• Hindi News
  • Sports
  • AIBA Chief Threatens Boxing Federation Of India’s Recognition Could Be Revoked

बॉक्सिंग:एआईबीए की बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया को चेतावनी, कहा- जुर्माने की राशि न जमा करने पर मान्यता रद्द होगी

2 वर्ष पहले
बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया को 2017 में ही वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पियनशिप की मेजबानी मिली थी। यह टूर्नामेंट 2021 में दिल्ली में होना था। लेकिन मेजबानी फीस को लेकर इंटरनेशनल बॉक्सिंग फेडरेशन से विवाद चल रहा है। (फाइल)
  • इंटरनेशनल बॉक्सिंग फेडरेशन ने पिछले महीने ही भारत से 2021 में होने वाली वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पियनशिप की मेजबानी छीनी थी
  • एआईबीए ने बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया पर 3 करोड़ 70 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया था

एम्योचोर इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन (एआईबीए) के अंतरिम अध्यक्ष मोहम्मद मुस्ताहसाने ने बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया(बीएफआई) को चेतावनी दी अगर उसने जल्द ही जुर्माने की राशि नहीं जमा की तो उसकी मान्यता रद्द कर दी जाएगी। 

पिछले महीने ही एआईबीए ने भारत से 2021 में होने वाली वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप की मेजबानी छीन ली थी। साथ ही 5 लाख डॉलर (3 करोड़ 70 लाख रुपए) जुर्माना भी लगाया था। एआईबीए का कहना था कि बीएफआई ने मेजबानी की फीस निर्धारित तारीख तक नहीं भरी। 

यह था विवाद 
इंटरनेशनल बॉक्सिंग फेडरेशन ने 2021 में होने वाली वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप के लिए पहली पर बीड 2017 में निकाली थी। उस समय मेजबानी की फीस 41 लाख डॉलर निर्धारित की गई थी। तब भारत के अलावा किसी अन्य देश ने मेजबानी में रूचि नहीं दिखाई। इसलिए भारत को इसके आयोजन की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। 

बीएफआई का आरोप-बिना जानकारी मेजबानी की फीस बदली

बीएफआई का आरोप है कि इसके बाद एआईबीए ने बिना जानकारी दिए 2018 में दूसरी बीड निकाली। इसमें मेजबानी फीस को घटाकर 20 लाख डॉलर कर दिया। बीएफआई और एआईबीए के बीच इस मसले पर विवाद चलता रहा। इस बीच, बीएफआई ने नई बीडिंग के तहत मेजबानी के लिए तय की गई 20 लाख डॉलर की फीस चुकाने पर हामी भर दी। लेकिन इंटरनेशनल बॉक्सिंग फेडरेशन पुरानी मेजबानी फीस की मांग करता रहा। 

बीएफआई इसके खिलाफ कोर्ट जाएगी

पिछले साल 31 दिसंबर तक दोनों पक्षों में मेजबानी की फीस को लेकर सहमति नहीं बन पाई। बीएफआई जुर्माना के विरोध में लुसाने स्थित कोर्ट ऑफ अब्रिटेशन फोर स्पोर्ट्स में जाने की तैयारी में है।

खबरें और भी हैं...