टी-20 वर्ल्ड कप में पहले दिन बड़ा उलटफेर:स्कॉटलैंड ने बांग्लादेश को हराया, इसका भारत के समीकरण पर असर होगा

मस्कट7 महीने पहले
बल्ले और गेंद दोनों से कमाल दिखाने वाले क्रिस ग्रीव्स को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

टी-20 वर्ल्ड कप के पहले दिन ही बड़ा उलटफेर हो गया है। क्वालिफायर ग्रुप बी के दूसरे मुकाबले में स्कॉटलैंड ने बांग्लादेश को 6 रनों से हरा दिया। टॉस गंवाकर पहले बल्लेबाजी करते हुए स्कॉटलैंड ने 9 विकेट पर 140 रन बनाए। क्रिस ग्रीव्स ने 28 गेंदों पर 45 रनों की पारी खेली। जवाब में बांग्लादेश की टीम 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 134 रन ही बना सकी। मुशफिकुर रहीम ने सबसे ज्यादा 38 रन बनाए। ग्रीव्स ने दो विकेट लिए और उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया।

आखिरी ओवर तक रहा रोमांच
मैच के विजेता का फैसला आखिरी ओवर में हो पाया। पारी के 20वें ओवर में बांग्लादेश को जीत के लिए 24 रनों की जरूरत थी। आखिरी तीन गेंदों पर बांग्लादेश को जीत के लिए 18 और टाई के लिए 17 रनों की जरूरत थी, लेकिन मेहंदी हसन इन तीन गेंदों पर 4, 6 और 1 रन ही बना पाए। आखिरी ओवर शफयान शरीफ ने फेंका था।

भारत के ग्रुप में आने से बच सकता है बांग्लादेश
इस मैच में बांग्लादेश की हार का मतलब है कि अब उसके लिए ग्रुप-ए में टॉप स्थान हासिल करना मुश्किल होगा। अगर स्कॉटलैंड की टीम पापुआ न्यू गिनी और ओमान के खिलाफ मैच जीत लेती है तो वह इस ग्रुप की टॉपर बना जाएगी।

इस ग्रुप की टॉपर टीम सुपर-12 में भारत और पाकिस्तान के साथ होगी। इस स्थिति में बांग्लादेश की टीम ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज की भागीदारी वाले ग्रुप में जाएगी।

आज भी खेले जाएंगे दो मुकाबले
टी-20 वर्ल्ड कप के दूसरे दिन भी दो मैच खेले जाएंगे। क्वालिफायर के ग्रुप ए के तहत पहला मैच आयरलैंड और नीदरलैंड के बीच होगा। यह मैच दोपहर 3ः30 बजे शुरू होगा। वहीं, दूसरा मैच शाम 7ः00 बजे से नामीबिया और श्रीलंका के बीच मुकाबला होगा।