• Hindi News
  • Sports
  • Lionel Messi Peles| Barcelona Lionel Messi Breaks Peles Record Of 644 Goals For A Single Club

पेले से आगे मेसी:लियोनल मेसी ने पेले का रिकॉर्ड तोड़ा, एक क्लब के लिए सबसे ज्यादा 644 गोल करने वाले प्लेयर बने

मैड्रिडएक वर्ष पहले
मंगलवार को रियल वेलाडोलिड के खिलाफ गोल करने के बाद मेसी। इस गोल के लिए उन्हें पास देने वाले पेड्री भी फोटो में नजर आ रहे हैं।

दुनिया के महानतम फुटबॉलर्स में शुमार लियोनल मेसी ने लीजेंड पेले को भी पीछे छोड़ दिया। मेसी ने मंगलवार को बार्सिलोना के लिए अपना 644वां गोल किया। इस तरह वो किसी एक क्लब के लिए सबसे ज्यादा गोल करने वाले प्लेयर बने। मेसी ने बार्सिलोना के लिए कुल 749 मैच में 644 गोल किए हैं। पेले ने ब्राजीलियन क्लब सांतोस के लिए 656 मैच खेले और 643 गोल किए थे।

मेसी ने यह रिकॉर्ड बार्सिलोना वर्सेस रियल वेलाडोलिड मैच में बनाया।

यह भी शानदार गोल
33 साल के मेसी ने इस रिकॉर्ड गोल को करने में बेहद फुर्ती दिखाइ। पेड्री बेखील के एक पास को वे छकाते हुए गोल तक ले गए। गोलकीपर जोर्डी मेसिप बिल्कुल सामने थे, लेकिन वे अर्जेंटीना के इस नायाब सितारे को रोक नहीं पाए। मेसी ने अपने बाएं पैर को हल्का सा मोड़ते हुए बॉल नेट्स में डाल दी। इंजरी टाइम में भी उन्होंने एक बार गोल को हिट किया।

पेले ने 19 सीजन खेले
पेले ने 643 गोल करने में 19 सीजन लिए। वे 1956 से 1974 के बीच सांतोस के लिए खेले। मेसी ने 2004 में बार्सिलोना से करार किया था। हालांकि, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि मेसी का यह बार्सिलोना के लिए आखिरी सीजन है, क्योंकि वे कुछ दूसरे क्लब्स के संपर्क में हैं।

मेसी ने जब पेले के रिकॉर्ड की बराबरी की थी तो इस ब्राजीलियन फुटबॉलर ने उन्हें बधाई दी थी। पेले ने कहा था- मैं भी अर्जेंटीना के इस स्टार का बहुत बड़ा फैन हूं।

बार्सिलोना को मेसी ने 34 खिताब जिताए
मेसी ने बार्सिलोना के लिए 18 साल की उम्र में 16 अक्टूबर 2004 को डेब्यू किया था। तब से अब तक उन्होंने टीम को 10 ला लिगा और 4 UEFA चैम्पियंस लीग समेत 34 खिताब जिताए हैं। मेसी ने 2017 में कॉन्ट्रैक्ट बढ़ाया था, जो जून 2021 में खत्म होगा।

700 गोल करने वाले दुनिया के 7वें खिलाड़ी
मेसी 30 जून को ही 700 से ज्यादा गोल करने वाले दुनिया के 7वें खिलाड़ी बने हैं। इसमें अपने देश अर्जेंटीना के लिए किए गए 70 गोल भी शामिल हैं। सबसे ज्यादा 805 गोल का रिकॉर्ड ऑस्ट्रिया के जोसेफ बिकन के नाम है।