• Hindi News
  • Sports
  • Euro Cup : France Vs Germany LIVE Match Live Updates EURO CUP Live News Upates Goals | Preview Stats Head To Head Update

फ्रांस ने जर्मनी को 1-0 से हराया:हमेल्स ने 20वें मिनट में आत्मघाती गोल दागा; जर्मन टीम के खिलाफ म्यूनिख में पिछले 6 मैचों से अजेय है फ्रांस

म्यूनिख4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

यूरो कप में ग्रुप F के दूसरे मुकाबले में फ्रांस ने जर्मनी को 1-0 से हरा दिया। मैच का एकमात्र गोल जर्मनी टीम के मैट हमेल्स ने किया। उनकी आत्मघाती गोल की बदौलत फ्रांस की टीम ने जीत हासिल की। फ्रांस के हर्नांडीज के असिस्ट पर हमेल्स बॉल को गोल पोस्ट से दूर भेजना चाहते थे। पर बॉल गोल में घुस गई। यह इस सीजन का तीसरा आत्मघाती गोल है।

यह मैच म्यूनिख के फुटबॉल अरेना स्टेडियम में खेला गया। म्यूनिख में फ्रांस की टीम जर्मनी के खिलाफ पिछले 6 मैचों में अजेय रही है। फ्रेंच टीम ने इसमें से 4 में जीत हासिल की और 2 मैच ड्रॉ रहे हैं। जर्मनी की यह पिछले 6 मैचों में दूसरी हार है। इसमें से 3 मैचों में टीम ने जीत हासिल की है। वहीं, 1 मैच ड्रॉ रहा है। जबकि, फ्रांस ने अपने पिछले 6 मैचों में 4 में जीत दर्ज की है। 2 मैच ड्रॉ रहे हैं।

मेजर टूर्नामेंट में फ्रांस को अब बढ़त
फ्रांस के खिलाफ मैच जर्मनी का यूरो कप में 50वां मैच था। जर्मनी यूरो कप में इतने मैच खेलने वाली पहली टीम है। मेजर टूर्नामेंट में फ्रांस और जर्मनी 6 बार भिड़ चुकी हैं। फ्रांस ने इसमें से 3 मैच जीते हैं। वहीं, जर्मनी ने 2 मैच जीते हैं। जबकि, 1 मैच ड्रॉ रहा है। दोनों के बीच अब तक कुल 32 मैच हुए हैं। इसमें से जर्मनी ने 10 और फ्रांस ने 15 मैचों में जीत हासिल की। 7 मैच ड्रॉ रहे।

फ्रांस ने मेजर टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा मैच जीते
फ्रांस का यह 10वां यूरो कप टूर्नामेंट है। टीम लगातार 8वीं बार यूरो कप के लिए क्वालिफाई करने में कामयाब हुई है। पिछली बार 1988 में टीम इस टूर्नामेंट के लिए नहीं क्वालिफाई कर पाई थी। 2014 वर्ल्ड कप से लेकर अब तक कुल 3 मेजर टूर्नामेंट हुए हैं। इसमें फ्रेंच टीम ने कुल 20 मैच खेले हैं। इसमें से टीम ने सबसे ज्यादा 15 मैचों में जीत हासिल की है। इसके बाद बेल्जियम का नंबर आता है। उन्होंने 3 टूर्नामेंट में 17 में से 13 मैच जीते। वहीं, जर्मनी ने 17 में से 10 मैचों में जीत हासिल की।

जर्मनी के हमेल्स ने आत्मघाती गोल दागा।
जर्मनी के हमेल्स ने आत्मघाती गोल दागा।
गोल के बाद जश्न मनाती फ्रांस की टीम।
गोल के बाद जश्न मनाती फ्रांस की टीम।

जर्मनी टीम की ओपनिंग मैच में पहली हार
फ्रांस टीम पिछले 61 सालों से यूरो कप में कभी भी ओपनिंग मैच नहीं हारी है। पिछली बार उन्हें 1960 में यूगोस्लाविया के खिलाफ 5-4 से हार का सामना करना पड़ा था। फ्रेंच टीम ने 1960 के बाद से 9 ओपनिंग मैच खेले हैं। इसमें से टीम को 6 में जीत मिली और 3 मैच ड्रॉ रहे।

वहीं, जर्मनी की टीम यूरो कप में अपना पहला ओपनिंग मैच हारी है। टीम ने कुल 13 ओपनिंग मैच खेले हैं। इसमें से 7 में जीत और इस मैच में फ्रांस के खिलाफ हार मिली। 5 मैच ड्रॉ रहे हैं। टीम 2004 यूरो कप के बाद से सभी ओपनिंग मैच जीतती आ रही थी। फ्रांस ने इस सिलसिले को रोक दिया। जर्मनी का यह 13वां यूरो कप टूर्नामेंट है, जो कि सभी टीमों में सबसे ज्यादा है।

दोनों टीमों को पहले हाफ में बराबर मौके मिले
पहले हाफ में दोनों टीमों को बराबर मौके मिले। 20वें मिनट में हमेल्स के आत्मघाती गोल के अलावा फ्रांस की ओर से पॉल पोग्बा और ग्रीजमैन ने ही गोल अटैम्प्ट किए। वहीं, जर्मनी की टीम लगातार अटैकिंग मोड पर रही। थॉमस मुलर, जोशुआ किमिच और गुन्डोगन ने गोल अटैम्प्ट तो किया, पर वे टारगेट मिस कर गए। टोनी क्रूस को फ्री किक से गोल करने का मौका मिला, पर फ्रांस की मजबूत डिफेंस के आगे उनकी एक न चली।

हमेल्स (बाएं) ने शानदार डाइव लगाकर एमबाप्पे को गोल करने से रोका।
हमेल्स (बाएं) ने शानदार डाइव लगाकर एमबाप्पे को गोल करने से रोका।
एमबाप्पे के गोल को ऑफ-साइड दिया गया।
एमबाप्पे के गोल को ऑफ-साइड दिया गया।

दूसरे हाफ में फ्रांस ने काउंटर अटैक शुरू किया
दूसरे हाफ में फ्रांस ने काउंटर अटैक शुरू किया। करीम बेंजेमा, कीलियन एम्बाप्पे और एंटनी ग्रीजमैन की फॉरवर्ड तिकड़ी ने कई बार जर्मनी के बॉक्स में घुसने की कोशिश की। 52वें मिनट में उन्हें कामयाबी मिली। रैबियॉट का शॉट जर्मनी के गोल पोस्ट में जा कर लगा और वे गोल से चूक गए। 66वें मिनट में एमबाप्पे ने एक शानदार गोल दागा, पर रेफरी ने उन्हें ऑफ साइड करार दिया। एमबाप्पे इसका जश्न भी मनाने लगे थे।

बेंजेमा ने गोल दागा पर वे VAR की मदद से इसे निरस्त किया गया।
बेंजेमा ने गोल दागा पर वे VAR की मदद से इसे निरस्त किया गया।
गोल करने के बाद बेंजेमा जश्न मनाने लगे थे।
गोल करने के बाद बेंजेमा जश्न मनाने लगे थे।

फ्रांस के 2 गोल को रेफरी ने निरस्त किया
इसके बाद 86वें मिनट में फ्रांस के बेंजेमा ने एमबाप्पे के शानदार पास पर गोल दागा। रेफरी ने इसे गोल भी दे दिया। पर जर्मनी के खिलाड़ियों की मांग पर वीडियो असिस्टेंट रेफरल की मदद ली गई। इसमें एमबाप्पे एकबार फिर ऑफ साइड नजर आए। VAR की मदद से इस गोल को भी निरस्त किया गया। आखिरी मिनट में जर्मनी की टीम गोल करने में कामयाब नहीं हो सकी और फ्रांस ने 1-0 से मैच जीत लिया।

दोनों टीमों के बीच यह किसी मेजर टूर्नामेंट (वर्ल्ड कप/यूरो कप) में ग्रुप स्टेज में पहली बार एक दूसरे के खिलाफ खेल रही थीं। जर्मनी की टीम अब 19 जून को पुर्तगाल और 24 जून को हंगरी से भिड़ेगी। वहीं, फ्रांस की टीम 19 जून को हंगरी से और 24 जून को पुर्तगाल के खिलाफ मैच खेलेगी।

फ्रांस की टीम 2 बार की यूरो कप चैंपियन है। टीम ने 1984 और 2000 में ये खिताब जीता था, वहीं जर्मनी ने 3 बार यूरो कप की ट्रॉफी जीती है। उन्होंने 1972, 1980 और 1996 में खिताब जीता था। दोनों टीम 2016 यूरो कप के सेमीफाइनल में भी आमने-सामने आई थी। तब फ्रांस जर्मनी को 2-0 से हराकर फाइनल में पहुंचा था।

खबरें और भी हैं...