पाकिस्तान की जीत के लिए मंदिर में पूजा:टीम जीती तो दो हजार लीटर दूध बंटेगा, दो दिन तक चलेंगे लंगर; पाकिस्तान के चार शहरों से ग्राउंड रिपोर्ट

9 महीने पहले

टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से टक्कर से पहले सिर्फ पाकिस्तानी टीम ही नहीं, पाकिस्तानी अवाम भी पूरी तैयारी कर चुकी है। मैच के पहले हमने पाकिस्तान के उन चार शहरों का जायजा लिया, जहां सबसे ज्यादा क्रिकेटप्रेमी रहते हैं। वो चार शहर हैं- लाहौर, पेशावर, रावलपिंडी और कराची। आइए एक-एक कर चलते हैं।

लाहौर: पाकिस्तान की जीत के लिए शिव मंदिर में दो दिन से पूजा चल रही है
पाकिस्तान की जीत के लिए लाहौर के शिव मंदिर में खास पूजा का कार्यक्रम किया गया। मंदिर के पुजारी काशीराम का कहना है कि दिवाली पर भी पाक टीम की कामयाबी के लिए पूजा की गई थी, आज सेमीफाइनल में पाकिस्तान की कामयाबी के लिए भगवान शिव और देवी मां की पूजा का कार्यक्रम रखा गया।

पाकिस्तान जीता तो दो दिनों तक चलेंगे लंगर
दाता दरबार पर लंगर बांटने के साथ साथ टीम की फतह के लिए दुआएं मांगी जा रही हैं। लाहौर निवासी मोहम्मद अशफाक ने ऐलान किया है कि अगर पाकिस्तान सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराता है तो लगातार दो दिनों तक इसी तरह का लंगर लगाया जाएगा और लोगों को खाना खिलाया जाएगा।

दाता दरबार पर लंगर बांटते लाहौर के मोहम्मद अशफाक।
दाता दरबार पर लंगर बांटते लाहौर के मोहम्मद अशफाक।

लाहौर के ढोलची भी तैयार
पाकिस्तानी टीम को सपोर्ट करने वाले ढोलची नवेद अहमद का कहना है कि ऑस्ट्रेलिया से सेमीफाइनल अगर जीती तो खुशी भरपूर अंदाज में मनाई जाएगी। शहर में ढोल की थाप पर भांगड़ा किया जाएगा। शहर की मस्जिदों में भी पाकिस्तानी टीम की कामयाबी के लिए खास दुआएं की जा रही हैं।

पेशावर: आजम के लिए 'कप्तान चप्पल', और अफरीदी के लिए 'पेशावर जुल्मी चप्पल' तैयार की
पाकिस्तान प्रधानमंत्री इमरान खान की पसंदीदा 'कप्तान चप्पल' पूरी दुनिया में मशहूर है, क्योंकि यह सिर्फ इमरान खान के लिए बनाई जाती है। इमरान खान हमेशा ये चप्पल इस्तेमाल करते हैं। इमरान खान के लिए तैयार की जाने वाली चप्पल का नाम भी इमरान खान की वजह से ही 'कप्तान चप्पल' रखा गया है।

कप्तान चप्पल में इमरान खान।
कप्तान चप्पल में इमरान खान।

इमरान खान के बाद बाबर आजम पाकिस्तान के दूसरे कप्तान हैं जिनके लिए अब खासतौर पर चप्पल तैयार की गई है। चमड़े के साथ तैयार होने वाली इस चप्पल को बनाने में 12 दिन लगते हैं। पेशावर के कंधारी बाजार में मौजूद स्वात चप्पल के मालिक अजीज खान का कहना है कि भारत से मैच जीतने के बाद शाहीन अफरीदी और बाबर आजम के लिए दो खास चप्पल तैयार करवाई गई है।

बाबर आजम और शाहीन अफरीदी के लिए बनी खास चप्पल।
बाबर आजम और शाहीन अफरीदी के लिए बनी खास चप्पल।

शाहीन अफरीदी PSL में पेशावर जुल्मी की तरफ से खेलते हैं, इनके लिए तैयार की गई चप्पल का नाम टीम और शहर की मदद से 'पेशावर जुल्मी' रखा गया है।

रावलपिंडी: 50 मन दूध और दो मन मिठाई बांटी जाएगी
रावलपिंडी के राजा बाजार में बड़ी स्क्रीन लगाकर मैच देखने का इंतजाम किया जा रहा है। मुल्क के कई शहरों की तरह रावलपिंडी के निवासियों का सपोर्ट भी खिलाड़ियों को खूब मिल रहा है, साथ ही मस्जिदों में खास दुआएं की जा रही हैं। शहर के जाने-माने राजा बाजार के दूध कारोबारियों ने ऐलान किया है कि अगर पाकिस्तान सेमीफाइनल में जीता तो 50 मन दूध (लगभग 2 हजार लीटर) का इंतजाम किया जाएगा और मिठाई बांटी जाएगी।

दूध कारोबारी और दुकानदार अली रिजवी का कहना है कि वे 2 दिन से दूध इकट्ठा कर रहे हैं। रावलपिंडी के ज्यादातर दूध कारोबारी टीम को सपोर्ट करने के लिए उनका साथ दे रहे हैं। टीम के जीतने के साथ ही ये दूध सबिलिल्लाह (अल्लाह के नाम से फ्री) बांटा जाएगा। दूध बांटने का मकसद खिलाड़ियों की हौसला अफजाई और अल्लाह का शुक्रिया अदा करना है।

'छक्का-चौका' के नाम से गाना भी रिलीज
गायक सलीम अकरम ने पाकिस्तान को सपोर्ट करने के लिए 'छक्का-चौका' के नाम से गाना भी रिलीज किया है। गाने में बाबर की बेहतरीन बैटिंग के साथ पाक टीम को भरपूर सपोर्ट किया गया है।

पाक टीम के लिए बने गाने का पोस्टर।
पाक टीम के लिए बने गाने का पोस्टर।

भारत से जीत गए तो ऑस्ट्रेलिया को भी हरा देंगे... खिलाड़ी हौसला बुलंद रखें, ओपनिंग जोड़ी लंबी इनिंग खेलने की कोशिश करें, वर्ल्ड कप जीत के लाए... प्यार के साथ इनाम भी मिलेगा...।

कराची: सेमीफाइनल के लिए बड़ी स्क्रीन लगाई जा रही है
पाकिस्तान के दूसरे शहरों की तरह ही कराची में भी सेमीफाइनल के लिए बड़ी स्क्रीन लगाई जा रही है। कराची लांडी के रहने वाले इकराम उल हक का कहना है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ओपनिंग जोड़ी को लंबी इनिंग खेलनी होगी... ताकि बड़ा स्कोर बनाया जा सके। खिलाड़ी आपसी तालमेल के साथ खेले तो जीत हमारी होगी। अहमद अजीज के क्रिकेट के शौकीन ने टीम को मशविरा देते हुए कहा कि इंडिया को हराने के बाद हमारा हौसला बुलंद है, खिलाड़ी भारत की तरह ऑस्ट्रेलिया का भी प्रेशर ना ले।

कराची लांडी के रहने वाले इकराम उल हक।
कराची लांडी के रहने वाले इकराम उल हक।

हसनैन चौधरी ने कहा कि तमाम खिलाड़ी अच्छा खेल रहे हैं। पूरे टूर्नामेंट की तरह बेखौफ होकर खेलेंगे, तो जीत पाकिस्तान का मुकद्दर होगी। नवाज अंजुम ने कहा कि इंडिया से प्रेशर की वजह से हमेशा पाकिस्तान हारा है, अगर बगैर किसी प्रेशर के खेलेंगे और बाबर आजम टीम को बेहतर तरह से लेकर चलेंगे तो वर्ल्ड कप पाकिस्तान का होगा।

बेल्जियम से आए विदेशियों पर क्रिकेट का बुखार हावी हो गया है। ये विदेशी टीम को सपोर्ट करने के साथ-साथ पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाते देखे जा सकते हैं। बेल्जियम के विगर्स एंटोनियो का कहना है कि वे पाकिस्तान के खिलाड़ियों को बहुत पसंद करते हैं और पाकिस्तान को सपोर्ट करते है और दुआ करते हैं कि पाकिस्तान की टीम वर्ल्ड कप जीत कर आए।