। पहले विकेट के लिए हजरतुल्लाह जजई और मोहम्मद शहजाद 55 रन जोड़े। इस पार्टनरशिप को सफ्यान शरीफ ने शहजाद (22) को आउट कर तोड़ा। जजई ने शानदार बैटिंग करते हुए 30 गेंदों पर (44) रन बनाए और उनकी विकेट मार्क वॉट के खाते में आई। तीसरे विकेट के लिए रहमानुल्ला गुरबाज और नजीबुल्लाह जादरान ने 52 गेंदों पर 87 रन जोड़े। गुरबाज (46) को जोश डेवी ने आउट किया। टीम का चौथा विकेट पारी की अंतिम गेंद पर जादरान (59) के रूप में गिरा।

  • अफगानिस्तान ने आखिरी के पांच ओवरों में 2 विकेट के नुकसान पर 63 रन बनाए।
  • नजीबुल्लाह जादरान ने 34 गेंदों पर (59) रनों की पारी खेली।
  • T-20I में जादरान का ये 5वां अर्धशतक रहा।
  • 190/4 अफगानिस्तान का स्कॉटलैंड के खिलाफ दूसरा सबसे बड़ा स्कोर रहा।
  • अफगानिस्तान ने अपनी पारी में कुल 11 छक्के लगाए।

अफगानिस्तान की लगातार 7वीं जीत
अफगानिस्तान की स्कॉटलैंड के खिलाफ टी-20 क्रिकेट में ये लगातार सातवीं जीत रही। दोनों टीमों के बीच पहला मुकाबला साल 2010 में खेला गया था और उसके बाद से कभी भी स्कॉटलैंड अफगानिस्तान के खिलाफ जीत दर्ज नहीं कर सकी। क्वालिफायर स्टेज में जीत की हैट्रिक लगाने वाली स्कॉटलैंड से इस मुकाबले में अच्छा प्रदर्शन की उम्मीद थी, लेकिन टीम ने निराश किया।

दोनों टीमें-

AFG- हजरतुल्लाह जजई, मोहम्मद शहजाद (विकेटकीपर), रहमानुल्ला गुरबाज, असगर अफगान, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी (कप्तान), गुलबदीन नायब, राशिद खान, करीम जनत, नवीन-उल-हक, मुजीब उर रहमान

SCO- जॉर्ज मुन्सी, काइल कोएत्जर (कप्तान), मैथ्यू क्रॉस (विकेटकीपर), रिची बेरिंगटन, कैलम मैकलियोड, माइकल लीस्क, क्रिस ग्रीव्स, मार्क वाट, जोश डेवी, सफ्यान शरीफ, ब्रैडली व्हील।