• Hindi News
  • Sports
  • Euro Cup 2020 : Hungary Vs Portugal LIVE Match Live Updates EURO CUP Live News Upates Goals | Preview Stats Head To Head Update

पुर्तगाल ने हंगरी को 3-0 से हराया:रोनाल्डो ने 2 गोल दागे, लगातार 5 यूरो कप में गोल करने वाले पहले खिलाड़ी; पुर्तगाल आखिरी 10 मिनट में 3 गोल करने वाली पहली टीम

बुडापेस्ट4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मंगलवार को ग्रुप-F के पहले मैच में डिफेंडिंग चैंपियन पुर्तगाल ने हंगरी को 3-0 से हरा दिया। यह मैच बुडापेस्ट के पुस्कस अरेना स्टेडियम में खेला गया। पुर्तगाली कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो का यह 5वां यूरो कप टूर्नामेंट है। वे ऐसा करने वाले पहले फुटबॉलर बन गए हैं। इसके साथ ही वे यूरो कप मेन टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 11 गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने फ्रांस के पूर्व फुटबॉलर माइकल प्लातिनी का रिकॉर्ड तोड़ा।

पुर्तगाल ने दूसरे हाफ में 8 मिनट के अंदर 3 गोल दागे। पुर्तगाल यूरो कप इतिहास में आखिरी 10 मिनट में 3 गोल करने वाली पहली टीम बन गई है। इसमें रोनाल्डो ने 2 और राफेल गुरेरो का एक गोल शामिल है। पहले 84वें मिनट में राफा सिल्वा के क्रॉस पर गुरेरो ने गोल दागा।

इसके बाद 87वें मिनट में हंगरी के ऑर्बन ने राफा सिल्वा पर बॉक्स के अंदर फाउल किया। रेफरी ने ऑर्बन को यलो कार्ड दिया। साथ ही पुर्तगाल को पेनल्टी शूट का मौका दिया। रोनाल्डो ने इस पर कोई गलती नहीं की और गोल दागा। इसके 5 मिनट बाद रोनाल्डो ने राफा सिल्वा के असिस्ट पर इस मैच का तीसरा और अपना दूसरा गोल दागा।

पेनल्टी पर गोल करते रोनाल्डो।
पेनल्टी पर गोल करते रोनाल्डो।
गोल करने के बाद रोनाल्डो ने कुछ यूं जश्न मनाया।
गोल करने के बाद रोनाल्डो ने कुछ यूं जश्न मनाया।

हंगरी कभी भी पुर्तगाल को हरा नहीं सकी
पुर्तगाल की टीम यूरो कप के पिछले 6 संस्करण में नॉक-आउट स्टेज में पहुंचने वाली इकलौती टीम है। 1996 से ये सिलसिला चला आ रहा है। वहीं, हंगरी के खिलाफ अब तक पुर्तगाल टीम ने अपना नहीं हारने वाला रिकॉर्ड बनाए रखा। दोनों टीमें अब तक 14 मैच खेल चुकी हैं। इसमें से पुर्तगाल ने 10 मैच जीते और 4 मैच ड्रॉ रहे। हंगरी की टीम कभी उन्हें हरा नहीं सकी है।

किसी मेजर टूर्नामेंट (वर्ल्ड कप/यूरो कप) में ये दोनों के बीच तीसरा मुकाबला रहा। इस मैच से पहले 1966 वर्ल्ड कप में पुर्तगाल ने हंगरी के खिलाफ 3-1 से जीत दर्ज की थी। वहीं, 2016 यूरो कप में दोनों के बीच मैच 3-3 से ड्रॉ रहा था। दोनों के बीच पिछले 6 मुकाबलों में पुर्तगाल ने 5 मैच जीते हैं और 1 मैच ड्रॉ रहा।

पुर्तगाल : फीफा रैंकिंग- 5
यूरो कप की डिफेंडिंग चैंपियन पुर्तगाल को हराना ही सभी टीमों का पहला मकसद है। ये टीम 2016 में फ्रांस जैसी मजबूत टीम को उसके होम ग्राउंड पर हराकर चैंपियन बनी थी। ये पुर्तगाल का 8वां यूरो कप है। टीम लगातार दो बार टाइटल डिफेंड करने वाली दूसरी टीम बनना चाहेगी। इससे पहले स्पेन ने 2008 और 2012 यूरो कप जीता था।

मैच के दौरान अपने खिलाड़ियों को निर्देश देते रोनाल्डो।
मैच के दौरान अपने खिलाड़ियों को निर्देश देते रोनाल्डो।
मैच के दौरान गोल अटैम्प्ट करते पुर्तगाल के डिएगो जोटा (बीच में)।
मैच के दौरान गोल अटैम्प्ट करते पुर्तगाल के डिएगो जोटा (बीच में)।

पुर्तगाल टीम पिछले 12 मैच से अजेय
पेनल्टी शूट-आउट को छोड़ दें, तो पुर्तगाली टीम यूरो कप में अपने पिछले 12 मैच से अजेय है। टीम को इस कॉम्पिटिशन में पिछली 2 हार जून 2008 और जून 2012 में जर्मनी के खिलाफ मिली थी। टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा मैचों में अजेय रहने का रिकॉर्ड स्पेन के नाम है। टीम को 2008 से 2016 यूरो कप के बीच 14 मैचों में हार नहीं मिली थी। इस दौरान टीम ने 11 मैच जीते और 3 मैच ड्रॉ रहा।

5 मेजर टूर्नामेंट बाद जीता ओपनिंग मैच
इसके साथ ही पुर्तगाल ने मेजर टूर्नामेंट में ओपनिंग मैच नहीं जीतने के सिलसिले को भी तोड़ा। पिछले 5 मेजर टूर्नामेंट में टीम अपना ओपनिंग मैच नहीं जीत सकी थी। इस दौरान टीम को 2 मुकाबलों में हार मिली और 3 मैच ड्रॉ रहे। हंगरी से पहले टीम ने पिछली बार यूरो कप 2008 में तुर्की के खिलाफ 2-0 से अपना ओपनिंग मैच जीता था।

मैच के दौरान बर्नार्ड सिल्वा (दाएं)
मैच के दौरान बर्नार्ड सिल्वा (दाएं)

दूसरे हाफ की शरुआत में हंगरी ने अच्छा खेला
हाफ टाइट तक स्कोर 0-0 था। पहले हाफ में पुर्तगाल टीम ने दबदबा बनाया था। रोनाल्डो 19वें और 43वें मिनट में गोल करने से चूक गए। वहीं, पुर्तगाल के एक और फॉरवर्ड डिएगो जोटा ने भी 2 मौका गंवाया। पहले हाफ में पुर्तगाल के पास 67% और हंगरी के पास 33% बॉल पजेशन रहा। पुर्तगाल ने कुल 5 गोल अटैम्प्ट किए। इसमें से 2 ऑन टारगेट रहा। वहीं, हंगरी सिर्फ 1 गोल अटैम्प्ट कर पाई है।

हाफ टाइम के बाद भी 70वें मिनट तक दोनों टीमें कोई गोल नहीं कर सकी थीं। दूसरे हाफ की शुरुआत में हंगरी की टीम पुर्तगाल के सामने काफी चुनौती पेश कर रही थी। पुर्तगाल के पास रोनाल्डो, जोटा और ब्रूनो फर्नांडिस जैसे खिलाड़ियों को रोकने में हंगरी के डिफेंडर्स ने शानदार काम किया। पर आखिरी 10 मिनट में पुर्तगाल ने मैच अपनी तरफ मोड़ लिया।

पुर्तगाल की टीम अब 19 जून को जर्मनी और 24 जून को फ्रांस से भिड़ेगी। वहीं, हंगरी 19 जून को फ्रांस और 24 जून को जर्मनी के खिलाफ मैच खेलेगी।

खबरें और भी हैं...