• Hindi News
  • Sports
  • Commonwealth Games 2022 India Medals Updates; Lovlina Borgohain Poornima Pande | Judo, Boxing, Weightlifting, Table Tennis [CWG Medals Tally Day 6]

कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के अब 18 मेडल:छठे दिन भारतीय टीम को 5 पदक मिले, जूडो में तूलिका ने जीता सिल्वर; स्क्वॉश में सौरव का कमाल

बर्मिंघम2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत ने अब तक 18 मेडल जीत लिए हैं। जिसमें 5 गोल्ड, 6 सिल्वर और 7 ब्रॉन्ज पदक शामिल हैं। इस मेगा टूर्नामेंट के छठे दिन भारतीय टीम को 5 मेडल मिले। वहीं, भारतीय महिलाओं ने क्रिकेट में बारबाडोस को 100 रनों से हरा दिया।

आइए आपको बताते हैं कॉमनवेल्थ गेम्स के छठे दिन भारत का प्रदर्शन कैसा रहा...

जूडो: तूलिका मान ने जीता सिल्वर
भारतीय जूडो प्लेयर तूलिका मान ने 78 KG वेट कैटेगरी में भारत को सिल्वर मेडल दिलाया। वो विश्व की नंबर-1 खिलाड़ी स्कॉटलैंड की सारा एडलिंग्टन से मुकाबला हार गईं। इससे पहले उन्होंने सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया की सिडनी एंड्रयूज को 10-1 से हराया था और क्वार्टर फाइनल में मॉरिशस की ट्रेशी डरहोन को भी उन्होंने मात दी थी।

तूलिका ने सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया की सिडनी एंड्रयूज को 10-1 से हराया था।
तूलिका ने सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया की सिडनी एंड्रयूज को 10-1 से हराया था।

ट्रैक एंड फील्ड इवेंट में भारत को पहला पदक
भारत के लिए तेजस्विन शंकर ने हाई जंप में कमाल का खेल दिखाया और ट्रैक एंड फील्ड इवेंट में 2.22 मीटर के जंप के साथ ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। ये कॉमनवेल्थ 2022 में ट्रैक एंड फील्ड खेलों में भारत का पहला पदक है।

तेजस्विन शंकर ने भारत को ट्रैक एंड फील्ड इवेंट में पहला मेडल दिलाया।
तेजस्विन शंकर ने भारत को ट्रैक एंड फील्ड इवेंट में पहला मेडल दिलाया।

गुरदीप सिंह ने जीता ब्रॉन्ज
भारतीय वेटलिफ्टर गुरदीप सिंह ने 109 KG वेट कैटेगरी में ब्रॉन्ज जीता। उन्होंने स्नैच राउंड में तीन प्रयासों में 167 KG सबसे ज्यादा वजन उठाया। इसके बाद क्लीन एंड जर्क राउंड में उन्होंने 223 KG का वजन उठाया। इस तरह कुल 390 KG उठाने वजन उठाने के साथ गुरदीप ने ब्रॉन्ज अपने नाम किया। पाकिस्तान के मुहम्मद नूह दस्तगीर बट ने कुल 405 KG वजन उठाकर गोल्ड अपने नाम किया।

गुरदीप सिंह ने 109 KG वेट कैटेगरी में भारत के लिए ब्रॉन्ज मेडल जीता।
गुरदीप सिंह ने 109 KG वेट कैटेगरी में भारत के लिए ब्रॉन्ज मेडल जीता।

सौरव घोषाल का कमाल
भारत के लिए स्क्वॉश में सौरव घोषाल ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने महिला और पुरुष को मिलाकर सिंगल्स इवेंट में किसी भी कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के लिए पहला पदक जीता है। सौरव ने जेम्स विल्सट्रोप को 3-0 से हराया। पहला गेम सौरव ने 11-6 से अपने नाम किया और दूसरा गेम भी 11-1 से जीत लिया। तीसरे गेम में सौरव ने विल्सट्रोप को 11-4 से हरा दिया।

भारत के लिए स्क्वॉश में सौरव घोषाल पहले ऐसे खिलाड़ी बने जिन्होंने सिंगल्स इवेंट में कोई मेडल जीता।
भारत के लिए स्क्वॉश में सौरव घोषाल पहले ऐसे खिलाड़ी बने जिन्होंने सिंगल्स इवेंट में कोई मेडल जीता।

वेटलिफ्टिंग: लवप्रीत सिंह ने जीता ब्रॉन्ज

लवप्रीत सिंह ने ब्रॉन्ज जीतने के बाद पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला के स्टाइल में सेलिब्रेशन किया।
लवप्रीत सिंह ने ब्रॉन्ज जीतने के बाद पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला के स्टाइल में सेलिब्रेशन किया।

वेटलिफ्टर लवप्रीत सिंह ने 109 KG वेट कैटेगरी में ब्रॉन्ज मेडल जीता। उन्होंने स्नैच में 163 और क्लीन एंड जर्क में 192 KG का वेट उठाया। इस तरह उन्होंने 355 KG वेट उठाकर तीसरा स्थान हासिल किया। कैमरून के वेटलिफ्टर जूनियर गाद्जा (361 KG) ने गोल्ड और समोआ के जैक ओपिलोगी (358 KG) ने सिल्वर मेडल हासिल किया।

लवप्रीत ने स्नैच के अपने पहले प्रयास में 157, दूसरे में 161 और तीसरे में 163 KG वेट उठाया है। क्लीन एंड जर्क राउंड के पहले अटेम्प्ट में उन्होंने 185 KG, दूसरे में 189 और तीसरे में 192 KG वेट उठाया।

क्रिकेट में महिला टीम की शानदार जीत
भारतीय महिला टीम ने बारबाडोस को 100 रन से हरा दिया। टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में चार विकेट खोकर 162 रन बनाए। जवाब में बारबाडोस की टीम 20 ओवर में आठ विकेट पर सिर्फ 62 रन ही बना सकी। रेणुका सिंह ने चार ओवर में 10 रन देकर चार विकेट लिए। वहीं, मेघना सिंह, स्नेह राणा, राधा यादव और हरमनप्रीत कौर को एक-एक विकेट मिली। इस जीत के साथ भारतीय महिला टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई है।

टीम इंडिया ने बारबाडोस को हराकर सेमीफाइनल में अपनी जगह बना ली है।
टीम इंडिया ने बारबाडोस को हराकर सेमीफाइनल में अपनी जगह बना ली है।

लवलीना बोरगोहेन क्वार्टर फाइनल में हारीं
भारत के लिए टोक्यो ओलिंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन 70 KG वेट कैटेगिरी में अपना क्वार्टर फाइनल मुकाबला हार गई हैं। इसी के साथ वह इस मेगा टूर्नामेंट से बाहर हो गई हैं। उन्हें वेल्स की रोजी एकल्स ने 3-2 से हरा दिया।

पुरुष हॉकी: भारत ने कनाडा को 8-0 से रौंदा
भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने कनाडा को 8-0 से हरा कर सेमीफाइनल में जगह बना ली है। हरमनप्रीत सिंह और आकाशदीप सिंह ने सबसे ज्यादा दो-दो गोल दागे। इसके अलावा अमित रोहिदास, ललित उपाध्याय, गुरजंत सिंह और मनदीप सिंह ने भारत के लिए एक-एक गोल किया। भारत की ये तीन मैचों में दूसरी जीत है। वह 7 पॉइंट्स के साथ पूल बी में नंबर-1 पर है।

महिला हॉकी: टीम इंडिया की बड़ी जीत
भारतीय महिला हॉकी टीम ने रोमांचक मुकाबले में कनाडा को 3-2 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है। भारत के लिए पहला गोल सलिमा टेटे ने और दूसरा गोल नवनीत कौर ने किया। तीसरा गोल लालरेसमियामी ने दागा। कनाडा के लिए पहला गोल ब्रिएन स्टेयर्स और दूसरा गोल हन्ना ह्यून ने किया। भारत ग्रुप में चार में से तीन मैच जीतने में सफल रहा है। उसने घाना को 5-0 से और वेल्स को 3-1 से हराया था। इंग्लैंड के खिलाफ टीम को हार का सामना करना पड़ा था।

निखत जरीन ने भी मेडल पक्का किया
बॉक्सर निखत जरीन ने भारत के लिए एक और पदक पक्का कर लिया है। उन्होंने 50 KG वेट कैटेगरी के सेमीफाइनल में अपनी जगह बना ली है। निखत ने वेल्स की हेलेन जोन्स को हराया। उन्होंने यह मुकाबला 5-0 से अपने नाम किया।

नीतू और हुसामुद्दीन ने मेडल पक्का किया
महिला बॉक्सिंग में नीतू सिंह सेमीफाइनल में पहुंच चुकी हैं। इसके साथ ही उन्होंने कम से कम ब्रॉन्ज मेडल पदक पक्का कर लिया है। उन्होंने क्वार्टर फाइनल मैच में उत्तरी आयरलैंड की निकोल क्लॉयड को हराया। वहीं, मोहम्मद हुसामुद्दीन ने भी बॉक्सिंग में एक मेडल पक्का कर लिया है। उन्होंने 57 KG वेट कैटेगरी में नामीबिया के ट्राईअगेन मॉर्निंग डेवेलो को 4-1 से हरा दिया।

छठवें दिन के बाद देखें मेडल टैली की स्थिति

खबरें और भी हैं...