पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Sports
  • BCCI AGM DECISIONS DOMESTIC CRICKET IPL 2021 SYED MUSHTAQ ALI TROPHY RANJI TROHPY TO BE PLAYED

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना के बीच 2021 में फुल क्रिकेट:जनवरी से घरेलू टूर्नामेंट शुरू होंगे, फरवरी में इंग्लैंड के आने से होगी इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी

मुंबई2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने गुरुवार को हुई एनुअल जनरल मीटिंग में बड़ा फैसला लेते हुए अगले साल से डोमेस्टिक क्रिकेट को शुरू करने का फैसला किया। जनवरी में सैयद मुश्ताक अली टी-20 चैम्पियनशिप के बाद सभी घरेलू टूर्नामेंट्स कराए जाएंगे। इससे भारत में क्रिकेट की वापसी होगी। इसके बाद इंग्लैंड की टीम भारत दौरे पर आएगी। इससे भारत में इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी होगी।

अगले साल भारत में होंगे रणजी समेत सभी घरेलू टूर्नामेंट्स

AGM में फर्स्ट क्लास क्रिकेटर्स को कोरोना की वजह से हुए नुकसान की भरपाई के लिए मुआवजा देने का भी फैसला हुआ। दरअसल, कोरोनाकाल में रणजी ट्रॉफी, दिलिप ट्रॉफी और विजय हजारे ट्रॉफी समेत सभी घरेलू टूर्नामेंट्स रद्द कर दिए गए थे। इसके कारण घरेलू क्रिकेटर्स को नुकसान सहना पड़ा था। सूत्रों के मुताबिक भारत में क्रिकेटर्स के इंश्योरेंस को भी बढ़ाकर 5 लाख रुपए से 10 लाख रुपए कर दिया गया है।

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के बाद हो सकता है IPL ऑक्शन

BCCI ने इसी महीने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के लिए तारीखों का ऐलान किया था। यह टूर्नामेंट 10 से 31 जनवरी के बीच 6 राज्यों में खेला जाएगा। फरवरी से रणजी ट्रॉफी समेत सभी घरेलू टूर्नामेंट्स भी खेले जाएंगे। फरवरी में इंग्लैंड की टीम भी भारतीय दौरे पर आएगी। साथ ही इंडियन वुमन्स टीम भी जनवरी में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाएगी। फरवरी में IPL ऑक्शन भी कराए जा सकते हैं। इंग्लैंड के भारत दौरे के बाद IPL की भारत में वापसी होगी।

महीनाटूर्नामेंट
जनवरी से भारत में घरेलू क्रिकेटसैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी, रणजी ट्रॉफी, विजय हजारे ट्रॉफी, दिलीप ट्रॉफी
5 फरवरी से 28 मार्च, 2021इंग्लैंड का भारत दौरा
अप्रैल मेंIPL
मई मेंवुमन्स टी-20 चैलेंज
मई मेंIPL के साथ अंडर-23, अंडर-19, अंडर-16 टूर्नामेंट
जून मेंवर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल
अगस्त मेंभारत का इंग्लैंड दौरा
अक्टूबर मेंटी-20 वर्ल्ड कप

IPL के साथ ही कराए जाएंगे सभी एज ग्रुप टूर्नामेंट्स

2020 में IPL में यूएई में कराए गए थे। वहीं, BCCI ने 2021 IPL के 14वें सीजन भारत में ही कराने की बात कही। IPL के 14वें सीजन के साथ ही जूनियर और सीनियर लेवल पर वुमन्स टूर्नामेंट भी भारत में ही कराए जाएंगे। ये मैच IPL के दौरान ही होंगे। साथ ही मेन्स के अंडर-23, अंडर-19 और अंडर-16 टूर्नामेंट्स भी कराए जाएंगे।

अक्टूबर में भारत में ICC टी-20 वर्ल्ड कप

इसके बाद जून में ICC टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल खेला जाएगा। भारत को अगस्त में इंग्लैंड दौरे पर भी जाना है। वहीं, इस साल अक्टूबर में भारत में टी-20 वर्ल्ड कप का भी आयोजन किया जाना है।

टैक्स छूट नहीं मिलने पर BCCI को होगा नुकसान

BCCI के एक सूत्र ने एजेंसी को बताया कि अगर उन्हें अगले साल टी-20 वर्ल्ड कप को लेकर टैक्स में छूट नहीं मिलती है, तो उन्हें 123 यूएस मिलियन डॉलर (करीब 904 करोड़ रुपए) का नुकसान होगा। उन्होंने कहा कि BCCI को 390 मिलियन डॉलर (करीब 2,868 करोड़ रुपए) एनुअल रेवेन्यू मिलता है। 904 करोड़ के नुकसान के बाद BCCI को 267 मिलियन यूएस डॉलर (करीब 1,964 करोड़ रुपए) ही मिल पाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

और पढ़ें