• Hindi News
  • Sports
  • Archery World Cup Final; Indian Women's Team Into Stage 3, Will Clash With Taiwan For Gold

भारत की महिला तीरंदाजों का कमाल:तुर्की को हराकर वर्ल्ड कप स्टेज-3 के फाइनल में पहुंची भारतीय टीम, गोल्ड के लिए ताइवान से होगी भिड़ंत

पेरिस9 दिन पहले
दीपिका कुमारी (बीच में), अंकिता भगत (दाएं) और सिमरनजीत कौर की भारतीय तिकड़ी।

भारतीय महिला रिकर्व तीरंदाजी टीम पेरिस में चल रहे वर्ल्ड कप स्टेज 3 के फाइनल में पहुंच गई है। दीपिका कुमारी, अंकिता भगत और सिमरनजीत कौर की भारतीय तिकड़ी ने सेमीफाइनल में तुर्की की गुलनाज कोस्कुन, एजागी बसारन और यास्मिन आंगोज की टीम को 5-3 से हराया।

गोल्ड मेडल मैच में भारत का सामना ताइवान से होगा। भारतीय महिला टीम ने पिछले साल इस इवेंट में गोल्ड मेडल जीता था। तुर्की की टीम क्वार्टर फाइनल में गोल्ड मेडल की दावेदार साउथ कोरिया को हराकर अंतिम चार में पहुंची थी। फाइनल रविवार को खेला जाएगा।

भारत की स्टार तीरंदाज दीपिका कुमारी ने यूक्रेन, ब्रिटेन और तुर्की के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया।
भारत की स्टार तीरंदाज दीपिका कुमारी ने यूक्रेन, ब्रिटेन और तुर्की के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया।

क्वालिफाइंग में कमजोर प्रदर्शन से हुई शुरुआत
भारतीय महिला टीम ने क्वालिफाइंग राउंड में कमजोर प्रदर्शन किया था। इस कारण टीम को 13वीं वरीयता मिली। पहले राउंड में भारत का सामना यूक्रेन से हुआ। इस मैच में भारत ने 5-1 से एकतरफा अंदाज में जीत हासिल की। पहले दो सेट में भारत ने 57-53 और 57-54 जीत हासिल की। तीसरा सेट 55-55 की बराबरी पर रहा। एक सेट जीतने पर दो पॉइंट्स मिलते हैं। वहीं, सेट बराबर होने पर दोनों टीमों को 1-1 पॉइंट मिलता है। इस तरह तीन सेट के बाद भारत ने 5-1 से जीत हासिल की।

क्वार्टर फाइनल में ब्रिटेन को हराया
क्वार्टर फाइनल में भारत के सामने ब्रिटेन की चुनौती थी। भारतीय टीम ने ब्रिटेन और भी आसानी से 6-0 से हरा दिया। भारतीय तिकड़ी ने पहला सेट 59-51 से, दूसरा सेट भी 59-51 से और तीसरा सेट 58-50 से जीता।

तुर्की ने किया कड़ा मुकाबला
तुर्की के खिलाफ सेमीफाइनल में भारतीय टीम ने पहला सेट 56-51 से जीता। दूसरे सेट में भी भारतीय टीम ने 57-56 से जीत हासिल की। तीसरा सेट टाई भी रहता तो भारतीय टीम की फाइनल में एंट्री तय हो जाती, लेकिन तुर्की ने जोरदार वापसी करते हुए इसे 55-54 से अपने नाम कर लिया। चौथे सेट में दोनों टीमें 55-55 से बराबरी पर रही और इसकी के साथ भारत ने मुकाबला 5-3 से अपने नाम कर लिया।

भारत की पुरुष टीम पहले राउंड में ही हारी
पुरुष टीम इवेंट में भारत को निराशा हाथ लगी। अनुभवी तरुणदीप राय, जयंत तालुकदार और प्रवीण जाधव की आठवीं वरीयता प्राप्त तिकड़ी पहले राउंड में ही स्विट्जरलैंड से हार गई। स्विट्जरलैंड ने यह मुकाबला 5-4 से जीता।

चार स्टेज में होता है तीरंदाजी वर्ल्ड कप
तीरंदाजी वर्ल्ड कप का आयोजन हर साल दुनिया के चार अलग-अलग शहरों में चार स्टेज में होता है। पेरिस में अभी स्टेज-3 के मुकाबले हो रहे हैं। इसके अतिरिक्त साल के अंत में एक वर्ल्ड कप फाइनल्स भी होता है। इसमें पहले चार स्टेज में अच्छा प्रदर्शन करने वाले तीरंदाजों को मौका मिलता है।