• Hindi News
  • Sports
  • Doctor Said Will Not Be Able To Play Tennis, Now Played The Longest Match Of His Career

एंडी मरे को था ऑस्टियोआर्थराइटिस:डॉक्टर ने कहा- टेनिस नहीं खेल पाएंगे, अब करियर का सबसे लंबा मैच खेला

मेलबर्न9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

पिछले हफ्ते ऑस्ट्रेलियन ओपन में एंडी मरे से एक डॉक्टर मिले, जिसे उन्होंने तब देखा था जब वह ऑस्टियोआर्थराइटिस बीमारी से परेशान थे, यानी 2017 में। टेनिस स्टार मरे ने अपने सोशल मीडिया पर लिखा कि 2017 में डॉक्टर ने उनसे कहा था कि उनकी बीमारी ठीक हो सकती है, लेकिन इसके बाद वे फिर से पेशेवर खेल में लौट नहीं पाएंगे। मरे ने कहा कि उन्होंने पिछले 5 दिनों में इस बात को गलत साबित कर दिया है।

गुरुवार को तीन बार के ग्रैंड स्लैम चैम्पियन मरे ने अपने करियर का सबसे लंबा मैच खेला, जो 5 घंटे 45 मिनट तक चला। ऑस्ट्रेलिया के कोकिनाकिस से शुरुआती दो सेट में हारने के बाद लगातार 3 सेट जीतकर उन्होंने मैच अपने नाम किया था। इसके ठीक 60 घंटे बाद मरे स्पेन के रॉबर्ट बॉटिस्टा एगट के खिलाफ फिर से कोर्ट में उतरे। हालांकि, इस मैच में उन्हें हार मिली।

मरे की बीमारी के इलाज के लिए उन्हें हिप रिसर्फेसिंग सर्जरी की जरूरत थी। ये सर्जरी शरीर के चलने के तरीके, लचीलेपन, गति और चाल को बदल देती है। टेनिस एक मुश्किल खेल है। इससे खिलाड़ी का वजन जोड़ों के जरिए पूरे शरीर में घूमता है और लगातार मूवमेंट के साथ ये हिप्स पर दबाव डालता है। इसकी वजह से मरे के हिप्स में कार्टिलेज को नुकसान पहुंचा और वे ऑस्टियोआर्थराइटिस का शिकार हो गए। इससे एक स्मूथ लाइनिंग की बजाय जोड़ कमजोर पड़ने लगते हैं, जिससे हड्डियां को नुकसान होने लगा। उन्हें पहली बार 2017 में तकलीफ महसूस हुई, जिसकी वजह से वे दुनिया के नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी से 839 रैंक पर गिर गए। बर्मिंघम हिप रिसर्फेसिंग सिस्टम में 4-5 मिमी की फीमर बोन को हटाकर एक मेटल कैप लगाई जाती है। इम्प्लांट को एक्स-रे के जरिए सर्जरी से पहले मापा जाता है।

कई एथलीट्स के करियर के लिए बर्मिंघम सर्जरी फायदेमंद साबित हुई है। मेरे ने इसके ऊपर रिसर्फेसिंग नाम से एक डॉक्यूमेंट्री भी बनाई। सर्जरी के बाद अधिकांश लोग 4 हफ्ते तक बैसाखी पर रहते हैं। 12 हफ्ते बाद कम प्रभाव वाली एक्टिविटी करते हैं और 6 महीने के बाद खेल पाते हैं। मरे ने ऑपरेशन के 7 महीने बाद अपना पहला सिंगल्स मैच खेला और जीत हासिल की।