पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Sports
  • Chetan Sharma Appointed New Chief Selector Kuruvilla And Mohanty In New Selection Panel

BCCI ने सिलेक्शन कमेटी बनाई:चेतन शर्मा टीम इंडिया के चीफ सिलेक्टर, टीम में अभय कुरुविला और देवाशीष मोहंती नए चेहरे

अहमदाबाद6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
चेतन शर्मा ने अपने 11 साल के इंटरनेशनल करियर में 23 टेस्ट और 65 वनडे मैच में खेले। (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
चेतन शर्मा ने अपने 11 साल के इंटरनेशनल करियर में 23 टेस्ट और 65 वनडे मैच में खेले। (फाइल फोटो)

पूर्व क्रिकेटर चेतन शर्मा BCCI के सीनियर नेशनल सिलेक्शन कमेटी के चेयरमैन (चीफ सिलेक्टर) बनाए गए हैं। वहीं, भारत और मुंबई के पूर्व तेज गेंदबाज अभय कुरुविला और देवाशीष मोहंती को भी चयन समिति का सदस्य बनाया गया। नई चयन समिति इंग्लैंड के खिलाफ अगले साल फरवरी में होने वाली घरेलू सीरीज के लिए टीम चुनेगी।

सिलेक्शन पैनल में कुल 5 सदस्य

सिलेक्शन पैनल में कुल 5 सदस्य हैं। इन तीनों के अलावा सिलेक्शन पैनल में भारत के पूर्व खिलाड़ी सुनील जोशी और हरविंदर सिंह भी हैं। इन दोनों का कार्यकाल अभी खत्म नहीं हुआ है। चुने गए तीनों सदस्‍य मौजूदा सदस्‍य सुनील और हरविंदर के साथ मिलकर काम करेंगे।

BCCI ने प्रेस रिलीज जारी किया

BCCI ने गुरुवार को प्रेस रिलीज जारी कर इसका ऐलान किया। BCCI की प्रेस रिलीज के मुताबिक, 'भविष्य में कमेटी की अध्यक्षता चेतन शर्मा करेंगे, क्योंकि वे सिलेक्शन पैनल के सभी सदस्यों में सीनियर हैं। CAC सिलेक्शन कमेटी के कार्यकाल का एक साल बाद समीक्षा करेगी।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मिले CAC के सदस्य

तीनों नए सदस्य को क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी (CAC) ने BCCI के 89वें AGM में इंटरव्यू के बाद चुना। BCCI ने कहा, 'CAC के सदस्‍य मदन लाल, आरपी सिंह और सुलक्षणा नायक वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मिले। तीनों ने मिलकर सिलेक्शन कमेटी के लिए चेतन, अभय और देबाशीष के नाम की सिफारिश की।

वर्ल्ड कप में पहली हैट्रिक लेने वाले बॉलर हैं चेतन शर्मा

चेतन शर्मा ने अपने 11 साल के इंटरनेशनल करियर में 23 टेस्ट और 65 वनडे मैच में भारत का प्रतिनिधित्व किया था। वे वर्ल्ड कप में पहली हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज भी हैं। उन्होंने 1987 वर्ल्ड कप में हैट्रिक ली थी। 16 साल की उम्र में, चेतन ने हरियाणा के लिए फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। उन्होंने दिसंबर, 1983 में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में डेब्यू किया था। उन्होंने टेस्ट में 61 और वनडे में 67 विकेट अपने नाम किए।

सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलना वाला उम्मीदवार बन सकता है चीफ सिलेक्टर

BCCI के नए संविधान के मुताबिक सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलना वाला उम्मीदवार चीफ सिलेक्टर के पद पर बैठ सकता है। चेतन मौजूदा सिलेक्शन कमेटी में सबसे सीनियर होने और सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने के कारण चीफ सिलेक्टर बनाए गए।

हालांकि CAC ने जिन उम्मीदवारों का इंटरव्यू लिए, उसमें अजीत आगरकर भी शामिल थे। सूत्रों के मुताबिक चेतन और अजीत के बीच कड़ी टक्कर थी। अजीत ने भारत के लिए 26 टेस्ट और 191 वनडे मैच खेले थे।सिलेक्शन पैनल के पूर्व सदस्य जतिन परांजपे, देवांग गांधी और शरणदीप सिंह का कार्यकाल पूरा हो चुका है।