टी-20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया में बदलाव:अक्षर की जगह शार्दूल ठाकुर को मौका, खराब फॉर्म के बावजूद हार्दिक पंड्या टीम में बरकरार

7 दिन पहले

टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने टीम में एक बड़ा बदलाव किया है। टीम में तेज गेंदबाज शार्दूल ठाकुर को मुख्य टी-20 टीम का हिस्सा बनाया गया है जबकि पहले से टीम में शामिल ऑलराउंडर अक्षर पटेल को 15 सदस्यीय टीम से हटाकर अब स्टैंड-बाय खिलाड़ियों की सूची में शामिल कर लिया गया है। टीम में ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या बरकरार हैं।

पंड्या पर BCCI ने फिर जताया भरोसा
हार्दिक पंड्या पिछले काफी समय से आउट ऑफ फॉर्म चल रहे हैं। IPL फेज-2 में भी उनका प्रदर्शन बहुत निराशाजनक रहा। फेज-2 में उन्होंने 5 मैचों में सिर्फ 75 रन बनाए। खास बात तो ये हैं कि पूरे IPL सीजन के दौरान उनको एक बार भी गेंदबाजी करते नहीं देखा गया, लेकिन इस सब के बाद भी BCCI ने उनके ऊपर भरोसा जताया है। उम्मीद की जा रही है कि वो वर्ल्ड कप के दौरान दमदार प्रदर्शन करेंगे।

चयनकर्ताओं को थी कवर की तलाश
हार्दिक पंड्या फिटनेस मुद्दों के कारण IPL के दौरान गेंदबाजी नहीं कर रहे थे तो चयनकर्ता उनके लिए एक कवर चाहते थे। चयन समिति के करीबी एक सूत्र ने PTI से कहा- चयनकर्ताओं को महसूस हुआ कि उनके पास एक तेज गेंदबाज की कमी थी और फिर हार्दिक पंड्या भी गेंदबाजी नहीं कर रहे थे तो उन्हें मुख्य टीम में एक ऑलराउंडर की जरूरत थी।

सूत्र ने कहा- अक्षर ‘स्टैंड-बाय’ के तौर पर बने रहेंगे और अगर रवींद्र जडेजा चोटिल हो जाते हैं तो वह फिर से मुख्य टीम में शामिल हो जाएंगे। जब तक जडेजा खेलते हैं तो अक्षर की जरूरत नहीं होगी।

शार्दूल ने IPL में किया प्रभावित
IPL फेज-2 में शार्दूल ठाकुर का बेहतरीन प्रदर्शन देखने को मिला। इस टूर्नामेंट में अब तक ठाकुर 15 मैचों में 27.17 की औसत के साथ कुल 18 विकेट हासिल कर चुके हैं। फेज-2 के 8 मैचों में उन्होंने 17.07 की औसत के साथ 13 खिलाड़ियों को आउट कर मैदान से बाहर का रास्ता दिखाया है।

ये खिलाड़ी कराएंगे प्रैक्टिस
BCCI ने उन खिलाड़ियों की सूची भी जारी की है जो IPL खत्म होने के बाद UAE में टीम इंडिया को प्रैक्टिस कराने के लिए रुकेंगे। इन खिलाड़ियों में आवेश खान, उमरान मलिक, हर्षल पटेल, लुकमान मेरीवाला, वेंकटेश अय्यर, कर्ण शर्मा, शाहबाज अहमद और के गौतम का नाम शामिल है।

24 अक्टूबर को 'मदर ऑफ ऑल' मुकाबला
टी-20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया अपने अभियान की शुरुआत 24 अक्टूबर को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ करेगी। दोनों टीमों के बीच ये महा-मुकाबला दुबई के मैदान पर खेला जाएगा। इसके बाद 31 अक्टूबर को टीम न्यूजीलैंड और 3 नवंबर को अफगानिस्तान के खिलाफ मैच खेलेगी। 5 नवंबर को टीम का सामना B1 और 8 नवंबर को A2 के साथ होगा।

ICC T20 विश्व कप के लिए भारत की टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, शार्दूल ठाकुर, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी।

स्टैंड-बाय खिलाड़ी: श्रेयस अय्यर, दीपक चाहर, अक्षर पटेल।

खबरें और भी हैं...