पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Sports
  • Rajiv Gandhi Khel Ratna Award BCCI Will Send The Names Of R Ashwin And Mithali Raj For The Rajiv Gandhi Khel Ratna Award KL Rahul, Jasprit Bumrah And Shikhar Dhawan's Name Will Be Proposed For The Arjuna Award

खेल रत्न के लिए 3 नाम:अवॉर्ड के लिए अश्विन और मिताली का नाम भेजेगी BCCI; लियोनल मेसी को पीछे छोड़ने वाले फुटबॉलर सुनील छेत्री भी रेस में

मुंबई3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए रविचंद्रन अश्विन और मिताली राज के नाम भेजने का फैसला किया है। अर्जुन अवॉर्ड के लिए लोकेश राहुल, जसप्रीत बुमराह और शिखर धवन के नाम प्रस्तावित किए जाएंगे। यह जानकारी BCCI सूत्रों ने एजेंसी को दी। वहीं, ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (AIFF) की ओर से खेल रत्न के लिए स्टार फुटबॉलर सुनील छेत्री का नाम भेजा जाएगा। सुनील ने हाल ही में इंटरनेशनल गोल के मामले में लियोनल मेसी को पीछे छोड़ा था।

मिताली महिला टेस्ट और वनडे टीम की कप्तान हैं। स्पिनर अश्विन टेस्ट क्रिकेट में अपने 400 विकेट पूरे कर चुके हैं।

धवन का नाम पिछले साल भी अर्जुन अवॉर्ड के लिए भेजा गया था। तब उन्हें यह सम्मान नहीं मिल सका था। इस बार फिर उनके नाम की सिफारिश की जाएगी। पिछले साल यह सम्मान तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा, दीप्ति शर्मा को मिला था।

पहली बार 5 खिलाड़ियों को मिला था खेल रत्न
पिछले साल खेल मंत्रालय ने 5 खिलाड़ियों को खेल रत्न दिए थे। ऐसा पहली बार हुआ था। कुश्ती में विनेश फोगाट, क्रिकेट में रोहित शर्मा, हॉकी में रानी रामपाल, टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा और पैरा खिलाड़ी मरियप्पन फंगवेलु को यह सम्मान दिए थे।

रोहित खेल रत्न पाने वाले चौथे क्रिकेटर
रोहित शर्मा खेल रत्न पाने वाले चौथे क्रिकेटर थे। उन्हें पिछले साल यह सम्मान दिया गया था। वहीं सचिन तेंदुलकर खेल रत्न पाने वाले पहले क्रिकेटर थे। उन्हें 1997-98 में यह सम्मान दिया गया था। महेंद्र सिंह धोनी को 2007 और विराट कोहली को 2018 में यह सम्मान मिला था।

अश्विन ने टेस्ट में लिए 400+ विकेट
अश्विन ने अब तक खेले 79 टेस्ट में 413 विकेट लिए हैं। उन्होंने 111 वनडे में 4.92 की इकोनॉमी रेट से 150 और 46 टी-20 में 6.90 की इकोनॉमी रेट से 52 विकेट लिए हैं।

मिताली वनडे रैंकिंग में नंबर- 5 पर काबिज
इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) द्वारा जारी वनडे रैंकिंग में मिताली राज 5वें स्थान पर पहुंच गई हैं। वे अक्टूबर 2019 के बाद पहली बार 5वें पायदान पर पहुंची हैं। वहीं मिताली ने 2017 में भारत को वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई थी। मिताली ने हाल ही में इंटरनेशनल क्रिकेट में 22 साल पूरे करते हुए सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा था।

वनडे में मिताली ने 51 के औसत से रन बनाए
मिताली राज ने अब तक खेले 215 वनडे मैचों में 51.21 की औसत से 7170 रन बनाए हैं। जबकि 89 टी-20 मैचों में 37.52 की औसत से 2364 रन बनाए हैं।

फुटबॉल में सुनील छेत्री और बाला देवी का नाम
ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (AIFF) ने खेल रत्न के लिए स्टार फुटबॉलर सुनील छेत्री का नाम भेजने की तैयारी कर ली है। अर्जुन अवॉर्ड के लिए महिला फुटबॉल बाला देवी का नाम भेजा जाना तय हुआ है। भारतीय फुटबॉल टीम की फॉरवर्ड बाला देवी ने हाल ही में स्कॉटलैंड के क्लब रेंजर्स एफसी से 18 महीने का करार किया था। इसी के साथ वे ऐसा करने वाली बाला देश की पहली महिला फुटबॉलर बनीं।

सुनील ने मेसी को पीछे छोड़ा
सुनील ने हाल ही में फीफा वर्ल्ड कप 2022 और एशिया कप 2023 के संयुक्त क्वॉलिफायर में 2 गोल दागकर बांग्लादेश के खिलाफ 2-0 की जीत दिलाई थी। इसी के साथ सुनील के 117 इंटरनेशनल मैच में 74 गोल हो गए। इस मामले में उन्होंने अर्जेंटीना के लियोनल मेसी को भी पीछे छोड़ दिया था। हालांकि, अब मेसी फिर से सुनील से आगे निकल गए हैं।

शूटर अंजुम मौदगिल के नाम की सिफारिश खेल रत्न के लिए
नेशनल राइफल एशोसिएशन ऑफ इंडिया ने अंजुम मौदगिलके नाम की सिफारिश राजीव गांधी खेल रत्न के लिए करेगा। मौदगिल टोक्यो ओलिंपिक में 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन के लिए ओलिंपिक कोटा हासिल किया है। वहीं अर्जुन अवॉर्ड के लिए इलावेनिल वालारिवन, अभिषेक वर्मा और ओमप्रकाश मिथरवाल के नाम की सिफारिश करने का फैसला किया है। इलावेनिल वालारिवन 10 मीटर एयर राइफल और अभिषेक वर्मा 10 मीटर एयर पिस्टल में ओलिंपिक के लिए क्वॉलिफाई की है।

खबरें और भी हैं...