साउथ अफ्रीका Vs बांग्लादेश:हैट्रिक जीत के साथ सेमीफाइनल की रेस में बरकरार साउथ अफ्रीका, BAN को 6 विकेट से हराया

एक वर्ष पहले

टी-20 WC के 30वें मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने बांग्लादेश को 6 विकेट से हरा दिया है। टॉस हारकर पहले खेलते हुए BAN के बल्लेबाजों ने निराश किया और टीम 18.2 ओवरों के खेल में 84 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई। मेहदी हसन 27 टॉप स्कोरर रहे। SA के लिए रबाडा और नोर्त्या ने 3-3 विकेट चटकाए। मैच का स्कोर देखने के लिए यहां क्लिक करें

85 रनों के टारगेट को अफ्रीकी टीम ने 13.3 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। टूर्नामेंट में साउथ अफ्रीका की ये लगातार तीसरी जीत रही। वहीं, बांग्लादेश को लगातार चौथी हार का सामना करना पड़ा। हैट्रिक जीत के बाद SA 6 अंको के साथ पॉइंट्स टेबल में दूसरे पायदान पर मौजूद और टीम अभी भी सेमीफाइनल में जगह बनाने की रेस में बरकरार है।

खराब रही थी अफ्रीकी टीम की शुरुआत
टारगेट का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका की शुरुआत खराब रही और पहले ही ओवर में रीजा हेंड्रिक्स (4) तस्कीन अहमद की गेंद पर LBW आउट हो गए। क्विंटन डिकॉक (16) भी बल्ले से फ्लॉप रहे और मेहदी हसन को अपना विकेट दे बैठे। अगले ही ओवर में तस्कीन अहमद ने एडेन मार्करम को शून्य पर आउट कर SA को बड़ा झटका पहुंचाया।

हालांकि, इसके बाद तेंबा बाउमा और रैसी वैन डेर डूसन ने पारी को संभाल लिया और चौथे विकेट के लिए 43 गेंदों पर 47 रन जोड़े। नसुम अहमद ने वैन डेर डूसन (22) को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। कप्तान तेंबा बाउमा ने 28 गेंदों पर नाबाद 31 रन बनाए।

  • एडेन मार्करम पहली बार T-20I में शून्य पर आउट हुए।
  • साउथ अफ्रीका की BAN के खिलाफ टी-20I में ये लगातार 7वीं जीत रही।
  • पिछले 11 T-20I मैचों में साउथ अफ्रीका की ये 10वीं जीत रही।
  • 3 विकेट लेने वाले कगिसो रबाडा को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

बांग्लादेश के बल्लेबाजों ने किया निराश
टॉस गंवाकर पहले खेलते हुए BAN की शुरुआत खराब रही और पावरप्ले के अंदर टीम ने अपने 3 विकेट गंवा दिए। यह तीनों विकेट कगिसो रबाडा के खाते में आए। पहले उन्होंने नईम शेख (9) को आउट किया और अगली ही गेंद पर सौम्य सरकार (0) को पवेलियन का रास्ता दिखाया। रबाडा हैट्रिक तो नहीं ले सके, लेकिन अपने अगले ही ओवर में मुशफिकुर रहीम (0) को आउट कर BAN की कमर तोड़कर रख दी। कप्तान महमुदुल्लाह (3) का विकेट नॉर्त्या ने हासिल किया।

अफ्रीकी टीम को 5वीं सफलता ड्वेन प्रीटोरियस ने अफिफ हुसैन (0) को बोल्ड कर दिलाई। लिटन दास (24) तबरेज शम्सी की गेंद पर आउट हुए। शमीम हुसैन (11) शम्सी की गेंद पर कैच आउट हुए। टीम अपनी पारी के 20 ओवर भी नहीं खेल सकी और 18.2 ओवर के खेल में 84 रनों पर ऑलआउट हो गई।

  • टी-20I में सौम्य सरकार 10वीं और मुशफिकुर रहीम 8वीं बार शून्य पर आउट हुए।
  • BAN के चार खिलाड़ी 0 पर हुए आउट।

साउथ अफ्रीका यह मुकाबला हर हाल में जीतना चाहेगी। वहीं, बांग्लादेश आज हार जाती है तो पूरी तरह से सेमीफाइनल से बाहर हो जाएगी। दोनों टीमों ने अब तक तीन-तीन मुकाबले खेले हैं। साउथ अफ्रीका ने 2 जीते हैं और 1 में उसको हार का सामना करना पड़ा है। वहीं, बांग्लादेश एक भी मुकाबला जीत नहीं पाई है।

प्लेइंग इलेवन:

साउथ अफ्रीका: क्विंटन डिकॉक, रीजा हेंड्रिक्स, तेंबा बाउमा, रैसी वैन डेर डूसन, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, ड्वेन प्रीटोरियस, कगिसो रबाडा, केशव महाराज, एनरिक नॉर्त्या, तबरेज शम्सी

बांग्लादेश : मोहम्मद नईम, लिटन दास, सौम्य सरकार, मुशफिकुर रहीम, महमूदुल्लाह, अफिफ हुसैन, शमीम हुसैन, महेदी हसन, नसुम अहमद, शोरफुल इस्लाम, तस्कीन अहमद।