• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • T20 world cup
  • T20 World Cup 2021 England VS South Africa In Sharjah, Biggest Six In Cricket History 2021 T20 World Cup: Liam Livingstone Hits Biggest Six Off Kagiso Rabada In T20 World Cup 2021

VIDEO में देखें सिक्सर किंग का कहर:लियाम लिविंगस्टोन ने हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज को नहीं बख्शा, जड़ दिया टूर्नामेंट का सबसे लंबा छक्का

एक महीने पहले

इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के मैच के दौरान इंग्लैंड के सिक्सर किंग लियाम लिविंगस्टोन ने टी-20 वर्ल्ड कप का सबसे लंबा छक्का जड़ा। उन्होंने ये छक्का विकेटों की हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज साउथ अफ्रीका के कागिसो रबाडा की गेंद पर मारा। लिविंगस्टोन ने 16वें ओवर में राबाडा की पहली गेंद पर डीप मिडविकेट की तरफ हवाई शॉट खेला और गेंद सीधे स्टेडियम के पार गिरी।

यह सिक्स 112 मीटर लंबा रहा। लिविंगस्टोन ने इसके बाद रबाडा की दूसरी और तीसरी गेंद पर भी छक्का जड़ा और दक्षिण अफ्रीका की वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को भी खत्म कर दिया। लिविंगस्टोन से पहले वेस्टइंडीज के आंद्रे रसेल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 111 मीटर लंबा छक्का मारा था।

रबाडा ने आखिरी ओवर में ली हैट्रिक
आखिरी ओवर में इंग्लैंड को जीत के लिए 14 रन की जरूरत थी। क्रीज पर क्रिस वोक्स और इयोन मोर्गन मौजूद थे। मगर रबाडा ने खेल पलट दिया। पहली गेंद पर क्रिस वोक्स (7), दूसरी बॉल पर कप्तान मोर्गन (17) और तीसरी गेंद पर क्रिस जॉर्डन (0) का शिकार किया। तीनों विकेट कैच आउट हुए। कागिसो मेंस टी-20 वर्ल्ड कप में हैट्रिक चटकाने वाले चौथे और साउथ अफ्रीका के पहले बॉलर हैं।

साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड को 10 रनों से हराया
मैच साउथ अफ्रीका ने 10 रनों से जीता। मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका ने सिर्फ 2 विकेट खोकर ही 20 ओवर में 189 रन ठोक दिए। साउथ अफ्रीका के लिए वेन डेर डुसेन ने नाबाद 94 और एडेन मार्करम ने 25 गेंद में 52 रन की पारी खेली। जवाब में इंग्लैंड की टीम 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 179 रन ही बना पाई और 10 रन से मैच हार गई।

मैच जीतने के बाद भी साउथ अफ्रीका नहीं पहुंच पाई सेमीफाइनल में
इंग्लैंड के साथ मैच जीतने के बाद भी साउथ अफ्रीका सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाई। क्योंकि ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के पॉइंट बराबर हो गए। पर रन रेट के हिसाब से ऑस्ट्रेलिया ने बाजी मारी। मैच में साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड के सामने 190 रनों का लक्ष्य रखा था, लेकिन टीम को सेमीफाइनल में जगह पक्की करने के लिए ENG को 131 के स्कोर तक रोकना था।

मगर ENG ने ऐसा नहीं होने दिया। मोर्गन एंड कंपनी ने 15.2 ओवर के खेल में 131 रनों का आंकड़ा पार कर लिया। इसी के साथ अफ्रीकी टीम के लिए यह टूर्नामेंट यहीं समाप्त हो गया और ग्रुप-1 में इंग्लैंड के अलावा ऑस्ट्रेलिया की टीम सेमीफाइनल का टिकट हासिल करने में सफल रही। ऑस्ट्रेलिया 2012 के बाद टी-20 वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल में जगह बनाने में सफल हुई।

खबरें और भी हैं...