• Hindi News
  • Sports
  • Bajrang Punia World Championship Bronze, Bajrang Punia, Vinesh Phogat

बजरंग पूनिया ने जीता ब्रॉन्ज:वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में उनका 5वां मेडल, ऐसा करने वाले पहले भारतीय बने

बेलग्रेड5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

दिग्गज पहलवान बजरंग पूनिया ने वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीता है। उन्होंने यह मुकाबला रेपचेज में जीता है यह वर्ल्ड चैंपियनशिप में बजरंग का 5वां मेडल है। इससे पहले बजरंग ने एक सिल्वर, 3 ब्रॉन्ज जीत चुके हैं। वे वर्ल्ड चैंपियनशिप में इतने मेडल जीतने वाले पहले भारतीय है।

प्रतियोगिता बेलग्रेड में खेली जा रही है। यह इस चैंपियनशिप में भारत का दूसरा मेडल है। एक ब्रॉन्ज विनेश फोगाट ने दिलाया था। इसी के साथ भारत ने वर्ल्ड चैंपियनशिप में अपने अभियान का समापन दो मेडल के साथ किया है।

बजरंग ने शानदार वापसी की
ब्रॉन्ज मेडल मैच में 28 साल के भारतीय पहलवान ने 65 KG वेट में जबर्दस्त वापसी की है। पहले वे पुएर्टो रिको के खिलाड़ी सेबस्टियन रिवेरा से 6-0 से पिछड़ रहे थे। उसके बाद जोरदार वापसी करते हुए 11-9 जीत अपने नाम कर ली।

बजरंग पूनिया ने पिछले महीने आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में गोल्ड मेडल जीता था।
बजरंग पूनिया ने पिछले महीने आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में गोल्ड मेडल जीता था।

क्वार्टर फाइनल हार गए थे बजरंग
बजरंग पूनिया अपना क्वार्टर फाइनल मैच अमेरिका के यिआनी दियाकोमिहालिस से हार गए थे। उनके प्रतिद्वंद्वी को तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर जीत मिली थी। रेपचेज के जरिए बजरंग कांस्य पदक के मैच में पहुंचे और मैच अपने नाम कर लिया।

क्या है रेपचेज
रेपचेज शुरुआती दौर में हारने वाले पहलवान को एक मौका और देता है। बशर्ते, वह शुरुआती दौर में जिस पहलवान से हारा है, उसने फाइनल में जगह बना ली हो। सीधे शब्दो में कहे फाइनलिस्ट पहलवानों ने शुरुआती राउंड में जिन्हें हराया है उनके पास रेपचेज राउंड से ब्रॉन्ज जीतने का मौका होता है।

30 रेसलर गए थे, सिर्फ 2 मेडल जीते
भारत ने मौजूदा विश्व चैंपियनशिप के लिए 30 सदस्यीय टीम को मैदान में उतारा था, लेकिन सिर्फ दो पदक ही हासिल हुए हैं। भारत का प्रदर्शन बेहद खराब रहा है। जिन खिलाड़ियों से उम्मीद थी, उनका प्रदर्शन औसत से भी बुरा रहा है।

खबरें और भी हैं...