• Hindi News
  • Sports
  • Copa America Final Argentina Vs Brazil 2021 LIVE Update; Lionel Messi Neymar | Brazil (BRA) Vs Argentina (ARG) Latest Scores

मेसी का सपना पूरा:अर्जेंटीना ने जीता कोपा अमेरिका टूर्नामेंट; मेसी का पहला इंटरनेशनल खिताब, एंजल ने किया ब्राजील पर विनिंग गोल

रियो डि जेनेरियोएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

लियोनल मेसी की अर्जेंटीना ने कोपा अमेरिका 2021 जीत लिया है। फाइनल में अर्जेंटीना की टीम ने आर्क राइवल्स ब्राजील को 1-0 से हराया। टीम करीब 28 साल बाद चैंपियन बनी है। पिछली बार उन्होंने यह खिताब 1993 में जीता था। स्टार स्ट्राइकर मेसी की कप्तानी में अर्जेंटीना पहली बार चैंपियन बना है। यह मेसी की पहली इंटरनेशनल ट्रॉफी भी है। एंजल डि मारिया ने 22वें मिनट में मैच का एकमात्र गोल दागा।

1993 के बाद अर्जेंटीना की टीम 4 बार कोपा अमेरिका के फाइनल और 1 बार वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची। मेसी का यह पहला मेजर टूर्नामेंट (वर्ल्ड कप/कोपा अमेरिका) कप भी है। वहीं, ब्राजील की टीम अब तक 9 बार कोपा अमेरिका जीत चुकी है। इस टीम ने पिछली बार 2019 में कोपा अमेरिका जीता था। फाइनल में दुनिया के 2 बेस्ट फॉरवर्ड नेमार और मेसी आमने-सामने थे।

ट्रॉफी के साथ लियोनल मेसी और अर्जेंटीना की टीम।
ट्रॉफी के साथ लियोनल मेसी और अर्जेंटीना की टीम।

60% बॉल पजेशन के बावजूद हारी ब्राजील की टीम
ब्राजील और अर्जेंटीना के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली। अर्जेंटीना की ओर से स्टार स्ट्राइकर डि मारिया एंजेल बनकर सामने आए। उन्होंने 21वें मिनट में गोल दागकर टीम को बढ़त दिला दी और यही गोल अंत में निर्णायक साबित हुई।

ब्राजील ने हालांकि दूसरे हाफ में मैच में वापसी की कोशिशें की। ब्राजील एक गोल से पिछड़ने के बाद अर्जेंटीना पर लगातार काउंटर अटैक कर रहा था। ब्राजील के पास 60% बॉल पजेशन रहा, लेकिन वह गोल करने में कामयाब नहीं हो पाया। वहीं, अर्जेंटीना के पास 40% बॉल पजेशन रहा।

कोपा अमेरिका टूर्नामेंट का इतिहास
कोपा अमेरिका को COMMEBOL कोपा अमेरिका भी कहा जाता है। इंग्लिश में कोपा अमेरिका का अर्थ है अमेरिकन कप। 1975 तक इसे साउथ अमेरिकन फुटबॉल चैंपियनशिप के नाम से जाना जाता था। यह टूर्नामेंट साउथ अमेरिकी टीमों के बीच खेला जाता है।

1990 के बाद इसमें नॉर्थ अमेरिकी टीमें भी हिस्सा लेने लगीं। यह दुनिया का सबसे पुराना फुटबॉल टूर्नामेंट है। इसकी शुरुआत 1910 से हुई थी। यह वर्ल्ड कप और यूरो कप के बाद तीसरा सबसे ज्यादा देखा जाने वाला फुटबॉल टूर्नामेंट भी है।

टूर्नामेंट के बेस्ट फुटबॉलर के अवॉर्ड के साथ लियोनल मेसी।
टूर्नामेंट के बेस्ट फुटबॉलर के अवॉर्ड के साथ लियोनल मेसी।

इस साल टूर्नामेंट में 10 टीमों ने हिस्सा लिया
कोपा अमेरिका 2021 में 10 टीमों ने हिस्सा लिया। अर्जेंटीना ने उरुग्वे के सबसे ज्यादा 15 बार खिताब जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी की। दोनों टीमों ने 15 बार यह खिताब अपने नाम किया है। ब्राजील 9 और पराग्वे, चिली और पेरू की टीम 2-2 बार खिताब जीत चुकी हैं।

ब्राजील-अर्जेंटीना की राइवलरी 100 साल से ज्यादा पुरानी
ब्राजील और अर्जेंटीना के मैच को इंटरनेशनल फुटबॉल में बेहतरीन मैचों में से एक माना जाता है। यह उसी तरह है जिस तरह क्रिकेट में भारत और पाकिस्तान और स्पेनिश लीग 'ला लीगा' में रियल मैड्रिड और बार्सिलोना (अल-क्लासिको) का मैच।

इन दोनों देशों की राइवलरी 100 साल से ज्यादा पुरानी है। दोनों टीमों के बीच पहला मैच 1914 में खेला गया था। अब तक ब्राजील और अर्जेंटीना के बीच 112 मैच खेले जा चुके हैं। इसमें से ब्राजील ने 46 और अर्जेंटीना ने 41 मैच जीते हैं। 25 मैच ड्रॉ रहे।

ब्राजील-अर्जेंटीना ने दुनिया को बेहतरीन फुटबॉलर्स दिए
ब्राजील और अर्जेंटीना ने दुनिया को कई बेहतरीन फुटबॉलर्स दिए। इसमें पेले, माराडोना, मेसी, फर्नांडो रेडोंडो, गैब्रियल बतिस्तुता, गारिन्चा, जिको, रोमारियो, रॉबर्टो कार्लोस, रोनाल्डो, रिवाल्डो, रोनाल्डिन्हो, काका और नेमार समेत कई खिलाड़ी शामिल हैं।

मेसी 16 साल के करियर में पहली इंटरनेशनल ट्रॉफी जीते
34 साल के मेसी अब तक करियर में 10 ला लीगा, 4 UEFA चैंपियंस लीग टाइटल जीत चुके हैं। इसके साथ ही वे 6 बार के बैलोन डी'ओर विजेता भी हैं। अब उनके नाम कोपा अमेरिका के रूप में इंटरनेशनल ट्रॉफी भी है। 2005 में अर्जेंटीना की ओर से डेब्यू करने के बाद से अब तक वे 4 वर्ल्ड कप और 6 कोपा अमेरिका टूर्नामेंट खेल चुके हैं। 2015 और 2016 कोपा अमेरिका में अर्जेंटीना की टीम उनकी ही कप्तानी में फाइनल में पहुंची थी, पर दोनों ही मैचों में टीम को हार मिली थी।

कोपा अमेरिका में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले प्लेयर मेसी
मेसी सबसे ज्यादा 6 कोपा अमेरिका टूर्नामेंट खेलने वाले प्लेयर भी हैं। उन्होंने अब तक कोपा अमेरिका में 34 मैच खेले हैं। उन्होंने चिली के सर्जियो लिविंगस्टोन के इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 34 मैच खेलने के रिकॉर्ड की बराबरी की है। इस टूर्नामेंट में मेसी ने 13 गोल दागे हैं। इस मामले में वे चौथे नंबर पर हैं। मेसी के नाम टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा असिस्ट करने का भी रिकॉर्ड है।

उन्होंने 2007 से लेकर अब तक कुल 17 असिस्ट किए हैं। इस साल अब तक उन्होंने टूर्नामेंट में 5 असिस्ट किए हैं। मेसी ने कोपा अमेरिका में फ्री-किक पर सबसे ज्यादा 4 गोल किए हैं। इसके साथ ही सबसे ज्यादा 14 बार मैन ऑफ द मैच खिताब भी जीता है।

2019 में नेमार चोट की वजह से नहीं खेल सके थे
ब्राजील के स्टार स्ट्राइकर नेमार ने भी अब तक इंटरनेशनल ट्रॉफी नहीं जीती है। पिछली बार 2019 में जब ब्राजील ने कोपा अमेरिका का खिताब जीता था, तब नेमार चोट की वजह से टूर्नामेंट नहीं खेल सके थे। वहीं, 2014 वर्ल्ड कप में उनकी टीम जर्मनी के हाथों सेमीफाइनल में हार गई थी। जबकि 2018 वर्ल्ड कप के क्वार्टर फाइनल में बेल्जियम ने 2-1 से हराया था।

ब्राजील और अर्जेंटीना के फाइनल तक का सफर
ब्राजील ने टूर्नामेंट की शुरुआत ग्रुप स्टेज में वेनेजुएला के खिलाफ 3-0 और पेरू के खिलाफ 4-0 से जीत के साथ की थी। इसके बाद टीम ने कोलंबिया को 2-1 से हराया था। वहीं, इक्वाडोर के खिलाफ ब्राजील को लास्ट ग्रुप मैच में ड्रॉ से संतुष्ट रहना पड़ा। क्वार्टर फाइनल में टीम ने चिली को 1-0 और सेमीफाइनल में पेरू को 1-0 से हराया।

अर्जेंटीना ने टूर्नामेंट की शुरुआत चिली के खिलाफ जीत से की थी। इसके बाद ग्रुप स्टेज में ही उसने उरुग्वे को 1-0, पराग्वे को 1-0 और बोलीविया को 4-1 से हराया। क्वार्टर फाइनल में अर्जेंटीना ने इक्वाडोर को 3-0 से हराया। इसके बाद कोलंबिया के खिलाफ सेमीफाइनल मैच फुल टाइम तक 1-1 से ड्रॉ रहा। पेनल्टी शूटआउट में अर्जेंटीना ने उसे 3-2 से हराया।

खबरें और भी हैं...