पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Sports
  • Euro Cup 2020 Football Tournament: Ukraine’s Jersey Causes Outrage In Russia For Including Crimea In Its Map

यूरो कप में यूक्रेन की जर्सी पर विवाद:यूक्रेन ने जर्सी में बने नक्शे में क्रीमिया को अपने देश का हिस्सा बताया; रूस ने नाराजगी जताई, कहा- नक्शे अवैध है

लंदन13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
यूक्रेन की इस नई जर्सी में क्रीमिया को अपना बताया। इसका रूस ने विरोध किया है। - Dainik Bhaskar
यूक्रेन की इस नई जर्सी में क्रीमिया को अपना बताया। इसका रूस ने विरोध किया है।

यूरो कप फुटबॉल टूर्नामेंट के लिए यूक्रेन ने जर्सी लॉन्च कर दी है। हालांकि, इस जर्सी को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। दरअसल यूक्रेन ने जर्सी में एक मैप भी दिखाया है। इसमें क्रीमिया को उन्होंने अपने देश का हिस्सा बताया है। इसको लेकर रूस ने नाराजगी जाहिर की है। रूस क्रीमिया को अपने देश का हिस्सा मानता है। 2014 में रूस ने क्रीमिया पर कब्जा भी किया था।

यूक्रेन की जर्सी राजनीतिक उकसावा
रूस मानता है कि क्रीमिया उनके प्रायद्वीप का हिस्सा है। हालांकि, मास्को के दावों को अंतरराष्ट्रीय स्वीकृति नहीं है और यूनाइटेड नेशन इसे यूक्रेन का हिस्सा ही मानता है। रूस के पार्लियामेंटरी डिप्टी दिमित्री स्विशचेव ने इसे राजनीतिक उकसावा करार दिया है। उन्होंने कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यूक्रेन का एक नक्शा दिखाना जिसमें रूसी क्षेत्र को शामिल किया गया है, अवैध है।

क्रीमिया को अपना मानता है रूस। जबकि, यूनाइटेड नेशन इसे यूक्रेन का हिस्सा मानता है।
क्रीमिया को अपना मानता है रूस। जबकि, यूनाइटेड नेशन इसे यूक्रेन का हिस्सा मानता है।

2014 में बिगड़े थे रूस और यूक्रेन के रिश्ते
वहीं, रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जखारोवा ने सोशल मीडिया पर कहा कि जर्सी पर लगे नारे राष्ट्रवादी हैं और नारा "यूक्रेन की जय! वीरों की जय!'' में एक जर्मन नाजी रैली की गूंज सुनाई देती है। 2014 में क्रीमिया पर कब्जे के बाद पूर्वी यूक्रेन में रूसी समर्थित अलगाववादी विद्रोह की शुरुआत होने से मॉस्को और कीव के बीच संबंध बिगड़ गए थे।

रविवार को किया गया जर्सी का अनावरण
रविवार को यूक्रेन के फुटबॉल एसोसिएशन के हेड एंड्री पावेल्को ने अपने सोशल मीडिया पेज पर यूक्रेन की नई जर्सी का अनावरण किया। पीले रंग की जर्सी के सामने सफेद रंग में यूक्रेन की सीमाओं को पीछे की तरफ एक स्लोगन के साथ दिखाया गया है। इसमें लिखा है "यूक्रेन की जय!"। जर्सी के अंदर भी एक नारा है, जो कहता है "वीरों की जय!" ये दोनों नारे यूक्रेन में आधिकारिक सैन्य अभिवादन के रूप में उपयोग किए जाते हैं।

यूक्रेन ग्रुप-C में और रूस ग्रुप-B में
यूरो कप 2020 टूर्नामेंट का आगाज 11 जून को होगा। पहले मैच में तुर्की और इटली की टीम आमने सामने होगी। यूक्रेन को ग्रुप- C में नीदरलैंड्स, ऑस्ट्रिया और नॉर्थ मेसिडोनिया के साथ रखा गया है। टीम अपना पहला मैच 13 जून को नीदरलैंड्स के खिलाफ एम्सटरडैम में खेलेगी। वहीं, रूस ग्रुप-B में है। इस ग्रुप में बेल्जियम, डेनमार्क और फिनलैंड भी है। रूसी टीम अपना पहला मैच बेल्जियम के खिलाफ 12 जून को खेलेगी।

खबरें और भी हैं...