पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Sports
  • 4th National Youth Boxing Championship Sonipat; Mismanagement In Such A Situation, How Will You Win The Olympic Medal?

ऐसे में कैसे जीतेंगे ओलिंपिक मेडल:नेशनल यूथ बॉक्सिंग चैंपियनशिप में अव्यवस्थाओं का आलम; कोरोना के नियम ताक पर

सोनीपत7 दिन पहले
सोनीपत में एक निजी स्कूल में यूथ नेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप के दौरान एक कमरे में करीब एक साथ 30 से ज्यादा एथलीट जमीन पर सो रहे हैं। खिलाड़ियों के बिस्तरों के बीच दूरी भी नहीं रखी गई है। 

टोक्यो ओलिंपिक को शुरु होने में 4 दिन बचे हुए हैं। पहली बार देश का सबसे बड़ा दल भाग ले रहा है। पर घरेलू टूर्नामेंट में व्यवस्थाओं को देखकर ऐसा लगता है कि मेडल की उम्मीद करना शायद उनके साथ नाइंसाफी है। सोनीपत में रविवार से एक निजी स्कूल में चौथी यूथ नेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप की शुरुआत हुई। इसमें देश के नेशनल और इंटरनेशनल लेवल के बॉक्सर हिस्सा ले रहे हैं। पर भास्कर को यूथ नेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भाग लेने गए एक कोच ने वहां की व्यवस्थाओं को लेकर एक वीडियो शेयर किया है।

वीडियो को देखकर यह साफ पता चल जा रहा है कि वहां पर इंतजाम ठीक नहीं है। साथ ही कोरोना गाइडलाइंस को भी ताक पर रखा गया है। खिलाड़ियों के लिए जिस प्रकार की व्यवस्था की गई है, उससे यह सवाल उठना लाजमी है कि इन व्यवस्थाओं के आधार पर क्या ओलिंपिक में जीतने की उम्मीद करना जायज है? खेल एवं युवा मंत्रालय की ओर से बार-बार यह दावा किया जा रहा है कि 2024 और 2028 तक ओलिंपिक में भारत टॉप-10 मेडलिस्ट में होगा। पर व्यवस्थाओं को देखकर यह कहना मुश्किल है।

जमीन पर सोते हुए दिखे एथलीट्स
इस चैंपियनशिप का आयोजन नेशनल बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के बैनर तले हरियाणा स्टेट बॉक्सिंग फेडरेशन कर रहा है। वीडियो में खिलाड़ियों को जमीन पर लगे हुए गद्दे पर सोते हुए देखा जा सकता है। एक कमरे में करीब एक साथ 30 से ज्यादा एथलीट सो रहे हैं। खिलाड़ियों के बिस्तरों के बीच दूरी भी नहीं रखी गई है।

सोशल डिस्टेंसिंग का नहीं हो रहा पालन
जबकि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर सभी मेडिकल एक्सपर्ट्स बार-बार सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने कह रहे हैं। हालांकि, आयोजकों पर प्रधानमंत्री के अपील का कोई असर नहीं है। वीडियो बनाने वाला शख्स भी कह रहा है कि सुबह में टॉयलेट के लिए कोच, मैनेजर और खिलाड़ियों को लाइन में लगना पड़ता है।

टोक्यो में पहली बार 9 बॉक्सर भाग ले रहे हैं
टोक्यो ओलिंपिक के लिए पहली बार 9 बॉक्सर ने क्वालिफाई किया है। लंदन ओलिंपिक में महिला बॉक्सिंग को परमिशन मिलने के बाद टोक्यो के लिए 4 भारतीय महिला बॉक्सर्स ने क्वालिफाई किया। जिसमें 51 किलो वेट कैटेगरी में मेरीकॉम, 60 किलो में सिमरनजीत कौर, 69 किलो में लवलीना बोरगोहेन और 75 किलो वेट में पूजा रानी शामिल हैं। वहीं, पुरुषों में 52 किलो वेट कैटेगरी में अमित पंघल, 63 किलो वेट में मनीष कौशिक, 69 किलो वेट में विकास कृष्णन, 75 किलो वेट में आशीष कुमार और 91 प्लस में सतीश कुमार शामिल हैं।

खबरें और भी हैं...