• Hindi News
  • Sports
  • Euro Cup 2020: Portugal Captain Cristiano Ronaldo 6 Records In Title Defence | Portugal Vs Hungary

रोनाल्डो ने एक मैच में 6 रिकॉर्ड तोड़े:5 यूरो कप टूर्नामेंट खेलने वाले पहले खिलाड़ी बने; सबसे ज्यादा गोल का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया

बुडापेस्ट4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मौजूदा समय के बेस्ट फुटबॉलर्स में से एक माने जाने वाले क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने हंगरी के खिलाफ यूरो कप 2020 के पहले मैच में 2 गोल दाग कई रिकॉर्ड तोड़ दिए। पुर्तगाल के कप्तान हंगरी के खिलाफ मैदान पर उतरते ही सबसे ज्यादा यूरो कप टूर्नामेंट खेलने वाले फुटबॉलर बन गए। वे 2004 से लेकर अब तक 5 टूर्नामेंट खेल चुके हैं। रोनाल्डो की बदौलत पुर्तगाल ने पहले मैच में हंगरी को पहले मैच में 3-0 से हराया। टीम इस साल डिफेंडिंग चैंपियन के रूप में उतरी है।

हम आपको बता रहे हैं कि रोनाल्डो ने हंगरी के खिलाफ मैच में कौन-कौन से 6 रिकॉर्ड तोड़े...

1. यूरो कप के 5 टूर्नामेंट में गोल
रोनाल्डो लगातार 5 यूरो कप में गोल करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए। उन्होंने 2004, 2008, 2012 और 2016 यूरो कप में भी गोल दागे थे। रोनाल्डो पुर्तगाल के सबसे ज्यादा गोल (106) करने वाले खिलाड़ी भी हैं। उन्होंने पिछले 43 इंटरनेशनल मैच में 45 गोल दागे हैं।

2. यूरो कप में सबसे ज्यादा गोल
रोनाल्डो टूर्नामेंट में ओवरऑल सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी भी बन गए। इस मामले में उन्होंने फ्रांस के पूर्व फुटबॉलर माइकल प्लातिनी का रिकॉर्ड तोड़ा। रोनाल्डो ने 2004 यूरो कप में पुर्तगाल के लिए डेब्यू किया था। उन्होंने इसी टूर्नामेंट में अपने डेब्यू गोल भी दागा था। तब से लेकर अब तक वे 5 यूरो कप के 22 मैचों में 11 गोल दाग चुके हैं।

3. 2+ गोल करने वाले उम्रदराज प्लेयर
रोनाल्डो यूरो कप में एक मैच में 2 या इससे ज्यादा गोल करने वाले सबसे उम्रदराज प्लेयर बन गए। हंगरी के खिलाफ मैच वाले दिन रोनाल्डो की उम्र 36 साल 130 दिन रही। इससे पहले यह रिकॉर्ड यूक्रेन के आंद्रे श्वेचेंको के नाम था। उन्होंने 2012 यूरो कप में 35 साल 256 दिन की उम्र में स्वीडन के खिलाफ 2 गोल दागे थे।

4. मेजर टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा मैच
रोनाल्डो का यह किसी मेजर टूर्नामेंट (वर्ल्ड कप/यूरो कप) में पुर्तगाल के लिए 39वां मैच था। वे किसी एक देश के लिए मेजर टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले यूरोपियन खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड जर्मनी के बास्टियन श्वेनस्टीगर के नाम था। उन्होंने मेजर टूर्नामेंट में जर्मन टीम की ओर से 38 मैच खेले थे।

गोल करने के बाद जश्न मनाते रोनाल्डो।
गोल करने के बाद जश्न मनाते रोनाल्डो।

5. रोनाल्डो ने अब तक 5 यूरो कप खेले
अब तक कुल 17 खिलाड़ियों ने 4 बार यूरो कप खेला है। इसमें लोथर मैथहॉस और पीटर श्माइकल जैसे बड़े खिलाड़ी शामिल हैं। 2016 में रोनाल्डो समेत 11 खिलाड़ी ऐसे थे, जो चौथी बार टूर्नामेंट में हिस्सा ले रहे थे। पर इनमें से सिर्फ रोनाल्डो ही अपना 5वां यूरो कप खेल रहे हैं। बाकी 10 में से कुछ ने संन्यास ले लिया और कुछ चोट की वजह से नहीं हैं।

6. पुर्तगाल के लिए सभी इंटरनेशनल टूर्नामेंट में गोल
रोनाल्डो पुर्तगाल के लिए सभी इंटरनेशनल टूर्नामेंट गोल करने वाले पहले खिलाड़ी हैं। उन्होंने 2004 यूरो कप से लेकर अब तक पुर्तगाल के लिए 11 मेजर टूर्नामेंट्स खेले हैं और सभी में गोल दागे हैं। इसमें 5 यूरो कप, 4 फीफा वर्ल्ड कप, 2017 कन्फेडरेशन कप और 2019 UEFA नेशंस लीग शामिल है।

रोनाल्डो को स्टार ऑफ द मैच चुना गया।
रोनाल्डो को स्टार ऑफ द मैच चुना गया।

UCL, यूरो और ऑल टाइस लीडिंग गोल स्कोरर
रोनाल्डो अब UEFA चैंपियंस लीग, यूरो कप समेत ओवर ऑल फुटबॉल के ऑल टाइम लीडिंग गोल स्कोरर हैं। उन्हें फुटबॉल के महानतम खिलाड़ियों में ऐसे ही नहीं गिना जाता है। ऐसे समय में जब दुनिया के महान फुटबॉलर्स ने कम उम्र में ही फुटबॉल छोड़ दिया था, वे 36 साल की उम्र तक खेल रहे हैं।

2005 के बाद से फुटबॉल के महान माने जाने वाले फ्रांस के जिनेदिन जिदान ने 34 साल, ब्राजील के रोनाल्डिनहो ने 32 साल, काका ने 35 साल और इनिएस्ता ने 33 साल की उम्र में इंटरनेशनल फुटबॉल से खुद को दूर कर लिया था। वहीं, रोनाल्डो अब भी पुर्तगाल के सबसे अहम खिलाड़ी हैं।

हम आपको 4 और रिकॉर्ड्स के बारे में बता रहे हैं, जो रोनाल्डो इस टूर्नामेंट में तोड़ सकते हैं...

1. सबसे ज्यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड
यूरो कप मेन टूर्नामेंट और क्वालिफायर्स मिलाकर रोनाल्डो ने कुल 57 मैच खेले हैं। 2 मैच और खेलते ही वे टूर्नामेंट के सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। इस मामले में इटली के जियानलुइगी बफन 58 मैच के साथ उनसे आगे हैं।

हालांकि, क्वालिफायर्स को छोड़ दें, तो रोनाल्डो ने 22 मैच खेले हैं, जो कि मेन टूर्नामेंट में किसी भी खिलाड़ी द्वारा खेला गया सबसे ज्यादा मैच हैं। 36 साल के रोनाल्डो और उनकी टीम अगर टाइटल डिफेंड करने में कामयाब होती है, तो रोनाल्डो इस टूर्नामेंट में कुल 63 मैच खेल चुके होंगे।

2. ओवरऑल सबसे ज्यादा गोल करने का रिकॉर्ड
यूरो कप में अब तक 7 फुटबॉलर्स ने गोल की हैट्रिक लगाई है, रोनाल्डो हालांकि इस लिस्ट में नहीं हैं। रोनाल्डो ने इंटरनेशनल करियर में कुल 9 हैट्रिक लगाई हैं, पर यूरो कप में वे ऐसा करने में कामयाब नहीं हो सके हैं। ऐसे में रोनाल्डो इस रिकॉर्ड को भी अपनी लिस्ट में जोड़ना चाहेंगे।

अगर रोनाल्डो इस टूर्नामेंट में 4 और गोल करने में कामयाब होते हैं, तो वे सबसे ज्यादा इंटरनेशनल गोल करने वाले खिलाड़ी भी बन जाएंगे। रोनाल्डो के नाम फिलहाल 106 इंटरनेशनल गोल दर्ज हैं। इरान के पूर्व फुटबॉलर अली डेई इस मामले में सबसे आगे हैं। उन्होंने करियर में 109 गोल किए थे।

3. फाइनल में गोल करने वाले सबसे उम्रदराज प्लेयर
रोनाल्डो की टीम फाइनल में पहुंचती है और रोनाल्डो उसमें गोल करते हैं, तो वे ऐसा करने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन जाएंगे। यूरो कप के फाइनल में गोल करने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी वेस्ट जर्मनी के बर्न्ड होल्जेनबेन हैं। उन्होंने 1976 यूरो कप के फाइनल में 30 साल 103 दिन की उम्र में गोल दागा था। फाइनल तक रोनाल्डो 36 साल 156 दिन के हो जाएंगे।

4. दो बार टाइटल जीतने वाले दूसरे कप्तान
अगर पुर्तगाल टाइटल डिफेंड करने में कामयाब होती है, तो रोनाल्डो एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे। वे 2 बार और लगातार 2 बार टाइटल जीतने वाले दूसरे कप्तान होंगे। स्पेन के पूर्व फुटबॉलर और कप्तान इकर कैसिलास ने 2008 और 2012 में टाइटल जीतकर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था। पुर्तगाल टीम अगर खिताब जीतती है, तो स्पेन के बाद लगातार 2 यूरो कप खिताब जीतने वाली दूसरी टीम बन जाएगी।

खबरें और भी हैं...