क्रिकेटर साहा को धमकी का मामला:पत्रकार बोरिया मजूमदार पर आरोप; BCCI ने कहा- कोई भी हो, लिखित शिकायत पर कानूनी कार्रवाई करेंगे

नई दिल्लीएक वर्ष पहलेलेखक: राजकिशोर

क्रिकेटर ऋद्धिमान साहा को धमकाए जाने के आरोप में वरिष्ठ खेल पत्रकार बोरिया मजूमदार का नाम सामने आ रहा है। लोग सोशल मीडिया पर मजूमदार को ही यह धमकी देने वाला पत्रकार बता रहे हैं। BCCI के एक सोर्स ने भी दैनिक भास्कर से इस मामले में बोरिया मजूमदार का ही नाम सामने आने की पुष्टि की है। हालांकि साहा ने लिखित में अभी तक कोई शिकायत नहीं की है और न ही उन्होंने पत्रकार का नाम बताया है।

जब दैनिक भास्कर ने वर्जन लेने के लिए मजूमदार को फोन किया, तो उन्होंने फोन काट दिया। भास्कर ने उनसे दोबारा संपर्क किया, पर मजूमदार ने फोन नहीं उठाया। मजूमदार का पक्ष जानने के लिए उन्हें वॉट्सऐप मैसेज भी किया गया, पर उनका कोई जवाब नहीं आया। उधर, BCCI ट्रेजरर अरुण धूमल ने भास्कर से कहा कि इस मामले में जिम्मेदार कोई भी हो, साहा की लिखित शिकायत आने पर उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई करेंगे।

क्यों आ रहा है मजूमदार का नाम?
मजूमदार का नाम इसलिए सामने आ रहा है, क्योंकि मजूमदार ने मशहूर कमेंटेटर हर्षा भोगले और एक अन्य यूजर को सोशल मीडिया पर किए एक रिप्लाई में YOU को गलत लिखते हुए YPU लिखा है। उधर, साहा ने भी वॉट्सऐप पर धमकाने वाले पत्रकार के साथ बातचीत का जो स्क्रीनशॉट पोस्ट किया है, उसमें भी YOU को YPU लिखा गया है। ऐसे में यह माना जा रहा है कि साहा से बातचीत करने वाला पत्रकार बोरिया मजूमदार ही है।

प्रज्ञान ओझा ने कहा- करेंगे पत्रकार का बहिष्कार
पूर्व क्रिकेटर प्रज्ञान ओझा ने साहा की सोशल मीडिया पोस्ट को रिट्वीट करते हुए लिखा है,' कृपया आप नाम बताएं। मैं आपको खिलाड़ियों के रिप्रजेंटेटिव के तौर पर भरोसा दिलाता हूं कि हमारी क्रिकेट कम्युनिटी उस तथाकथित पत्रकार का बहिष्कार कर देगी।

आकाश चोपड़ा ने भी कहा- बायकॉट करेंगे
पूर्व क्रिकेटर व मशहूर कमेंटेटर आकाश चोपड़ा ने भी साहा की पोस्ट को शेयर किया है और उनसे पत्रकार का नाम बताने को कहा है। साथ ही आकाश ने ये भी कहा है कि उस तथाकथित पत्रकार का बहिष्कार किया जाएगा।

क्या है पूरा मामला?
दरअसल, साहा ने 19 फरवरी को एक पत्रकार से वॉट्सऐप पर की गई बातचीत का स्क्रीनशॉट शेयर कर आरोप लगाया था कि पत्रकार ने उन पर इंटरव्यू देने के लिए दबाव डाला था।

साहा की ओर से जारी स्क्रीन शॉट में लिखा था, 'आप मेरे साथ एक इंटरव्यू कीजिए। यह अच्छा होगा। अगर आप डेमोक्रेटिक तरीके से इंटरव्यू देना चाहते हैं तो मैं आपको फोर्स नहीं करूंगा। टीम मैनेजमेंट ने श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में एक विकेटकीपर को चुना है, जो मेरे हिसाब से बेहतर है। आपने भी 11 जर्नलिस्ट चुने, जो मेरे हिसाब से बेस्ट नहीं थे। उन्हें चुनिए, जो सबसे ज्यादा मदद कर सकते हैं।'

इसके बाद अगले दिन पत्रकार ने उन्हें वॉट्सऐप पर ही कॉल किया। जब साहा ने कॉल रिसीव नहीं किया तो पत्रकार ने देर रात मैसेज करते हुए लिखा, 'आपने कॉल रिसीव नहीं किया। मैं अब कभी आपका इंटरव्यू नहीं करूंगा। मैं इस तरह का अपमान नहीं सह सकता और मैं इसे याद रखूंगा। आपको ऐसा नहीं करना चाहिए था।'

धूमल बोले- BCCI करेगा सख्त कार्रवाई
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने साहा को पत्रकार की ओर से धमकाए जाने के मामले को गंभीरता से लिया है। BCCI ने कहा कि इस मामले की जांच की जा रही है। यह भी जांच की जा रही है कि क्या अन्य प्लेयर्स के साथ भी ऐसी कोई घटना हुई है।

BCCI के ट्रेजरर अरुण धूमल ने दैनिक भास्कर से कहा कि इस मामले को गंभीरता से लिया जा रहा है। साहा अगर नाम बताते हैं तो कोई भी हो, उस पर बोर्ड कानूनी कार्रवाई करेगा। हालांकि अभी साहा की ओर से लिखित शिकायत देने की कोई जानकारी नहीं है।