भास्कर क्रिकेट पॉडकास्ट:टीम इंडिया ने साबित किया अपना दम, अफगानिस्तान के लिए न्यूजीलैंड को हरा पाना मुश्किल लेकिन असंभव नहीं

नई दिल्ली23 दिन पहले

टीम इंडिया ने टी-20 वर्ल्ड कप में लगातार दूसरी जीत हासिल करने हुए सेमीफाइनल में एंट्री की अपनी उम्मीद जिंदा रखी है। भारतीय टीम ने 81 गेंद बाकी रहते हुए स्कॉटलैंड को 8 विकेटों से हरा दिया और अपना नेट रन रेट न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान दोनों से बेहतर कर लिया। दिग्गज कमेंटेटर सुशील दोषी ने अपने पॉडकास्ट में भारतीय टीम के प्रदर्शन की जमकर तारीफ की। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि अफगानिस्तान के लिए न्यूजीलैंड को हरा पाना काफी मुश्किल होगा।

न्यूजीलैंड एक प्रोफेशनल टीम, अहम मुकाबलों में बेहतर खेल दिखाती है
दोषी ने कहा कि अब भारत का सेमीफाइनल में प्रवेश पूरी तरह से अफगानिस्तान के हाथों में है। अगर अफगानिस्तान 7 नवंबर को न्यूजीलैंड को हरा दे तो भारत के मौके बन जाएंगे, लेकिन अफगान टीम के लिए ऐसा कर पाना काफी मुश्किल होगा। हालांकि, यह असंभव काम नहीं है। न्यूजीलैंड एक प्रोफेशनल टीम है और अहम मुकाबलों में काफी बेहतरीन खेल दिखाती है। अफगानिस्तान के पास तीन क्वालिटी स्पिनर्स हैं। मुकाबला रोचक होगा।

वर्ल्ड कप का टॉस पर निर्भर हो जाना अच्छे संकेत नहीं
दोषी ने कहा कि इस वर्ल्ड कप में टॉस का महत्व काफी ज्यादा है। जो टीम टॉस जीतती है उसके पास दूसरी टीम की तुलना में कम से कम 25% ज्यादा मौके होते हैं। वर्ल्ड कप जैसे टूर्नामेंट में अगर मैचों के नतीजे टॉस से ही तय होने लगें तो मजा कम हो जाता है। ICC को इस पर ध्यान देना चाहिए। विराट कोहली ने इस वर्ल्ड कप में पहली बार टॉस जीता और पहले फील्डिंग चुनी। इसके बाद टीम इंडिया ने आसान जीत हासिल की। पहले तीन मैचों में विराट टॉस हार गए थे और दो में टीम इंडिया को हार का भी सामना करना पड़ा था।

विराट शानदार कप्तान और बेहतरीन बल्लेबाज
भारत-स्कॉटलैंड मैच के दिन भारतीय कप्तान विराट कोहली का जन्म दिन भी था। दोषी ने विराट को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि भले ही उनसे निर्णय लेने में कुछ गलतियां हुई हों, लेकिन इनके बावजूद वे शानदार कप्तान और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि अफगानिस्तान चमत्कार करे और विराट को ट्रॉफी जीतने का मौका मिले।