• Hindi News
  • Sports
  • Commonwealth Games 2022 India Medals Updates; Boxing Weightlifting | Swimming, Cycling,Table Tennis, CWG 2022 Day 4

कॉमनवेल्थ गेम्स का चौथा दिन:जूडो में दो मेडल, सुशीला ने सिल्वर और विजय ने ब्रॉन्ज जीता; वेटलिफ्टर हरजिंदर ने भी जीता ब्रॉन्ज

बर्मिंघम4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कॉमनवेल्थ गेम्स में चौथे दिन भारत को तीन मेडल मिले। भारत की जूडो प्लेयर सुशीला देवी 48KG वेट कैटेगरी के फाइनल मुकाबले में हार गई। फाइनल में उन्हें साउथ अफ्रीका मिकेला व्हाइटबोडी से हराया। इस तरह उन्हें सिल्वर से संतोष करना पड़ा। जूडो में ही विजय यादव ने पुरुषों की 60KG वेट कैटेगरी में ब्रॉन्ज मेडल जीता। उन्होंने साइप्रस के पेट्रोस क्रिस्टोडोलिडस को हराया।

देर रात वेटलिफ्टर हरजिंदर कौर ने विमेंस 71 KG वेट कैटेगरी में ब्रॉन्ज मेडल जीता। उन्होंने स्नैच में 93 और क्लीन एंड जर्क में 119 KG का वेट उठाया। वे कुल 212 KG के साथ तीसरे स्थान पर रहीं। इंग्लैंड की सारा डेविस ने गोल्ड और कनाडा की एलेक्सिस एसवर्थ ने सिल्वर जीता। अब इस मेगा इवेंट में भारत के कुल 9 मेडल हो गए हैं।

दूसरी ओर मेंस हॉकी में भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया मुकाबला 4-4 से ड्रॉ रहा। भारत ने 3-1 की बढ़त हासिल कर ली थी। इसके बाद इंग्लैंड ने जोरदार वापसी करते हुए बराबरी कर ली। भारत के लिए मंदीप सिंह ने दो और ललित उपाध्याय व हरमनप्रीत सिंह ने 1-1 गोल किया है।

भारतीय हॉकी टीम इंग्लैंड पर एक समय 3-0 और फिर 4-1 की बढ़त बना ली थी। इसके बाद अंग्रेजों ने तीन गोल कर मुकाबला ़ड्रॉ करा लिया।
भारतीय हॉकी टीम इंग्लैंड पर एक समय 3-0 और फिर 4-1 की बढ़त बना ली थी। इसके बाद अंग्रेजों ने तीन गोल कर मुकाबला ़ड्रॉ करा लिया।

लॉन बॉल्स में पहली बार भारत को मिलेगा मेडल
सोमवार को लॉन बॉल्स में भारतीय विमेंस फोर्स टीम ने इतिहास रच दिया है। टीम पहली बार कॉमनवेल्थ गेम्स के फाइनल में पहुंची है और कम से कम सिल्वर मेडल पक्का कर लिया है। 1930 से कॉमनवेल्थ गेम्स में लॉन बॉल्स खेला जा रहा है, लेकिन आज तक टीम इंडिया फाइनल में नहीं पहुंच पाई थी। भारत ने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को हराया है। अब फाइनल में साउथ अफ्रीका से मुकाबला होगा।

अमित पंघाल ने 51 KG वेट कैटेगरी में वानूआतू के नाम्री बेरी को मात दी।
अमित पंघाल ने 51 KG वेट कैटेगरी में वानूआतू के नाम्री बेरी को मात दी।

बॉक्सिंग : अमित पंघाल और मोहम्मद हसमुद्दीन क्वार्टर फाइनल में
बॉक्सिंग में अमित पंघाल ने 51 KG वेट कैटेगरी में शानदार प्रदर्शन करते हुए वानूआतू के नाम्री बेरी को 5-0 से हरा कर क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। वहीं, बॉक्सिंग के अन्य मुकाबले में 57 KG वेट कैटेगरी में भी भारत को जीत मिली है। मोहम्मद हसमुद्दीन ने बांग्लादेश के मोहम्मद सलीम को हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। अनुभवी मोहम्मद हसमुद्दीन ने 5-0 से यह मैच जीत लिया है।

अजय सिंह मेडल से चूक गए। वो 81KG वेट कैटेगरी में चौथे स्थान पर रहे।
अजय सिंह मेडल से चूक गए। वो 81KG वेट कैटेगरी में चौथे स्थान पर रहे।

वेटलिफ्टिंग : अजय सिंह मेडल चूके, चौथे नंबर पर रहे
वेटलिफ्टिंग की मेंस 81KG वेट कैटेगरी में भारत के अजय सिंह मेडल जीतने से चूक गए हैं। उन्होंने स्नैच और क्लीन एंड जर्क मिलाकर 319 KG वेट उठाया और चौथे स्थान पर रहे। इंग्लैंड के क्रिस मरे (325 KG) ने गेम्स रिकॉर्ड के साथ गोल्ड जीता।

अजय ने स्नैच के पहले प्रयास में 138 KG, दूसरे में 140 KG और तीसरे में 143 KG का वजन उठाया। वहीं, क्लीन एंड जर्क में उन्होंने 172 और 176 KG वेट उठाया। तीसरा प्रयास विफल रहा।

भारत मेडल टैली में छठे स्थान पर
भारत ने अब तक 3 गोल्ड सहित 9 मेडल जीते हैं। मेडल टैली में भारत अभी छठे स्थान पर है। ऑस्ट्रेलिया 30 गोल्ड सहित 70 मेडल जीतकर पहले नंबर पर है।

खबरें और भी हैं...