• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • T20 world cup
  • West Indies Superstar Dwayne Bravo Has Confirmed He Will Retire At The End Of The ICC Men's T20 World Cup;The League Match Of The T20 World Cup Against Australia Will Be The Last Match

ड्वेन ब्रावो ने की संन्यास की घोषणा:ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 वर्ल्डकप के लीग मैच होगा आखिरी मैच

7 महीने पहले

वेस्टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो टी-20 वर्ल्ड कप के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायरमेंट लेंगे। उन्होंने इसकी घोषणा गुरुवार को टी-20 वर्ल्ड कप में श्रीलंका के साथ वेस्टइंडीज के हार के बाद की। वेस्टइंडीज को श्रीलंका से 20 रनों से हार का सामना करना पड़ा। इसके साथ ही पिछली बार की टी-20 वर्ल्ड कप विजेता वेस्टइंडीज के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद खत्म हो गई। वेस्टइंडीज को अपना आखिरी मैच शनिवार को ऑस्ट्रेलिया के साथ खेलना है। मैच के बाद सोशल मीडिया के लाइव शो में उन्होंने इसकी पुष्टि की। इस शो में वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान डेरेन सैमी शामिल थे।

ब्रावो ने कहा,'मुझे लगता है कि समय आ गया है। मेरा करियर बहुत ही शानदार रहा। मैंने 18 सालों तक वेस्टइंडीज का प्रतिनिधित्व किया। इस दौरान कई उतार-चढ़ाव आए, लेकिन जब मैं पीछे मुड़कर देखता हूं तो मुझे बहुत अच्छा महसूस होता है कि मैंने इतने लंबे समय तक अपने क्षेत्र और कैरिबियाई लोगों का प्रतिनिधित्व किया। तीन ICC ट्रॉफी जीतना भी बेहद खास था। इनमें से दो मैंने अपने कप्तान (डेरेन सैमी) के साथ जीती, जो अभी भी मेरे बाईं तरफ मौजूद हैं। एक बात जिस पर मुझे गर्व है वो यह है कि इस दौर में जिस तरह के क्रिकेटर्स हैं, हम उनके बीच अंतर्राष्ट्रीय स्तर अपनी एक पहचान बनाने में कामयाब रहे हैं।'

उन्होंने आगे कहा कि यह टी-20 वर्ल्ड कप जैसा चाह रहे थे, वैसा नहीं रहा। उन्होंने कहा कि जो भी सीखा है, वह आगे युवा खिलाड़ियों को बताएंगे।

ब्रावो ने जीता 3 ICC ट्रॉफी
ब्रावो ने वेस्टइंडीज के लिए तीन ट्राफी जीती हैं। साल 2004 में चैंपियंस ट्राफी जीतने वाली टीम में ब्रावो शामिल थे। इसके बाद उनकी मौजूदगी में वेस्टइंडीज 2012 और 2016 में टी-20 वर्ल्ड कप का चैंपियन बना।

90 टी-20 मैचों में 78 विकेट लिए हैं
ब्रावो ने वेस्टइंडीज के लिए 90 टी-20 मैचों में 78 विकेट लिए हैं और एक हजार से ज्यादा रन बनाए हैं। साल 2004 में अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत करने वाले ब्रावो ने 293 मैच खेले हैं। डेथ ओवरों में गेंद और बल्ले दोनों के साथ वो काफी उपयोगी खिलाड़ी रहे हैं।

खबरें और भी हैं...