राहुल द्रविड़ बने टीम इंडिया के कोच:BCCI ने की घोषणा, वर्ल्ड कप के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज से संभालेंगे काम

एक वर्ष पहले

राहुल द्रविड़ टीम इंडिया के नए कोच बनाए गए हैं। बुधवार को इसकी घोषणा कर दी गई। द्रविड़ टी-20 वर्ल्ड कप के बाद टीम से जुड़ेंगे। न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज बतौर कोच उनके लिए पहला असाइनमेंट होगा। मौजूदा कोच रवि शास्त्री ने पहले ही घोषणा कर दी थी वे टी-20 वर्ल्ड कप के बाद पद छोड़ देंगे। द्रविड़ कुछ दिन पहले श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया के कोच थे। यहां टीम इंडिया की B टीम खेलने गई थी।

कोच बनने के बाद राहुल ने कहा, 'भारतीय क्रिकेट टीम का मुख्य कोच बनना मेरे लिए बहुत सम्मान की बात है और मैं वास्तव में इस भूमिका की प्रतीक्षा कर रहा हूं। शास्त्री के साथ टीम इंडिया ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है और मैं इस प्रदर्शन को आगे बढ़ाना चाहता हूं।'

नेशनल क्रिकेट अकादमी (NCA) के अध्यक्ष थे राहुल द्रविड़
राहुल द्रविड़ इससे पहले नेशनल क्रिकेट अकादमी (NCA) के अध्यक्ष थे। IPL फेज-2 के दौरान BCCI ने द्रविड़ को कोच बनने के लिए राजी किया था। इसके बाद उन्होंने आधिकारिक रूप से कोच पद के लिए आवेदन किया। अब वे NCA चीफ पद से इस्तीफा दे देंगे।

रवि शास्त्री ने भी दिलाई कई कामयाबी
बता दें कि टी-20 वर्ल्ड कप के बाद शास्त्री के साथ गेंदबाजी कोच भरत अरुण और फील्डिंग कोच आर. श्रीधर का कार्यकाल खत्म हो रहा है। रवि शास्त्री 2017 से टीम इंडिया के कोच हैं। 2019 में उनके करार को बढ़ाया गया था।

रवि शास्त्री और विराट के साथ टीम इंडिया ने टेस्ट में विदेशी धरती पर शानदार प्रदर्शन किए हैं। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर सीरीज पर कब्जा जमाया। वहीं, इंग्लैंड दौरे पर पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से आगे रही। पहली बार आयोजित वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी टीम पहुंची। हालांकि न्यूजीलैंड से टीम को हार का सामना करना पड़ा।