• Hindi News
  • Sports
  • India Vs Indonesia Asia Cup Hockey 2022 Updates | India Qualify For Super 4 Stage Of Hockey Asia Cup

हॉकी में टीम इंडिया का कमाल:एशिया कप में इंडोनेशिया को 16-0 से हराया, पाकिस्तान को पीछे छोड़कर सुपर-4 के लिए क्वालिफाई किया

जकार्ता2 महीने पहले

भारतीय हॉकी टीम ने एशिया कप के अपने आखिरी पूल मैच में इंडोनेशिया को 16-0 के बड़े अंतर से हराकर सुपर-4 में प्रवेश कर लिया है। इस जीत से भारत के पाकिस्तान के बराबर अंक हो गए। हालांकि, भारत को गोल अंतर भी पाकिस्तान से बेहतर करना था और इसके लिए 16 गोल के अंतर से जीत जरूरी थी।

भारत रिकॉर्ड आठवीं बार इस टूर्नामेंट के अंतिम-4 में पहुंचा है। प्रतियोगिता में भारत ने पाकिस्तान के बराबर तीन-तीन खिताब जीते हैं। सबसे ज्यादा टाइटल साउथ कोरिया के नाम है। उनके चार दफा यह टाइटल जीता है।
पाकिस्तान वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई नहीं कर सका
यह टूर्नामेंट अगले साल भारत में होने जा रहे FIH वर्ल्ड कप का क्वालिफाइंग इवेंट भी है। इसकी सुपर-4 टीमें वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई हुईं। लेकिन पाकिस्तान टॉप-4 में जगह नहीं बना सका और मौका चूक गया। वहीं, जापान, साउथ कोरिया, मलेशिया क्वालिफाई हो गए हैं। मेजबान होने के नाते पहले से ही भारत की जगह वर्ल्ड कप में सुनिश्चित है।
यह भारत की सबसे बड़ी जीत नहीं
यह भारत की सबसे बड़ी जीत नहीं है। भारत की सबसे बड़ी जीत का रिकार्ड 1932 ओलिंपिक में दर्ज हुआ था। जब भारत ने अमेरिका को 24-1 से हराया था।
तिर्की ने 5 गोल दागे, सुदेव ने तीन गोल दागे
भारत की ओर से सबसे ज्यादा गोल दिप्सन तिर्की ने दागे। उनकी स्टिक से 41वें, 42वें, 47वें, 59वें और 59वें मिनट में गोल आए। इनमें से पहला पेनाल्टी स्ट्रोक पर और बाकी पेनाल्टी कॉर्नर पर आए। उनके अलावा बी. सुदेव ने 44वें, 45वें और 54वें मिनट में फील्ड गोल करते हुए हैट्रिक जमाई। एसवी सुनील ने 18वें में पेनाल्टी कॉर्नर और 23वें मिनट में फील्ड गोल किया।

सेल्वम ने 39वें और 55वें मिनट में फील्ड गोल दागे। राजभार पवन ने 9वें और 10वें मिनट में गोल कर भारत का खाता खोला। उनके बाद उत्तम सिंह ने 13वें मिनट में फील्ड गोल दागा। भारतीय टीम का गोल मार्जिन क्वार्टर दर क्वार्टर बढ़ता चला गया। उसने पहले क्वार्टर में 3-0 से बढ़ ली। दूसरे में इतने ही गोल आए। तीसरे क्वार्टर में 4 और चौथे में 6 गोल हुए। करते हुए पहले क्वार्टर में भारत को 3-0 की बढ़त दिलाई।

जापान की पाक पर जीत से बने थे मौके
शुरुआती मुकाबलों के प्रदर्शन के बाद भारतीय टीम लगभग टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी थी। लेकिन पूल-ए में जापान ने पाकिस्तान को 3-2 से हरा दिया था। इससे भारत के लिए मौके बन गए।

पहले दो मैचों में उम्मीदों के अनुरूप प्रदर्शन नहीं
टूर्नामेंट के शुरुआती मुकाबलों में टीम इंडिया ने उम्मीदों के अनुरूप प्रदर्शन नहीं किया। उसने पहले मुकाबले में पाकिस्तान से 1-1 से ड्रॉ मैच खेला था। दूसरे में उसे जापान ने 5-2 से हराया था।

प्वाइंट टेबल का गणित
पूल-ए में जापान 9 अंक के साथ नॉकआउट के लिए क्वालिफाई हो गया है। उसने अपने तीनों मैच जीते हैं, जबकि पाकिस्तान तीन मुकाबलों में से एक जीत। एक हार और एक ड्रॉ की मदद से 4 अंक ही अर्जित कर सका। भारत की भी यही स्थिति रही। लेकिन भारत ने बेहतर गोल डिफरेंस से सुपर-4 में जगह बनाई।

खबरें और भी हैं...