• Hindi News
  • Sports
  • India In CWG 2022; Indian Weightlifter Jeremy Lalrinnunga Wins Gold | Commonwealth Games 2022

कॉमनवेल्थ में यंगिस्तान का जलवा:19 साल के जेरेमी और 20 साल के अचिंता ने भारत को दिलाया गोल्ड, टीम इंडिया के हुए 6 मेडल

बर्मिंघम2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कॉमनवेल्थ गेम्स में रविवार को भी भारतीय वेटलिफ्टर्स का जलवा कायम रहा। दिन में वेटलिफ्टिंग के तीन इवेंट हुए और भारत ने दो में गोल्ड जीता। इसी के साथ भारत के 6 मेडल हो गए हैं और ये सभी पदक वेटलिफ्टिंग में आए हैं। भारत अब मेडल टैली में 5वें स्थान पर है। रविवार को पहले मेंस 67 KG में जेरेमी लालरिनुंगा ने सुनहरी कामयाबी हासिल की। इसके बाद देर रात अचिंता शेउली ने 73 KG कैटेगरी में देश के नाम एक और गोल्ड कर दिया।

अचिंता का धमाकेदार प्रदर्शन
अचिंता शेउली ने स्नैच राउंड टॉप पर रहते हुए खत्म किया। उन्होंने पहले प्रयास में 137 किलो, दूसरे प्रयास में 140 किलो और तीसरे प्रयास में 143 किलो का वजन उठाया। इसके बाद क्लीन एंड जर्क राउंड में अचिंता ने पहले प्रयास में 166 किलो का वजन उठाया। इसके बाद दूसरे प्रयास में उन्होंने 170 किलो उठाने का प्रयास किया, लेकिन वह उठा नहीं पाए। तीसरे प्रयास में फिर उन्होंने 170 किलो वजन उठाया। अचिंता ने स्नैच राउंड में 143 किलो और क्लीन एंड जर्क राउंड में 170 किलो वजन समेत कुल 313 किलो वजन उठाया।

अचिंता ने कॉमनवेल्थ गेम्स 170 किलो वजन उठाया जो रिकॉर्ड है।
अचिंता ने कॉमनवेल्थ गेम्स 170 किलो वजन उठाया जो रिकॉर्ड है।

जेरेमी ने चोटिल होने के बावजूद जीत गए गोल्ड
19 साल के वेटलिफ्टर जेरेमी लालरिनुंगा ने बीच मुकाबले के दौरान चोटिल होने के बावजूद हार नहीं मानी और मेंस 67 KG कैटेगरी में सुनहरी कामयाबी हासिल की। उन्होंने स्नैच में 140 और क्लीन एंड जर्क में 160 KG वेट उठाया। इस तरह उन्होंने कुल 300 KG वेट उठाया और गोल्ड मेडल अपने नाम किया। समोआ के वाइवापा आइओने (293 KG) ने सिल्वर जीता।

मिजोरम के जेरेमी ने स्नैच में अपने पहले प्रयास में 136 KG का वेट उठाया और गोल्ड मेडल पोजीशन पर आ गए। दूसरे प्रयास में उन्होंने 140 KG वेट उठाकर गेम्स रिकॉर्ड बनाते हुए अपनी पोजीशन और मजबूत कर ली। जेरेमी ने तीसरी कोशिश 143 KG वेट पर की, लेकिन इसमें उन्हें कामयाबी नहीं मिली।

जेरेमी लालरिनुंगा 2018 यूथ ओलिंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट हैं। साथ ही उन्होंने 2021 कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप में भी गोल्ड जीता था।

भारत ने घाना को 11-0 से हराया
भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने पूल-बी में घाना को 11-0 से रौंद दिया। भारत के लिए आठ अलग-अलग खिलाड़ियों ने गोल दागे। उपकप्तान हरमनप्रीत ने सबसे ज्यादा तीन और जुगराज ने 2 गोल दागे। भारत ने पहले हाफ में पांच और दूसरे हाफ में छह गोल किए। ग्रुप स्टेज में भारत का अगला मुकाबला इंग्लैंड से होगा।

भारतीय बैडमिंटन टीम सेमीफाइनल में
बैडमिंटन मिक्स्ड टीम इवेंट के क्वार्टर फाइनल में भारत ने साउथ अफ्रीका को 3-0 से हरा दिया है। इसी के साथ टीम सेमीफाइनल में जगह बना ली है। अश्विनी पोनप्पा और सुमित रेड्डी की जोड़ी ने डिएड्रे जॉर्डन और जैरेड एलियट की जोड़ी को पहले मैच में हराया था। इसके बाद दूसरे मैच में वर्ल्ड नंबर 10 लक्ष्य सेन ने वर्ल्ड नंबर 355 केडेन काकोरा को 21-5, 21-6 से आसानी से हरा दिया। तीसरे मैच में आकर्षी कश्यप ने योहानिता शोल्ट्ज को 21-11, 21-16 से हरा दिया।

साइकिलिंग इवेंट के दौरान हुआ बड़ा हादसा
कॉमनवेल्थ गेम्स में ली वैली वेलोड्रोम में एक बड़ी घटना घटी। इसके चलते अंग्रेजी साइकिल चालक जोसेफ ट्रूमैन घायल हो गए और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। दरअसल, इंग्लैंड के साइकिल चालक जोसेफ ट्रूमैन साइकिलिंग इवेंट के दौरान एक दुर्घटना के बाद बेहोश हो गए थे। जैसे ही वह टकराकर गिरे डॉक्टर्स द्वारा ट्रैक पर ही उनका इलाज किया गया बाद में उन्हें अस्पताल ले जाया गया। स्कैन से पता चला कि उनकी हड्डी टूट गई। ऐसे में वह बचे हुए राष्ट्रमंडल खेलों से बाहर हो गए हैं।

जोशना चिनप्पा स्क्वैश में सेमीफाइनल में पहुंचीं

जोशना चिनप्पा ने महिला एकल के सेमीफाइनल में अपना स्थान पक्का कर लिया है। उन्होंने न्यूजीलैंड की कैटलिन वाट्स को 3-1 से क्वार्टरफाइनल में हराया। 18 बार की राष्ट्रीय चैंपियन चिनप्पा ने 11-8, 9-11, 11-4, 11-6 से मैच को अपने नाम कर लिया। अब उनका मुकाबला अंतिम-8 में कनाडा की हॉली नॉटन से होगा।

बॉक्सिंग : निखत जरीन एकतरफा जीत से क्वार्टर फाइनल में
हैदराबाद की निखत जरीन ने 50 KG विमेन बॉक्सिंग के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। उन्होंने राउंड ऑफ 16 के मुकाबले में मोजाम्बिक की हलीना स्माइल बागो को RSC के तहत पराजित कर दिया है। फाइट के दौरान जब कोई मुक्केबाज अस्थिर हो जाता है तो रेफरी उस फाइट को रोककर दूसरे को विजेता घोषित कर देता है।

तीसरे दिन के बाद देखें मेडल टैली
तीसरे दिन रविवार को वेटलिफ्टिंग में आए दो गोल्ड की बदौलत मेडल टैली के छठवें पायदान पर आ गया है। उसके कुल 6 मेडल हो गए हैं।