साउथ अफ्रीका vs वेस्टइंडीज:टूर्नामेंट से बाहर होने की कगार पहुंची डिफेंडिंग चैंपियन, साउथ अफ्रीका ने 8 विकेट से हराया

दुबई3 महीने पहले

साउथ अफ्रीका ने टी-20 वर्ल्ड कप के 18वें मुकाबले में डिफेंडिंग चैंपियन वेस्टइंडीज को 8 विकेट से हरा दिया है। टॉस हारकर पहले खेलते हुए वेस्टइंडीज ने 143/8 का स्कोर बनाया। एविन लेविस (56) टॉप स्कोरर रहे। वहीं, साउथ अफ्रीका के लिए ड्वेन प्रिटोरियस ने 3 विकेट चटकाए। 144 रनों के टारगेट को अफ्रीकी टीम ने आसानी के साथ 18.2 ओवर में सिर्फ 2 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। एडेन मार्करम ने नाबाद (51) और वान डेर डूसन ने (43) रनों की पारी खेली। मैच का स्कोर देखने के लिए यहां क्लिक करें

विंडीज के लिए आगे की राह मुश्किल
टूर्नामेंट में लगातार दूसरी हार के बाद वेस्टइंडीज के लिए टूर्नामेंट से बाहर होने का खतरा मंडराने लगा है। साउथ अफ्रीका से पहले टीम को इंग्लैंड ने 6 विकेट से हराया था। वेस्टइंडीज को अपना तीसरा मुकाबला बांग्लादेश के खिलाफ 28 अक्टूबर को खेलना है। पोलार्ड एंड कंपनी को अगर टूर्नामेंट में बने रहना है तो बचे हुए तीनों मुकाबले जीतने होंगे और अपना रन रेट भी सुधारना होगा। टूर्नामेंट में एक ओर हार के साथ ही वेस्टइंडीज वर्ल्ड कप से बाहर हो जाएगा।

  • एडेन मार्करम ने शानदार बैटिंग करते हुए 26 गेंदों पर नाबाद (51) रन बनाए।
  • रैसी वान डेर डूसन ने भी 51 गेंदों पर (43) रनों की नाबाद पारी खेली।
  • टी-20 WC में साउथ अफ्रीका की वेस्टइंडीज के खिलाफ चार मैचों में ये तीसरी जीत रही।
  • मैच में आंद्रे रसेल का विकेट लेने वाले एनरिक नॉर्त्या को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

पहले ही ओवर में लगा था झटका
टारगेट का पीछा करते हुए SA की शुरुआत खराब रही और पहले ओवर की अंतिम गेंद पर कप्तान तेंबा बाउमा (2) रन बनाकर रन आउट हो गए। दूसरे विकेट के लिए रीजा हेंड्रिक्स और रैसी वान डेर डूसन ने 49 गेंदों पर 57 रन जोड़े। अकील हुसैन ने हेंड्रिक्स (39) को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा।

वेस्टइंडीज ने फिर किया निराश
टॉस गंवाकर पहले खेलते हुए वेस्टइंडीज की धीमी शुरुआत देखने को मिली। पहले तीन ओवर में टीम का स्कोर सिर्फ 6 रन था। हालांकि, इसके बाद एविन लेविस ने आक्रामक रुख अपनाया और पहले विकेट के लिए लेंडल सिमंस के साथ 73 रन जोड़े। लेविस लगातार बड़े शॉट्स लगा रहे थे। इस पार्टनरशिप को केशव महाराज ने लेविस (56) को आउट कर तोड़ा। महाराज ने इसके बाद निकोलस पूरन (12) को आउट कर अफ्रीकी टीम को दूसरी सफलता दिलाई। सिमंस (16) रन बनाकर रबाडा की गेंद पर बोल्ड हुए। क्रिस गेल (12) की विकेट ड्वेन प्रिटोरियस ने चटकाई और इसी ओवर में शिमरोन हेयमायर (1) रन बनाकर रन आउट हुए। कप्तान पोलार्ड 20 गेंदों पर (26) रन बनाए।

  • पहले तीन ओवरों में वेस्टइंडीज का स्कोर बिना किसी नुकसान के सिर्फ 6 रन था।
  • एविन लेविस ने 35 गेंदों पर (56) रन बनाए। टी-20 में उनका ये 10वां अर्धशतक रहा।
  • केशव महाराज (2/24) का टी-20 इंटरनेशनल में उनका यह सबसे बढ़िया प्रदर्शन रहा।
  • अंतिम 3 ओवर में WI ने 5 विकेट खोकर बनाए सिर्फ 23 रन।
  • SA के लिए ड्वेन प्रिटोरियस ने 3 और केशव महाराज ने 2 विकेट चटकाए।

सिमंस ने खेली धीमी पारी
लेंडल सिमंस से मैच में एक बड़ी पारी की उम्मीद जताई जी रही थी, लेकिन उन्होंने फैंस को निराश किया और 35 गेंदों पर सिर्फ (16) रन बनाकर कगिसो रबाडा की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। 16 रनों की पारी में सिमंस ने एक भी चौके या छक्का नहीं लगाया।

डिकॉक के बाहर बैठने पर हुए विवाद
क्विंटन डिकॉक को प्लेइंग इलेवन से बाहर रखने पर एक बड़ा विवाद खड़ा हो गया है। दरअसल, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए मैच में डिकॉक ने ब्लैक लाइव मैटर्स के समर्थन में घुटने के बल नहीं बैठे थे। अफ्रीकी टीम ने सोमवार को ही नस्लवाद के खिलाफ मैदान में घुटने पर बैठने का बड़ा फैसला लिया था। डिकॉक का टीम से बाहर होना इसी फैसले से जोड़ा जा रहा है। टॉस के समय पर कप्तान तेंबा बाउमा ने कहा- डिकॉक ने निजी कारणों के चलते आज प्लेइंग इलेवन से खुद को बाहर रखा है। उनके स्थान पर रीजा हेंड्रिक्स खेल रहे हैं।

साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने भी इस मामले पर अपना बयान जारी किया है। बोर्ड ने कहा- क्रिकेट साउथ अफ्रीका (CSA) ने वेस्टइंडीज के खिलाफ मंगलवार के खेल से पहले दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक के निजी कारणों से नहीं खेलने के फैसले को नोट कर लिया है।

दोनों टीमें-

SA- तेंबा बाउमा (कप्तान), रीजा हेंड्रिक्स, रैसी वान डेर डूसन, एडेन मार्करम, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), डेविड मिलर, ड्वेन प्रिटोरियस, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्त्या, तबरेज शम्सी

WI- लेंडल सिमंस, एविन लेविस, क्रिस गेल, शिमरोन हेटमायर, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), किरोन पोलार्ड (कप्तान), आंद्रे रसेल, ड्वेन ब्रावो, अकील हुसैन, हेडन वॉल्श, रवि रामपॉल