टीम इंडिया कैसे पहुंचेगी सेमीफाइनल में:हमारा नेट रन रेट तो बेहतर हो गया लेकिन अफगानिस्तान का बड़ी टीमों के खिलाफ कमजोर रिकॉर्ड

दुबई21 दिन पहले

टीम इंडिया ने शुक्रवार को दुबई में खेले टी-20 वर्ल्ड कप के मुकाबले में स्कॉटलैंड को 8 विकेट से हरा दिया। भारत ने 81 गेंद बाकी रहते जीत हासिल कर ली और इससे टीम का रन रेट अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड दोनों से बेहतर हो गया है। भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए जरूरी है कि अफगानिस्तान की टीम 7 नवंबर को होने वाले अहम मुकाबले में न्यूजीलैंड को हरा दे। चलिए जान लेते हैं भारत का नेट रेट कितना बेहतर हुआ और अफगानिस्तान की न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत की कितनी संभावना है।

ग्रुप-2 में सबसे बेहतर रन रेट भारत का
स्कॉटलैंड के खिलाफ जीत के बाद भारत का नेट रन रेट +1.619 हो गया है। सुपर-12 के ग्रुप-2 में अब भारत का नेट रन रेट सबसे बेहतर हो गया है। भारत अभी चार अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है। चौथे स्थान पर मौजूद अफगानिस्तान का नेट रन रेट +1.481 है। वहीं, न्यूजीलैंड का नेट रन रेट +1.277 है।

भारत का समीकरण पूरी तरह साफ
भारत के लिए टी-20 वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल का समीकरण बिल्कुल साफ हो गया है। अगर अफगानिस्तान की टीम यह मैच जीत जाती है तो न्यूजीलैंड होड़ से बाहर हो जाएगी। फिर भारत को नामीबिया के खिलाफ करीब-करीब उसी अंतर से जीत हासिल करनी होगी जिस अंतर से अफगानिस्तान की टीम न्यूजीलैंड को हराए। अगर न्यूजीलैंड की टीम अफगानिस्ता को हरा देती है तो वह सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी और भारत और अफगानिस्तान का सफर थम जाएगा।

बड़ी टीमों के खिलाफ सभी मैच हारा अफगानिस्तान
दुबई के कंडीशन में अफगानिस्तान की टीम को कमजोर नहीं आंका जा सकता है, लेकिन बड़ी टीमों के खिलाफ अफगानों का रिकॉर्ड काफी कमजोर है। भारत, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 क्रिकेट में अफगानिस्तान कभी जीत नहीं पाया है। इन टीमों के खिलाफ अफगानिस्तान ने नौ मैच खेले हैं और सभी नौ में उसे हार का सामना करना पड़ा। हालांकि, अच्छी बात यह है कि अफगानिस्तान ने अब तक न्यूजीलैंड के खिलाफ कोई टी-20 मैच नहीं खेला है।

खबरें और भी हैं...